×

घंटो तक कुर्सी पर बैठना बन सकती है जल्दी मौत का कारण, रिसर्च में सामने आई जानकारी

एक रिसर्च के अनुसार जो लोग वर्किंग होते हैं वह अपनी पूरी जिंदगी में 7709 दिन बैठ कर काम करते हैं। जिसके कारण कई गंभीर समस्या भी हो जाती है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 14 Feb 2024 1:00 AM GMT
घंटो तक कुर्सी पर बैठना बन सकती है जल्दी मौत का कारण, रिसर्च में सामने आई जानकारी
X

Side Effects Of Sitting: लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठे रहना सेहत के लिए काफी हानिकारक होता है। Work From Home हो या ऑफिस में जाकर काम करना हो लंबे समय तक कंप्यूटर या लैपटॉप के सामने कुर्सी पर नहीं बैठना चाहिए। इसका असर रीढ़ की हड्डी पर तो पड़ता ही है, साथ ही कई बीमारियों को भी न्योता दे सकता है।

रिसर्च में सामने आई इससे जुड़ी जानकारी

एक रिसर्च के अनुसार जो लोग वर्किंग होते हैं वह अपनी पूरी जिंदगी में 7709 दिन बैठ कर काम करते हैं। जिसके कारण कई गंभीर समस्या भी हो जाती है। हाल ही में हुई रिसर्च में यह जानकारी सामने आई है कि, पूरे दिन ऑफिस की कुर्सी पर बैठे रहने से मौत का खतरा 16 प्रतिशत तक बढ़ सकता है। बता दें पुरुषों की तुलना में महिलाओं में इसका खतरा ज्यादा हो सकता है। दरअसल ये रिसर्च JAMA Network Open में प्रकाशित हुई है। इस रिसर्च में ताइवान के करीब 4,81,688 लोगों ने हिस्सा लिया था। रिसर्च के दौरान जो लोग अपनी कुर्सी पर लंबे समय तक बैठे रहें उनके दिल से संबंधित बीमारी से मरने का खतरा 34 प्रतिशत ज्यादा था।


दरअसल वजन बढ़ना, हाई ब्लड प्रेशर, हाई शुगर लेवल, पेट की चर्बी, कोलेस्ट्रॉल का लेवल ये सभी बहुत ज्यादा बैठने की वजह से ही होता है। रिसर्च से भी पता चला है कि अगर आप बिना किसी फिजिकल एक्टिविटी के एक दिन में आठ घंटे से ज्यादा समय तक बैठे रहते हैं, तो आपके मरने का जोखिम मोटापे और धूम्रपान से पैदा हुए जोखिम के बराबर ही होता है।

अगर आप जिम में भी पसीना बहा रहे हो और लंबे समय तक बैठे रहते हो तभी यह आपकी हेल्थ के लिए ठीक नहीं है। बता दें दुनिया में 70 फीसदी से ज्यादा लोग छह घंटे से ज्यादा कुर्सी पर अपना समय बिताते हैं। इसलिए जरूरी है कि आप लंबे समय तक कुर्सी पर ना बैठें।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story