×

Side Effects of Maggi: मैगी का अधिक सेवन खड़ी कर सकता है ये सभी परेशानियां, जानिए क्या होते हैं इसके साइड इफेक्ट्स

Side Effects of Maggi : मैगी खाने से आपको कई तरह की बीमारियां हो सकतीं हैं जो आपको लम्बे समय तक परेशान कर सकतीं हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि अगर आप मैगी रोज़ या ज़्यादातर खाते हैं तो सावधान हो जाइये।

Shweta Srivastava
Published on: 15 Feb 2024 6:08 PM GMT
Side Effects of Maggi
X

Side Effects of Maggi (Image Credit-Social Media)

Side Effects of Maggi : किसी भी चीज का अधिक मात्रा में सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है, यही बात आपकी पसंदीदा मैगी के साथ भी लागू होती है। अगर आप भी मैगी जैसे इंस्टेंट नूडल्स के बड़े शौकीन हैं, तो आप सही जगह पर हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि अगर आप ज़्यादा मात्रा में मैगी खाते हैं तो इसके क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं।

ज़्यादा मैगी खाने के साइड इफेक्ट्स

मैगी अगर आप ब्रेकफास्ट से लेकर शाम के नाश्ते और अपनी छोटी मोटी भूख को शांत करने के लिए खाना पसंद करते हैं तो आप सावधान हो जाइये। क्योंकि हर दिन मैगी खाना बेहद खतरनाक हो सकता है। मैगी जहाँ झट से बन जाता है वहीँ इसका स्वाद भी लोगों को खूब पसंद आता है। लेकिन ऐसे में ये भी याद रखिये कि किसी भी स्वादिष्ट चीज़ का ये मतलब नहीं है कि वो आपको स्वास्थ लाभ भी देगा। हालाँकि यह सबसे सुविधाजनक भोजन में से एक है जिसे आप किसी भी समय और कहीं भी, केवल एक कप गर्म पानी का उपयोग करके बना सकते हैं, लेकिन ये कुछ दुष्प्रभावों के साथ आता है जिन्हें दैनिक आधार पर सेवन करने पर कोई भी अनुभव कर सकता है। रोजाना मैगी खाने से आपकी सेहत को कैसे नुकसान हो सकता है, आइये इस बारे में विस्तार से जानते हैं।

रोजाना कुछ भी खाना सेहत के लिए अच्छा नहीं है और जब बात जंक फूड की हो तो यह बात और भी जायज हो जाती है। मैगी, जो कि हर किसी की पसंदीदा है, अगर आप इसे रोजाना खाते हैं तो यह गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण भी बन सकती है। रोज मैगी खाने से होने वाले दुष्प्रभावों पर आइये एक नजर डालते हैं।

अपच और एसिडिटी का कारण बनता है

मैगी में साइट्रिक एसिड होता है जो अधिक मात्रा में सेवन करने पर शरीर में एंटीऑक्सीडेंट गतिविधि को बढ़ाता है, लेकिन मैगी स्वयं कोई एंटीऑक्सीडेंट नहीं है। यही कारण है कि बहुत अधिक मैगी खाने से व्यक्तियों में उच्च अम्लता और गंभीर पेट संबंधी समस्याएं, जैसे सूजन, गैस, एसिडिटी आदि हो जाती हैं।

मोटापे को देता है दावत

मैगी की संरचना में सबसे अस्वास्थ्यकर वसा होती है, जिसे ट्रांस वसा कहा जाता है। यही कारण है कि इसे स्वास्थ्य के प्रति जागरूक लोगों के लिए सबसे खराब भोजन विकल्पों में से एक माना जाता है। अब सवाल उठता है कि ट्रांस फैट खराब क्यों हैं? इस प्रकार की वसा को सिस्टम में टूटने के लिए संतृप्त फैटी एसिड की तुलना में अधिक समय की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, ट्रांस फैट खराब रक्त कोलेस्ट्रॉल के स्रोत हैं और मोटापा, हृदय रोग और आहार संबंधी कमी का कारण भी बनते हैं।

उच्च रक्तचाप

जी हां, आपने सही पढ़ा, रोजाना मैगी खाने से आपका रक्तचाप बढ़ सकता है और उच्च रक्तचाप की समस्या भी हो सकती है। मैगी मैदा या मैदा से बनी होती है, जिसे पचाना पेट के लिए बहुत मुश्किल होता है। इसके अलावा, इसमें संरक्षक होते हैं, जो अस्वास्थ्यकर होते हैं और इसमें सोडियम की मात्रा अधिक होती है, जो इसे उच्च रक्तचाप का एक आदर्श जोखिम कारक बनाता है।

रिफाइंड आटा सेहत को नुकसान पहुंचाता है

मैगी, एक इंस्टेंट नूडल, मैदा और तेल से बनाया जाता है। मैदा या परिष्कृत आटा किसी भी स्वास्थ्य लाभ या पोषण मूल्य के साथ नहीं आता है। इसमें कैलोरी काफी अधिक होती है, इसलिए रोजाना मैगी खाना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story