×

साइनस की बीमारी से राहत पाने के लिए घरेलु नुस्खे उपचार

seema
Published on: 5 Jan 2018 9:38 AM GMT
साइनस की बीमारी से राहत पाने के लिए घरेलु नुस्खे उपचार
X

लखनऊ। साइनस एक ऐसी स्वास्थ्य समस्या है जिसे पूरी तरह से ठीक नहीं किया जा सकता है। बस, कुछ एहतियाती उपाय लेने और घर पर सही उपचार करने के द्वारा इसके लक्षणों से राहत पाया जा सकता है। जानिये क्या-क्या हो सकते हैं साइनस के इलाज के लिए कुछ प्रभावी घरेलू उपाय :

थोड़ा काला जीरे के बीज लें और उन्हें एक पतले कपड़े में बांधे। तुरंत राहत पाने के लिए इसका उपयोग सांस लेने के लिए करें।

-गर्म पानी में युकलिप्टस या पाइन तेल की कुछ बूँदें मिला सकते हैं और साइनस के लक्षणों से राहत पाने के लिए इसकी भाप ले सकते हैं। अपनी नाक और आंखों के चारों ओर नाक की रनिंग रोकने के लिए जैतून का तेल लगाएं। यह आपकी नाक की रुकावट को साफ करने मे मदद करेगा।

यह भी पढ़ें : महिलाओं के बाल झड़ना हो सकते हैं ट्यूमर के संकेत, जानिए कैसे

-प्याज और लहसुन की तरह तीखे खाद्य पदार्थ साइनस के इलाज में अधिक फायदेमंद साबित होते हैं। आप इन खाद्य पदार्थों को थोड़ा-थोड़ा लेना शुरू करके उन्हें धीरे-धीरे बढ़ा सकते हैं। आप अपने नियमित भोजन में इन खाद्य पदार्थों की राशि को शामिल कर सकते हैं।

-काली मिर्च का नियमित सेवन एलर्जी और साइनस की समस्या में आराम दिलाता है।

-गाजर के रस में बहुत से चिकित्सा गुण शामिल हैं जो साइनस के इलाज में बहुत फायदेमंद हैं। एक ग्लास गाजर का रस अलग से या चुकंदर, खीरे या पालक के रस के साथ ले सकते हैं। यह साइनस के लक्षणों के उपचार में मदद करेगा।

-अदरक का सेवन भी बहुत फायदेमंद है। सर्दी होने पर अदरक की चाय पीने से फायदा होता है। इसके अलावा अदरक के रस को शहद में मिलाकर गर्म करके पीने से फायदा होता है।

seema

seema

सीमा शर्मा लगभग ०६ वर्षों से डिजाइनिंग वर्क कर रही हैं। प्रिटिंग प्रेस में २ वर्ष का अनुभव। 'निष्पक्ष प्रतिदिनÓ हिन्दी दैनिक में दो साल पेज मेकिंग का कार्य किया। श्रीटाइम्स में साप्ताहिक मैगजीन में डिजाइन के पद पर दो साल तक कार्य किया। इसके अलावा जॉब वर्क का अनुभव है।

Next Story