×

Side Effects Keep Dough: फ्रिज में रखा गूंथा आटा है जहर, पेट की गंभीर समस्याओं को देता है ये जन्म

Side Effects Keep Dough: आटा गूंथने में आने वाली परेशानियों से बचने के अक्सर लोग आटे को गूंथकर फ्रिज में रख देते हैं। लेकिन सेहत के लिहाज से फ्रिज में रखे आटे की रोटी जहर सामान होती है।

Preeti Mishra
Written By Preeti MishraPublished By Deepak Kumar
Published on: 25 March 2022 4:24 PM GMT
dough kept in fridge is poisonous stuff
X

फ्रिज में रखा हुआ गूंथा आटा है ज़हर सामान। (Socail Media)

Side Effects Keep Dough: कई बार हम जल्द बाज़ी के कारण फ्रिज (freeze) में आटा गूंथकर कई दिनों के लिए रख देते हैं।या बचे हुए आटे को फ्रिज में रख देते हैं। आटा गूंथने में आने वाली परेशानियों से बचने के अक्सर लोग आटे को गूंथकर फ्रिज में रख देते हैं। हमें लगता है हमने बहुत बड़ा काम कर लिया है। लेकिन क्या आप जानते हैं सेहत के लिहाज़ से फ्रिज (freeze)में रखे आटे की रोटी ज़हर सामान होती है। जी हाँ, फ्रिज( freeze) की हानिकारक किरणें आटे में प्रवेश कर उसे खराब कर देती है। और जब इस तरह के आटे से रोटी बनाकर खाना ढेरों बिमारियों को आमंत्रित करने जैसा है।

अगर आप भी बचे हुए आटे को फ्रिज में रखने के आदि है तो संभल जाइये , आपकी यह आदत आपके स्वास्थ्य को बिगाड़ कर रख देगा। वैज्ञानिकों के अनुसार हमेशा ताज़ा गुथा हुआ आटा ही खाने के लिए इस्तेमाल करना चाहिए , अन्यथा उसमें कई ऐसे रसायनिक बदलाव आ जाते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक होते हैं। बता दें कि आयुर्वेद में भी स्पष्ट रूप से फ्रिज में रखा हुआ आटा सेहत के लिए बेहद हानिकारक बताया गया है। इसके अलावा बासी आटे की रोटी का स्वाद ताजे गूंथे आटे की रोटी से बिलकुल अलग होता है।

बासी आटे की रोटी का नहीं करें सेवन

प्राचीन काल से ही ये धारणा चली आ रहीं है कि कभी भी बासी आटे की रोटी का सेवन नहीं करना चाहिए। अब वैज्ञानिकों ने इस बात की पुष्टि करते हुए मोहर लगा दिया है कि बासी या फ्रिज में रखा हुआ गुंथा आटा पेट की कई गंभीर समस्याओं को जन्म देता है। अगर धर्म के लिहाज़ से देखा जाये तो जिन परिवारों में इस तरह कि आदत सामान्य होती है, वहां हमेशा किसी न किसी प्रकार के रोग, आलस और परेशानियों का साया हमेशा बना रहता है। इसलिए चाहे कितनी भी जल्दी हो या आलस आता हो फिर भी अपने और अपने परिवार के लिए हमेशा फ्रेश आटा गूंथकर ही खिलाएं।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story