×

किचन के सिंक को इन आसान तरीकों से रखें साफ

seema
Published on: 9 Jun 2018 6:30 AM GMT
किचन के सिंक को इन आसान तरीकों से रखें साफ
X
किचन के सिंक को इन आसान तरीकों से रखें साफ

नई दिल्ली : घर की रसोईघर में सिंक ही वो माध्यम है जिसके जरिए हम गीले कूड़े और गंदे पानी को बाहर निकाल देते हैं। बची सब्जी, सूप या अन्य कोई तरल चीज को अकसर लोग सिंक में बहा देते हैं। ऐसे में कई बार ये चोक हो जाता है या इससे बदबू आने लगती है। सिंक को समय-समय पर साफ करते रहना चाहिए, इससे किचन में कीड़े-मकोड़े या गंदगी नहीं फैलती है। अकसर सिंक के कारण फैलने वाली गंदगी से लोग बीमार भी पड़ जाते हैं। किचन को साफ रखने से आपको कुकिंग करने में अच्छा फील आता है और बोरियत भी नहीं होती है। ऐसे में आप सिंक को कुछ घरेलू तरीकों से बिना प्लम्बर की मदद के ही साफ कर सकते हैं।

बेसिक क्लीनिंग : सबसे पहले आप अपने सिंक से सभी गंदे बर्तनों को हटा लें। एक-एक बर्तन को हटाने के बाद सिंक में फैली गंदगी या बचे खाने को पानी से धो दें। जो गंदगी जाली में भर जाती है आप उसे हाथों से निकाल कर डस्टबिन में डाल दें। अगर आप हाथों को गंदा नहीं करना चाहती है या आपको एलर्जी है तो दस्ताने पहनकर भी ये काम कर सकती हैं। अब जाली को खोलकर अंदर भरी गदंगी को भी पानी की सहायता से साफ कर दें। ये सिंक को क्लीन करने का पहला स्टेप होता है। वैसे आपको ये स्टेप हर दिन करना चाहिए इससे सिंक में गंदगी जमा होने के चांसेस बहुत कम हो जाते हैं।

सोडा : अकसर घरों में स्टेनलेस स्टील के सिंक बनाये जाते हैं जोकि टिकाऊ होते हैं। इन सिंक को क्लीन करना बहुत आसान होता है। इसे साफ करने के लिए आपको पूरे सिंक में बेकिंग सोडा को छिड़कना होता है। बेकिंग सोडा को छिड़कने के 5 मिनट बाद आप स्क्रब की मदद से सिंक को रगड़कर साफ कर दें। बेकिंग सोडा एक बढिय़ा सफाई एजेंट है लेकिन ये त्वचा पर बुरा असर डाल सकता है इसलिए आपको इस दौरान दस्ताने जरूर पहन लेने चाहिए।

दागों के लिए सिरका : अगर आपके सिंक में ऐसे दाग लग गए हैं जो आसानी से या बेकिंग सोडा लगाने के बाद भी छूट नहीं रहे हैं तो आपको सिरके का इस्तेमाल करना चाहिए। चाय, कॉफी या ग्रेवी के दागों पर सिरके को डालकर छोड़ दें। बाद में स्क्रब और पानी से रगड़कर साफ कर दें। इससे सिंक क्लीन हो जाएगा ।

सिंक को खुशबूदार बनाएं : कई बार आपको महसूस होता है कि सिंक से भयानक बदबू आ रही है। सिंक को अच्छे से साफ करने के बाद भी वो बदबू आती ही रहती है। इसे दूर करने के लिए नींबू या संतरे का छिलका लें और इसे पूरे सिंक पर रगड़ दें। थोड़ी देर ऐसे ही छोड़ दें और फिर साफ पानी से धो दें। ऐसा करने से सिंक की बदबू दूर होगी और स्टील में शाइन भी आ जाएगी।

यह भी पढ़ें : स्पेशल: ईरानी चिकन बिरयानी का लजीज स्वाद, बना देगा आपकी ईद खास

ड्रेन पाइप को साफ करना : सिंक को कितना भी साफ कर लें लेकिन अगर ड्रेन पाइप साफ न हो तो सिंक से बदबू आती रहेगी और बैक्टीरिया भी फैलेंगे। ऐसे में ड्रेन को साफ करने के लिए आप ड्रेन क्लीन करने के लिए आने वाले पाउडर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसे रात में बर्तन आदि क्लीन करने के बाद सिंक को पूरी तरह से खाली करके डाल दें और सुबह उठकर पानी चला दें ताकि रात भर जितनी भी गंदगी उसकी वजह से कट गई हो, वो बह जाए। इसके बाद आप नींबू का रस डाल दें ताकि अच्छी महक आये।

सिंक को सुखाना : सिंक और ड्रेन पाइप को धुलने और सुगंधित करने के बाद आप सिंक पर हल्का सा पानी डालें और तौलिया या टिश्यू से पोंछ लें। इससे सिंक पर पानी के दाग नहीं पड़ेंगे। बाद में आप ऑलिव ऑयल की कुछ बूदों को डालकर पेपर टॉवल से पोंछ दें। इससे उसमें शाइन भी आ जाती है।

हफ्ते में कम से कम एक बार इस तरह से सिंक को साफ करना आवश्यक होता है। आप सुनिश्चित कर लें कि आप सिंक को जरूर साफ करें या डॉमेस्टिक हेल्पर की मदद से इसे साफ करवाएं। ये सफाई आपके और आपके परिवार की सेहत के लिए बहुत जरूरी है।

seema

seema

सीमा शर्मा लगभग ०६ वर्षों से डिजाइनिंग वर्क कर रही हैं। प्रिटिंग प्रेस में २ वर्ष का अनुभव। 'निष्पक्ष प्रतिदिनÓ हिन्दी दैनिक में दो साल पेज मेकिंग का कार्य किया। श्रीटाइम्स में साप्ताहिक मैगजीन में डिजाइन के पद पर दो साल तक कार्य किया। इसके अलावा जॉब वर्क का अनुभव है।

Next Story