×

Singhara Atta Benefits in Hindi: सिंघाड़े का आटा स्वास्थ्य के लिए है वरदान, करता है कैंसर से बचाव

Singhara Atta Benefits: हालांकि, भारत में कई लोग इसके उप-उत्पाद सिंघाड़े का आटा या आटा का इस्तेमाल चपाती, परांठे, पेनकेक्स और बहुत कुछ बनाने के लिए करते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 15 Nov 2022 12:12 PM GMT
Singhara Atta
X

Singhara Atta ( Image credit :social media)

Singhara Atta Benefits in Hindi: सिंघारा या सिंघाड़ा एक लोकप्रिय फल है जो न केवल स्वादिष्ट होता है बल्कि कई स्वास्थ्य लाभों से भी भरपूर होता है। इसके रंग, आकार और नाम के बावजूद, सिंघाड़ा वास्तव में एक अखरोट नहीं है और इसे आमतौर पर फल के रूप में उपयोग किया जाता है। हालांकि, भारत में कई लोग इसके उप-उत्पाद सिंघाड़े का आटा या आटा का इस्तेमाल चपाती, परांठे, पेनकेक्स और बहुत कुछ बनाने के लिए करते हैं। "ठीक है, सिंघाड़े का आटा सूखे, भूजल चेस्टनट से आता है। पोषण विशेषज्ञ के अनुसार आटे में एक स्वादिष्ट स्वाद होता है और विभिन्न कारणों से सिंघाड़े का आटा नियमित गेहूं के आटे का एक बढ़िया विकल्प है।

विशेषज्ञ ने आगे बताया कि क्यों आपको गेहूं के आटे को सिंघाड़े के आटे से बदलना चाहिए, या कम से कम इसे अपने आहार में शामिल करना चाहिए।

* यदि आप असमय भूख से जूझते हैं, स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार आप अपने वर्तमान कार्ब्स के स्रोत को सिंघारा आटे से बदलें। यह आपको कम कैलोरी का सेवन करते हुए अधिक समय तक भरा हुआ रहने में मदद कर सकता है।

* यह आटा फेरुलिक एसिड नामक एक एंटीऑक्सिडेंट में भी समृद्ध है जो कुछ कैंसर कोशिकाओं के विकास को धीमा करने में एक महान भूमिका निभाता है।

* यह विटामिन के से भी भरा हुआ है। "यह खनिज उचित मांसपेशियों और तंत्रिका कामकाज के लिए महत्वपूर्ण है। यह सोडियम को संतुलित करके जल प्रतिधारण और रक्तचाप को भी नियंत्रित करता है।

*यदि आप स्वस्थ बालों की इच्छा रखते हैं, तो इस आटे का सेवन करें क्योंकि इसमें "जस्ता, बी विटामिन और विटामिन ई जैसे आवश्यक पोषक तत्व होते हैं जो स्वस्थ बालों में योगदान कर सकते हैं"।

*इस आटे में विटामिन बी6 की मौजूदगी के कारण यह नींद लाने के साथ-साथ खराब मूड को दूर करने के लिए भी अच्छा है। यह न्यूरोट्रांसमीटर पैदा करता है जो आपके मूड और नींद के लिए प्रभावी होते हैं।

विषेशज्ञों के अनुसार आटे में पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है। यह उच्च रक्तचाप जैसे सोडियम की खपत के हानिकारक प्रभावों को कम करने में मदद कर सकता है। इस लाभ के साथ-साथ यह आटा दिल को भी स्वस्थ रखने में मदद करता है।

"इसके अन्य लाभों में लिवर के लिए अच्छा होना, थायरॉयड ग्रंथि के समुचित कार्य में मदद करना, प्रतिरक्षा में सुधार करना, यूटीआई पर अंकुश लगाना, ग्लूटेन को प्रतिस्थापित करना आदि शामिल हैं,। जबकि यह आटा आपके स्वास्थ्य मानकों को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story