×

घर में पड़े सामानों से कुछ इस तरह चमकाएं अपनी काली ज्वेलरी

seema
Published on: 28 Dec 2018 8:59 AM GMT
घर में पड़े सामानों से कुछ इस तरह चमकाएं अपनी काली ज्वेलरी
X

नई दिल्ली: यदि आप अपनी काली पड़ी सिल्वर पायल, नेकपीस को दोबारा नए जैसा चमकाना चाहती हैं तो उन्हें बाहर पॉलिश के लिए देकर खर्च करने के बजाय घर पर मौजूद सामानों से उनकी सफाई कुछ यूं करें।

साफ-सुथरे कपड़े से पोंछें। ऐसिटोन या किसी अन्य केमिकल से साफ न करें। इससे चांदी की गुणवत्ता पर असर पड़ता है।

आप अपनी सिल्वर ज्वेलरी को टूथपेस्ट से साफ कर सकती हैं। सिल्वर ज्वेलरी को मुलायम टूथब्रश से हल्के हाथों से साफ करें, ताकि बारीक डिज़ाइन में बैठी गंदगी निकल सके। टूथपेस्ट से साफ़ करने के बाद ज्वेलरी को हल्के कुनकुने पानी से धोएं।

बेकिंग सोडा भी सिल्वर ज्वेलरी चमकाने में मददगार साबित हो सकता है। बेकिंग सोडा को ज्वेलरी पर छिड़कें और फिर कुछ मिनट बाद उस पर कुनकुना पानी डालकर हल्के हाथों से रगड़ें.ज्वेलरी को पानी में धोएं और साफ कपड़े से सुखाएं।

नींबू और नमक का संयोजन आपकी सिल्वर 'वेलरी में नई जान फूंक सकता है। किचन में मौजूद ये दोनों इन्ग्रीडिएंट्स आपकी सिल्वर ज्वेलरी को मिनटों में नया बना सकते हैं।

ज्वेलरी बहुत ज़्यादा गन्दी न हो, तो उबलते पानी में थोड़ा-सा डिटर्जेंट मिलाएं और उसमें ज्वेलरी डाल दें। थोड़ी देर बाद मुलायम टूथब्रश से ज्वेलरी को साफ करें।

फ्रिज में रखा टोमैटो सॉस भी ज्वेलरी साफकरने के काम आ सकता है। काली पड़ गई सिल्वर ज्वेलरी पर टोमैटो सॉस लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद पानी से धोकर ज्वेलरी को साफ कपड़े से सुखाएं।

चांदी के बरतन या सिल्वर ज्वेलरी को साफ करने के लिए बालों पर लगाए जानेवाले कंडिशनर का इस्तेमाल करें। कंडिशनर को 20 मिनट तक ज्वेलरी पर लगा रहने दें। उसके बाद साफ कपड़े से उसे पोंछें।

seema

seema

सीमा शर्मा लगभग ०६ वर्षों से डिजाइनिंग वर्क कर रही हैं। प्रिटिंग प्रेस में २ वर्ष का अनुभव। 'निष्पक्ष प्रतिदिनÓ हिन्दी दैनिक में दो साल पेज मेकिंग का कार्य किया। श्रीटाइम्स में साप्ताहिक मैगजीन में डिजाइन के पद पर दो साल तक कार्य किया। इसके अलावा जॉब वर्क का अनुभव है।

Next Story