×

Side Effects of Mobile Phones: मोबाइल का उपयोग करते समय सही रखें अपना पोस्चर, जिससे दूर होता है पीठ और गर्दन का दर्द भी

Side Effects of Mobile Phones: मोबाइल कॉल प्राप्त करने और करने के समय हमारी मुद्रा संभावित रूप से मस्कुलोस्केलेटल मुद्दों को जन्म दे सकती है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 8 Dec 2022 2:00 AM GMT
Side Effects of Mobile Phones
X

Side Effects of Mobile Phones (Image credit: social media)

Side Effects of Mobile Phones: मोबाइल फोन की बढ़ती लत के साथ, लोग विशेष रूप से सर्वाइकल, थोरैसिक और लम्बर क्षेत्रों में अपक्षयी रीढ़ की हड्डी में परिवर्तन के शिकार भी हो रहे हैं। मोबाइल कॉल प्राप्त करने और करने के समय हमारी मुद्रा संभावित रूप से मस्कुलोस्केलेटल मुद्दों को जन्म दे सकती है। कई अध्ययनों ने फोन का उपयोग करते समय गलत मुद्रा को दर्द और शिथिलता से जोड़ा है।

शरीर के जोड़ सक्रिय रहने के दौरान टूट-फूट की प्रक्रिया से पीड़ित होते हैं और आराम की अवधि के दौरान उनकी मरम्मत हो जाती है। यदि हम लंबे समय तक जोड़ों को असामान्य मुद्रा में उपयोग करते हैं या लंबे समय तक एक ही मुद्रा में जोड़ों पर दबाव डालते हैं, तो यह अधिक टूट-फूट के लिए पीड़ित होगा और एक बिंदु आएगा जहां मरम्मत की तुलना में टूट-फूट अधिक होगी और विशेषज्ञों के मुताबिक़ जोड़ों में अध: पतन शुरू हो जाएगा।

"जब हम हाथों में मोबाइल पकड़ते हैं, तो न केवल उंगलियों का उपयोग किया जाता है, बल्कि हमारे हाथ, कोहनी, मांसपेशियों और गर्दन भी शामिल होते हैं क्योंकि हम आमतौर पर गर्दन को नेटल पोजीशन से झुकाते हुए मोबाइल देखते हैं जो सिर के ऊपर और पूरी तरह से सीधी होती है।

डॉक्टर ने बताया कि गर्दन के ऊपर मस्तिष्क, खोपड़ी और मांसपेशियों का लगातार भार होता है जो सर्वाइकल स्पाइन पर पड़ता है। इसलिए अगर हम गलत तरीके से काम करते हैं या मोबाइल देखते हैं, तो वजन आनुपातिक रूप से रीढ़ और मांसपेशियों पर दर्द पैदा करने वाला दबाव बढ़ा देता है।

"जब आप अपने सिर को झुकाते हैं या इसे आगे की ओर झुकाते हैं, तो सर्वाइकल स्पाइन (गर्दन) की मांसपेशियां, टेंडन और लिगामेंट्स सिर को सहारा देते हैं। गर्दन पर परिश्रम के दौरान, यह गर्दन की इंटरवर्टेब्रल डिस्क है जो बल को अवशोषित करने और समान रूप से वितरित करने में मदद करती है,।

ऐसे रोगियों की बढ़ती संख्या के बारे में बात करते हुए डॉक्टर कहते हैं कि हम अक्सर ओपीडी में ऐसे रोगियों से मिलते हैं जो गलत मुद्रा का पालन करने के कारण कमर, उंगलियों या गर्दन में दर्द की शिकायत करते हैं।

इतना ही नहीं डॉ ने चेतावनी दी है कि लंबे समय तक सिर को आगे की ओर रखने से रीढ़ की हड्डी में तेजी से होने वाले अपक्षयी परिवर्तनों का जोखिम भी बढ़ सकता है। उन्होंने सलाह दी कि सिर को नीचे झुकाने के बजाय ऊपर रखें और आंखों से मिलने के लिए मोबाइल और लैपटॉप ऊपर लाएं।

"हमारे सिर का वजन लगभग 5 से 8 किलोग्राम है, अगर हम इसे किसी भी दिशा में झुकाते हैं, तो यह गुरुत्वाकर्षण बल के कारण गर्दन की सहायक मांसपेशियों पर अधिक दबाव डालेगा, लेकिन लंबे समय तक स्थिर स्थिति (कंप्यूटर पर लंबे समय तक बैठने और उपयोग करने) पर मोबाइल का) यह पुरानी लंबी खराब मुद्रा के कारण मांसपेशियों की थकान, दर्द और अपक्षयी विकारों में परिणत होगा।

इसके अलावा अगर हमारी गर्दन सामान्य स्थिति में है तो हम गर्दन पर 5.4 किलो वजन डालते हैं, अगर सिर 15 डिग्री आगे झुका हुआ है तो वजन 12.2 किलो तक बढ़ जाएगा, अगर 30 डिग्री झुका हुआ है तो वजन 18.1 किलो होगा।" 45 डिग्री पर वजन 22.2 किलो और सिर 60 डिग्री झुका हो तो गर्दन के ऊपर वजन 27.2 किलो हो जाएगा।

इसलिए दर्द और विकार से बचने के लिए मोबाइल और लैपटॉप का उपयोग करते समय आसन पर ध्यान देना जरूरी है। जब गर्दन और कंधे आगे बढ़ते हैं, तो सामने की मांसपेशियां कड़ी हो जाती हैं और पीछे की तरफ कमजोर हो जाती है और इस प्रकार मांसपेशियों में असंतुलन होता है।

विशेषज्ञों के मुताबिक़ उचित आसन, अच्छे एर्गोनॉमिक्स और सबसे बढ़कर गर्दन की मांसपेशियों को मजबूत करना गर्दन, कंधों और पीठ के ऊपरी हिस्से के दर्द की सबसे अच्छी रोकथाम और उपचार होगा।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story