×

Sleeping Mistakes: जरा ध्यान दें ! सोने की ये 6 गलतियां ही मुंहासों को करते है ट्रिगर, जानें कैसे बचें

Sleeping Mistakes Trigger Pimples: हमारे सोने का तरीका हमारी त्वचा की स्थिति को प्रभावित करता है और वास्तव में मुँहासे पैदा कर सकता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 13 Jan 2023 1:53 AM GMT
Sleeping Mistakes Trigger Pimples
X

Sleeping Mistakes Trigger Pimples (Image credit: social media)

Sleeping Mistakes Trigger Pimples: मुँहासे निश्चित रूप से किसी के लिए सुखद अनुभव नहीं है। हालांकि, हम मुंहासों को रोकने की कितनी भी कोशिश कर लें, यह हमेशा गलत समय पर सामने आता है। चाहे आपको अगले दिन कोई महत्वपूर्ण प्रस्तुति देनी हो या किसी बड़े कार्यक्रम में शामिल होना हो, आपकी त्वचा पर मुंहासे होना आपके मूड को पूरी तरह खराब कर सकता है।

नींद की ये गलतियां पिंपल्स को ट्रिगर करती हैं

तनाव से लेकर अस्वास्थ्यकर आहार तक त्वचा पर कठोर रसायनों का उपयोग करने तक, मुँहासे के लिए जिम्मेदार कई कारण हैं। लेकिन एक चीज है जो मुंहासों को ट्रिगर कर सकती है, जिसे हम सभी नजरअंदाज कर देते हैं। हमारे सोने का तरीका हमारी त्वचा की स्थिति को प्रभावित करता है और वास्तव में मुँहासे पैदा कर सकता है।


हां, आपने इसे सही सुना। इस अवधि के दौरान रात का समय त्वचा के लिए सबसे अच्छा समय होता है; त्वचा बहाल और कायाकल्प हो जाती है। हालाँकि, कुछ गलतियाँ आपकी त्वचा को पूरी तरह से नुकसान पहुँचा सकती हैं, और सुबह आपको मुंहासे हो जाते हैं।

यहां नींद की 6 गलतियां हैं जो मुंहासों को ट्रिगर करती हैं

तकिए का कवर नहीं बदलते

जैसे इस्तेमाल किए हुए कपड़े धोना आपके काम का हिस्सा है, वैसे ही नियमित रूप से तकिए के कवर को धोना और बदलना भी बेहद जरूरी है। पिलो कवर गंदगी और मैल का स्रोत होते हैं क्योंकि उनमें बिल्ड-अप की एक परत होती है। आमतौर पर, हम अपना चेहरा तकिए के कवर पर रखते हैं और कवर पर मौजूद बैक्टीरिया त्वचा में स्थानांतरित हो जाते हैं, जिससे मुंहासे हो जाते हैं। इसलिए मुंहासों को दूर रखने के लिए सप्ताह में एक बार अपना तकिए का कवर जरूर बदलें।

मेकअप लगाकर सोना

देर रात एक भयानक पार्टी के बाद, हम सभी को बस अपने बिस्तर पर गिरना अच्छा लगता है। लेकिन मेकअप के साथ सोना त्वचा के लिए बेहद हानिकारक हो सकता है। मेकअप के अवशेष रात भर रोमछिद्रों को बंद कर देते हैं और इससे मुहांसे हो जाते हैं। इसलिए, चाहे आप कितने भी थके हों, मेकअप को साफ करने के लिए एक सौम्य मेकअप रिमूवर का उपयोग करें और साफ त्वचा के साथ सोएं।

पेट के बल सोना

यह सुनने में थोड़ा अजीब लग सकता है लेकिन पेट के बल सोने से मुंहासे हो सकते हैं। जब आप इस तरह की पोजीशन में सोते हैं तो आपकी त्वचा तकिए के कवर के सीधे संपर्क में होती है और पूरी रात आपकी त्वचा और तकिये के कवर के बीच घर्षण होता है। इसलिए, अगर आप मुंहासों से बचना चाहते हैं तो पेट के बल सोने से बचने की कोशिश करें।

रात भर बालों में तेल का प्रयोग करना

बालों के तेल बालों के लिए बहुत अच्छे होते हैं, लेकिन इनका आपकी त्वचा पर दुष्प्रभाव हो सकता है। तैलीय त्वचा वाले लोगों को बालों में तेल लगाकर नहीं सोना चाहिए क्योंकि रात भर तेल रिसता रहता है और अतिरिक्त सीबम त्वचा पर मुंहासे पैदा करता है। यदि आप अपने बालों को पोषण देना चाहते हैं, तो गर्म तेल की मालिश करें और शैम्पू करने से दो घंटे पहले इसे लगा रहने दें।

आप अपना चेहरा ठीक से साफ नहीं कर रहे हैं

अगर आप मेकअप नहीं भी करती हैं, तो भी आपकी त्वचा दिन भर में ढेर सारी गंदगी जमा कर लेती है। आपका मॉइस्चराइजर, सनस्क्रीन और प्रदूषण आपके रोमछिद्रों को बंद कर सकते हैं और मुंहासे पैदा कर सकते हैं। इसलिए जरूरी है कि रात को सोने से पहले फेसवॉश का इस्तेमाल करें। इसके अलावा, अपनी त्वचा पर फेसवॉश लगाने से पहले हमेशा अपने हाथों को अच्छे से धोएं। डबल क्लींजिंग के तरीके मुंहासों को रोकने में बहुत उपयोगी होते हैं।

अपने चेहरे को गंदे तौलिये से पोंछना

आप अपनी त्वचा के लिए सही क्लीन्ज़र और अपनी त्वचा को साफ करने के सही तरीके का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन यदि आप अपनी त्वचा पर एक गंदे तौलिया या वॉशक्लॉथ का उपयोग करते हैं, तो इससे मुहांसे हो जाएंगे। मुंहासों से बचने के लिए तौलिए या कपड़े धोने को नियमित रूप से धोना और बदलना चाहिए, क्योंकि वे बैक्टीरिया के लिए प्रजनन स्थल हैं। मुंहासों से मुक्त त्वचा सुनिश्चित करने के लिए सोने से पहले 2-3 तौलिये साथ रखें और वैकल्पिक रूप से उनका उपयोग करें।

क्या आप ये गलतियां कर रहे हैं और सोच रहे हैं कि आपको हमेशा मुहांसे क्यों होते हैं? इन आदतों को बदलने का समय आ गया है, और आप स्वयं सुंदर परिणाम देख सकते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story