×

Side Effects Of Tea: चाय पीने के साइड इफेक्ट्स, पेट से लेकर दिल तक को हो सकता है खतरा

Side Effects Of Tea: क्या आप भी जरूरत से ज्यादा चाय पीते है? अगर हां, तो सावधान हो जाइए, क्योंकि ज्यादा चाय पीने से शरीर के कई हिस्सों को नुकसान पहुंचता है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Chitra Singh
Published on: 10 July 2021 8:48 AM GMT (Updated on: 10 July 2021 8:49 AM GMT)
tea
X

चाय (कॉन्सेप्ट फोटो- सोशल मीडिया)

Side Effects Of Tea: दुनिया भर में कहीं भी चले जाओ, कोई चीज मिले या ना मिले, लेकिन चाय (Tea) आपको जरूर मिल जाएगी। जो चीज कभी भारतीयों ने टेस्ट नहीं की थी, आज वह हर घर का पार्ट बन चुकी है। चाय में पाई जाने वाली कैफीन हमारे नर्वस सिस्टम को उत्तेजित कर हमारे थकान को दूर करती है। जैसे ही इंसान का एनर्जी लेवल कम होने लगता है, वो फिर एक कप चाय पी लेता है और ऐसे ही करते- करते ना जाने कितने कप दिन भर में पी लेता है। आलम यह होता है कि इंसान चाय का आदी हो जाता है। जो लोग एक या दो कप से ज्यादा चाय पीते हैं, उनके लिए यह जानना जरूरी है कि चाय से हमारे शरीर के हिस्से को नुकसान पहुंचाता है, तो आइए जानते हैं चाय के दुष्प्रभाव (Side Effects Of Tea) के बारे में...

आयरन की कमी:-आपको बता दें कि चाय का ज्यादा सेवन करने से शरीर में आयरन की कमी हो जाती है। इसकी शिकार सबसे ज्यादा भारतीय महिलाएं होती है। यदि आप चाय खाली पेट पीते है तो आपको एसिडिटी की परेशानी हो सकती है, साथ ही आपके शरीर में धीरे-धीरे आयरन की कमी भी होने लगती है।

बेचैनी होना

जानकारी के मुताबिक, चाय पत्ती में कैफीन की मात्रा अधिक पाई जाती है। यदि आप एक या दो कप से ज्यादा चाय पीते है, तो आप तनाव व बेचैनी के शिकार हो सकते है। साथ ही आपको एंग्जाइटी जैसी समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है। आपको बता दें कि ग्रीन टी और ब्लैक टी की अपेक्षा दूध वाले चाय में कैफीन की मात्रा सबसे अधिक होती है। यदि चाय पीने के बाद आपको बेचैनी या एंग्जाइटी की समस्या होती है तो आप बिल्कुल भी चाय ना पीएं।

नींद की समस्या

मेलाटोनिन हमारे शरीर का वो हिस्सा है, जो हमारे दिमाग सोने (निद्रा) के लिए संकेत देता है। चाय की पत्ती में कैफीन की मात्रा होने के कारण यह मेलाटोनिन की मात्रा को कम कर देता है, जिससे लोगों को नींद नहीं आती है।

एसिडिटी

खाली पेट चाय का सेवन करने के भी दुष्परिणाम (Side Effects of Drinking Tea in Empty Stomach) होते है। इससे एसिडिटी की समस्या हो सकती है। कैफीन की मात्रा अधिक होने पर ये हार्ट बर्न का भी कारण बन जाता है।

गर्भवती महिलाएं चाय का करें परहेज

गर्भवती महिलाओं को उन तमाम चीजों से परहेज करना चाहिए, जिसमें कैफीन की मात्रा पाई जाती है, जैसे की चाय। यदि गर्भवती महिलाएं चाय का सेवन अधिक करती हैं, तो उन्हें बच्चें का कम होना या मिसकैरेज जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में गर्भवती महिलाएं चाय के बजाय हर्बल टी का प्रयोग करें, वो भी संतुलित मात्रा में।

सिर में दर्द होना

अक्सर लोग कहते हैं कि चाय पीने से सिर दर्द सही हो जाता है। यह तभी तक संभव है, जब आप दिन में एक या दो कप चाय पीते हैं, लेकिन यदि आप एक या दो कप से ज्यादा चाय पीते हैं तो आपको सिर दर्द की समस्या घेर सकती है। यह समस्या चाय में पाए जाने वाले कैफीन के कारण होता है।

थकान और कमजोरी की समस्या

चाय भोजन से मिलने वाले विटामिन और मिनरल्स को शरीर में पूरी तरह से ऑब्जर्व होने नहीं देती है, जिससे शरीर कमजोर और थका-थका सा रहा है।

हड्डियों को करती है कमजोर

चाय पीने से शरीर की हड्डिया कमजोरी होती है, जिसके कारण जोड़ों का दर्द, कमर दर्द, घुटनों का दर्द और कंधे का दर्द जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story