×

Side Effects Of Eating Rusk: क्या आप भी सुबह चाय रस्क खाने के हैं शौक़ीन तो जान लें इसके साइड इफेक्ट

Side Effects Of Eating Rusk: अधिकांश भारतीय घरों में सुबह की चाय के एक गर्म कप के साथ रस्क का स्वाद लेना एक दैनिक अनुष्ठान है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 12 Jan 2023 1:33 AM GMT
Side effects of eating rusk
X

Side effects of eating rusk (Image credit: social media)

Side Effects Of Eating Rusk: क्या रस्क आपका पसंदीदा चाय साथी है? तो आपको इसे रोकने और पढ़ने की जरूरत है! अधिकांश भारतीय घरों में सुबह की चाय के एक गर्म कप के साथ रस्क का स्वाद लेना एक दैनिक अनुष्ठान है। लेकिन विशेषज्ञों का मानना ​​है कि सदियों पुराना यह कॉम्बिनेशन चुपचाप आपकी सेहत को खराब कर रहा है. यहां कुछ चौंकाने वाले कारण बताए गए हैं कि क्यों यह बेहद पसंद किया जाने वाला बिस्किट स्वास्थ्य के लिए उतना अच्छा नहीं है।

रस्क खाने को लेकर विशेषज्ञ क्या कहते हैं

रस्क ब्रेड का एक निर्जलित और चीनी से भरा संस्करण है, जिसे सामग्री के एक गुच्छा के साथ स्वादिष्ट बनाया जाता है। रस्क बिस्कुट का मीठा स्वाद और सूक्ष्म स्वाद स्वस्थ लग सकता है, लेकिन ट्रांस वसा, एडिटिव्स, चीनी और ग्लूटेन से भरा होता है, जो धीरे-धीरे चयापचय स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है।


मेयो क्लिनिक जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार रस्क में ब्रेड से भी अधिक कैलोरी होती है; लगभग 100 ग्राम रस्क बिस्कुट में लगभग 407 किलो कैलोरी होती है। वास्तव में, सफेद ब्रेड के एक पाव में बिना चीनी मिलाए लगभग 258-281 किलो कैलोरी होता है। यहाँ कुछ कारण बताए गए हैं कि यह बिस्कुट उतना स्वस्थ क्यों नहीं है जितना आप सोच सकते हैं!


बासी रोटी से रस्क क्यों बनाए जाते हैं

एक डिजिटल डेली मीडियम में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, रस्क को अक्सर बासी रोटी से बनाया जाता है, जो स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह कारणों में से एक है. रस्क बिस्कुट बनाने के लिए उपयोग की जाने वाली मुख्य सामग्रियों में से एक खमीर, चीनी, तेल और आटा है, लेकिन ज्यादातर स्टोर से खरीदे हुए रस्क बासी रोटियों को रस्क बिस्कुट बनाने के लिए उपयोग किया जाता है। एक्सपायरी के बाद बासी ब्रेड में रोगजनक, फफूंदी हो सकती है जिससे डायरिया, कब्ज और फूड पॉइजनिंग हो सकती है। और नए पैक किए गए रस्क बिस्किट को भी यही दिया जाता है।


शक्कर

चीनी से भरे रस्क के साथ चाय में चीनी मिलाने से तुरंत तृप्ति मिल सकती है, लेकिन साथ ही यह शर्करा के स्तर को बढ़ाकर इंसुलिन के स्तर को प्रभावित कर सकता है। रोजाना रस्क का सेवन करने से मोटापा और मधुमेह हो सकता है।


ग्लूटेन से भरपूर

ब्रेड की तरह ही रस्क में भी ग्लूटेन की मात्रा अधिक होती है, जिससे शरीर को पचाने में मुश्किल होती है। सीलिएक रोग से पीड़ित लोगों को रस्क से बचना चाहिए क्योंकि इससे कुछ मामलों में सूजन, दर्द और दस्त के कारण परेशानी बढ़ सकती है।

कार्बोहाइड्रेट

कार्ब्स में उच्च, रस्क जब दूध की चाय के साथ जोड़ा जाता है तो कैलोरी की मात्रा में वृद्धि हो सकती है, ट्राइग्लिसराइड के स्तर में वृद्धि हो सकती है और चयापचय स्वास्थ्य को बाधित कर सकता है और मोटापा और हृदय संबंधी बीमारियों का खतरा हो सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story