×

Side Effects Of Garlic: जानिए ज़्यादा लहसुन खाने के क्या हो सकते हैं परिणाम, कैसे ये हो सकता है आपके लिए खतरनाक

Side Effects Of Garlic: लहसुन में यूँ तो कई तरह के फायदे छिपे होते हैं लेकिन अगर आप इन्हे ज़्यादा खाते हैं तो ये आपकी सेहत के लिए काफी खतरनाक हो सकता है।

Shweta Srivastava
Published on: 20 Feb 2024 12:48 PM GMT
Side Effects Of Garlic
X

Side Effects Of Garlic (Image Credit-Social Media)

Side Effects Of Garlic: प्रतिदिन 1-2 लहसुन की कलियाँ खाने से स्वास्थ्य लाभ हो सकता है, लेकिन अधिक लहसुन की कलियाँ खाने से आपको कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आइये जानते हैं अधिक लहसुन खाने से क्या क्या परेशानिया आ सकतीं हैं।

ज़्यादा लहसुन खाना हो सकता है खतरनाक

प्रतिदिन अगर आप 1 या 2 लहसुन की कलियाँ खाते हैं तब तो ये आपको स्वास्थ लाभ देगा लेकिन ज़्यादा लहसुन खाने से साँसों में दुर्गंध, सीने में जलन, पेट की समस्याएँ और अन्य अप्रिय दुष्प्रभाव हो सकते हैं। इसलिए संयमित मात्रा में इसे खाना सबसे अच्छा होता है।

कई घरों में लहसुन अपने तीखे स्वाद और सुगंध के कारण खाना पकाने के लिए एक पसंदीदा मसाला है। यह विशेष रूप से स्ट्यू, सॉस, पिज़्ज़ा और पास्ता व्यंजनों में अच्छी तरह से काम करता है। लहसुन अपने औषधीय गुणों के कारण कई स्वास्थ्य लाभों से जुड़ा हुआ है। हालाँकि, इसकी बहुमुखी प्रतिभा और स्वास्थ्य लाभों के बावजूद, कुछ लहसुन प्रेमियों को आश्चर्य होता है कि क्या इसे ज़्यादा खाना खतरनाक भी हो सकता है।

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि ज़्यादा लहसुन खाने से आपको क्या क्या नुकसान हो सकते हैं।

रक्तस्राव का खतरा बढ़ जाना

बहुत अधिक लहसुन खाने के सबसे गंभीर दुष्प्रभावों में से एक है रक्तस्राव का खतरा बढ़ जाना, खासकर अगर आप रक्त को पतला करने वाली दवा ले रहे हैं या सर्जरी करा रहे हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि लहसुन में एंटीथ्रॉम्बोटिक गुण होते हैं, जिसका अर्थ है कि यह रक्त के थक्कों को बनने से रोक सकता है। हालाँकि लहसुन से होने वाला रक्तस्राव असामान्य है, एक रिपोर्ट में एक ऐसे मामले का विवरण दिया गया है जिसमें एक व्यक्ति को सर्जरी से पहले प्रति दिन नियमित रूप से 12 ग्राम लहसुन - लगभग 4 कलियाँ - खाने के बाद रक्तस्राव में वृद्धि का अनुभव हुआ। इस प्रकार, लहसुन की खुराक का उपयोग करने से पहले किसी विशेषज्ञ से बात करना बेहतर होता है। वहीँ अगर आप कोई दवा ले रहे हैं या सर्जरी कराने वाले हैं, तो आपको अपने आहार में लहसुन को शामिल करने से पहले डॉक्टर से सलाह लेना ज़रूरी होता है।

लहसुन खाने से की मुंह से आती है गंध

लहसुन में विभिन्न प्रकार के सल्फर यौगिक होते हैं, जिसकी वजह से लहसुन को काफी गुणकारी समझा जाता है। हालाँकि, ये यौगिक सांसों में दुर्गंध पैदा कर सकते हैं, खासकर जब इन्हे ज़्यादा मात्रा में खाया जाए। ये कच्चे लहसुन के लिए विशेष रूप से सच है, क्योंकि पकाने से इन लाभकारी सल्फर यौगिकों की मात्रा कम हो जाती है। फिर भी, आप लहसुन की दुर्गन्ध को अपने मुँह से न आने दें इसके लिए आप कई तरह के उपाय भी कर सकते हैं।

पाचन संबंधी समस्याएं

अगर आप लहसुन का अधिक सेवन करते हैं तो ये आपको पाचन सम्बन्धी समस्याएं भी दे सकता है। इसके अलावा ये कुछ लोगों में सूजन, गैस और पेट दर्द का कारण भी बन सकता है।

पेट में जलन

अगर आपको गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स रोग (जीईआरडी) है, तो आपको लहसुन का सेवन कम से कम करना चाहिए। जीईआरडी एक सामान्य स्थिति है जो तब होती है जब पेट का एसिड आपके अन्नप्रणाली में वापस प्रवाहित होता है, जिससे सीने में जलन और मतली जैसे लक्षण पैदा होते हैं।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story