Side Effects of High Blood Sugar: हाई ब्लड शुगर के हैं ये हैं साइड इफेक्ट, जानें क्या खाएं क्या ना खाएं

Side Effects of High Blood Sugar: शरीर में सभी कोशिकाओं को ईंधन के लिए ग्लूकोज की आवश्यकता होती है, और मस्तिष्क को ठीक से काम करने के लिए इसकी आवश्यकता होती है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 13 Jun 2022 6:39 AM GMT
Side Effects of High Blood Sugar
X

Side Effects of High Blood Sugar 

हाई ब्लड शुगर (High Blood Sugar) या हाइपरग्लेसेमिया (hyperglycaemia) एक आम समस्या है जो ज्यादातर मधुमेह (Diabetes) को प्रभावित करती है और यदि अनुपचारित छोड़ दिया जाए तो आपके अंगों, तंत्रिकाओं और रक्त वाहिकाओं को नुकसान हो सकता हैं। इससे हार्ट स्ट्रोक और दिल के दौरे का खतरा बढ़ सकता है। समग्र अच्छे स्वास्थ्य के लिए अपने ब्लड शुगर का प्रबंधन करना महत्वपूर्ण है। अपने जीवन शैली में व्यापक बदलाव और खान-पान में

सतर्कता आपको डायबिटीज से ना सिर्फ बचा सकती है बल्कि आप इस बीमारी को पुरी तरह से ख़त्म भी कर सकते हैं।

क्या है हाई ब्लड शुगर

रक्त शर्करा, जिसे ग्लूकोज भी कहा जाता है, शरीर के लिए ऊर्जा का एक आवश्यक स्रोत है। शरीर में सभी कोशिकाओं को ईंधन के लिए ग्लूकोज की आवश्यकता होती है, और मस्तिष्क को ठीक से काम करने के लिए इसकी आवश्यकता होती है। जब रक्त शर्करा का स्तर बहुत कम होता है तब यह थकान, अशक्तता और स्पष्ट रूप से सोचने में कठिनाई जैसे लक्षण पैदा कर सकता है। हालाँकि, यदि रक्त शर्करा का स्तर बहुत अधिक हो जाता है, तो यह मधुमेह जैसी गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है। इसलिए स्वस्थ रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखना आवश्यक है। संतुलित आहार लेना और नियमित व्यायाम करने से रक्त शर्करा के स्तर को स्वस्थ श्रेणी में रखने में मदद मिल सकती है। यदि आपको मधुमेह है, तो आपको अपने रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद के लिए दवा लेने की आवश्यकता हो सकती है। अपने रक्त शर्करा की देखभाल करके, आप अपने शरीर को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।

क्या-क्या हो सकतें हैं हाई ब्लड शुगर के साइड इफक्टस

1 प्यास और पेशाब में वृद्धि

बढ़ता पेशाब डायबिटीज का एक सामान्य लक्षण है और यह ब्लड शुगर के स्तर में वृद्धि के कारण हो सकता है। जब ब्लड शुगर का स्तर अधिक होता है, तो शरीर अधिक बार पेशाब करके अतिरिक्त शुगर से छुटकारा पाने की कोशिश करता है। उस समय प्यास इसलिए ज्यादा लगती है क्योंकि शरीर पेशाब में वृद्धि के माध्यम से खोए हुए तरल पदार्थ को फिर से भरने का प्रयास करता है। इसके अलावा, ऊंचा रक्त शर्करा का स्तर गुर्दे को नुकसान पहुंचा सकता है और उन्हें कम कुशलता से काम करने का कारण बन सकता है। नतीजतन, शरीर अधिक तरल पदार्थ बनाए रख सकता है, जिससे और भी अधिक प्यास और पेशाब दोनों हो सकता है। यदि इसे अनुपचारित छोड़ दिया जाता है, तो मधुमेह गुर्दे की विफलता और अंधापन सहित गंभीर स्वास्थ्य जटिलताओं को जन्म दे सकता है। इसलिए, मधुमेह वाले लोगों के लिए यह आवश्यक है कि वे अपने रक्त शर्करा के स्तर की सावधानीपूर्वक निगरानी करें और यदि आवश्यक हो तो चिकित्सा उपचार लें।

2 थकान

जब ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है, तो शरीर इंसुलिन जारी करके प्रतिक्रिया करता है। इंसुलिन रक्त प्रवाह से चीनी को कोशिकाओं में ले जाने में मदद करता है, जहां इसका उपयोग ऊर्जा के लिए किया जा सकता है। हालांकि, अगर रक्त में बहुत अधिक चीनी मौजूद है , कोशिकाएं अभिभूत हो सकती हैं और इंसुलिन का विरोध करना शुरू कर सकती हैं। नतीजतन, शर्करा का स्तर उच्च रहता है, और शरीर ऊर्जा के लिए ग्लूकोज का ठीक से उपयोग नहीं कर सकता है। इससे थकान और सुस्ती की भावना पैदा हो सकती है। इसके अलावा, जब रक्त शर्करा के स्तर में तेजी से उतार-चढ़ाव होता है , यह मिजाज और चिड़चिड़ापन पैदा कर सकता है। मधुमेह वाले लोगों के लिए, थकान और अन्य स्वास्थ्य जटिलताओं को रोकने के लिए रक्त शर्करा के स्तर का प्रबंधन आवश्यक है।

3 धुंधली दृष्टि

जब ब्लड शुगर का स्तर अधिक होता है, तो यह आपकी आंखों के लेंस को सूज सकता है, जिसके परिणामस्वरूप धुंधली दृष्टि हो सकती है। जब ब्लड शुगर लेवल हाई हो जाता है, तो शरीर अधिक पानी रखता है, जिससे ऊतक और मांसपेशियां सूज जाती हैं। आंखों के मामले में, यह सूजन लेंस को आकार बदलने और ठीक से ध्यान केंद्रित करने का कारण बन सकती है। जबकि धुंधली दृष्टि आमतौर पर एक उच्च रक्त शर्करा के स्तर का अस्थायी दुष्प्रभाव, यह कभी-कभी अधिक गंभीर जटिलताओं का संकेत दे सकता है, जैसे कि डायबिटिक रेटिनोपैथी।

4 घावों का धीरे-धीरे ठीक होना

जब आपके पास कोई कट या अन्य घाव होता है, तो आपका शरीर चोट वाली जगह पर रक्त भेजकर क्षति की मरम्मत का काम करता है। रक्त में विशेष कोशिकाएं होती हैं जो घाव को बंद करने और संक्रमण को रोकने में मदद करती हैं। हालांकि, यह प्रक्रिया हो सकती है यदि आपका रक्त शर्करा बढ़ा हुआ है तो धीमा हो गया है। उच्च रक्त शर्करा रक्त वाहिकाओं की घाव स्थल तक ऑक्सीजन और पोषक तत्वों को ले जाने की क्षमता में हस्तक्षेप करता है। इससे उपचार में देरी हो सकती है और संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है। इसके अलावा, उच्च रक्त शर्करा का स्तर नुकसान पहुंचा सकता है कोलेजन फाइबर जो घाव की मजबूती और लोच के लिए जिम्मेदार होते हैं। परिणामस्वरूप, घाव अधिक धीरे-धीरे ठीक होते हैं और उनके फिर से खुलने की संभावना अधिक होती है। उच्च रक्त शर्करा का उपचार उपचार प्रक्रिया को तेज करने में मदद कर सकता है।

5 वजन बढ़ना

वजन बढ़ना अक्सर ऊंचे रक्त शर्करा के स्तर का संकेत होता है। जब रक्त शर्करा का स्तर अधिक होता है, तो शरीर अधिक वसा जमा करता है। इससे वजन बढ़ सकता है और मोटापा और टाइप 2 मधुमेह का खतरा बढ़ सकता है। वजन बढ़ना टाइप 2 मधुमेह के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली कुछ दवाओं का एक साइड इफेक्ट भी हो सकता है, जैसे कि इंसुलिन के रूप में। यदि आप अप्रत्याशित रूप से वजन बढ़ा रहे हैं, तो अपने रक्त शर्करा के स्तर के बारे में अपने डॉक्टर से बात करना आवश्यक है और क्या आपको अपनी दवा को समायोजित करने की आवश्यकता हो सकती है। स्वस्थ वजन बनाए रखना मधुमेह के प्रबंधन और जटिलताओं के जोखिम को कम करने का एक अभिन्न अंग है।

6 नपुंसकता

स्तंभन दोष (erectile dysfunction) एक ऐसी स्थिति है जो किसी व्यक्ति के इरेक्शन को प्राप्त करने या बनाए रखने की क्षमता को प्रभावित करती है। हालांकि यह तनाव या चिंता जैसे विभिन्न कारकों के कारण हो सकता है, यह एक अंतर्निहित का संकेत भी हो सकता है। स्वास्थ्य की स्थिति, जैसे मधुमेह। शयन कक्ष में समस्याएं अक्सर उन संकेतों में से एक हैं जो एक व्यक्ति मधुमेह का निदान करने से पहले नोटिस कर सकता है। उच्च रक्त शर्करा का स्तर एक निर्माण प्राप्त करने के लिए आवश्यक रक्त वाहिकाओं और तंत्रिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है। इसके अलावा, मधुमेह अन्य समस्याएं पैदा कर सकता है इससे ईडी हो सकता है, जैसे कम टेस्टोस्टेरोन का स्तर या खराब परिसंचरण। नतीजतन, ईडी मधुमेह का प्रारंभिक चेतावनी संकेत हो सकता है। हालांकि, यदि आप इरेक्शन के साथ कठिनाइयों का सामना कर रहे हैं, तो संभावना के बारे में अपने डॉक्टर से बात करना आवश्यक है मधुमेह का। प्रारंभिक निदान और उपचार इस स्थिति से गंभीर जटिलताओं को रोकने में मदद कर सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story