×

Skin Care in Winter: सर्दियों में व्यायाम करते समय अपनी त्वचा की सुरक्षा कैसे करें? जानें सबकुछ

Skin Care in Winter: सर्दियों के दौरान हमारी त्वचा कैसी दिखती है, खासकर अगर यह अच्छी तरह से मॉइस्चराइज़ नहीं होती है। जैसे-जैसे हम खिंचाव और मुड़ते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 18 Nov 2022 12:38 AM GMT
Skin Care in Winter
X

Skin Care in Winter (Image credit: social media)

Skin Care in Winter Tips in Hindi: यदि आप उनमें से हैं जो सर्दियों में परिश्रमपूर्वक व्यायाम करते हैं, तो यह आपकी त्वचा पर भारी पड़ सकता है। हालांकि ठंड के महीनों में व्यायाम करते समय स्किनकेयर आखिरी चीज होगी जिसके बारे में कोई सोच सकता है, विशेषज्ञों ने उचित देखभाल न करने पर त्वचा की विभिन्न समस्याओं के बढ़ने पर जोर दिया है।

हम सभी इस बात से वाकिफ हैं कि सर्दियों के दौरान हमारी त्वचा कैसी दिखती है, खासकर अगर यह अच्छी तरह से मॉइस्चराइज़ नहीं होती है। जैसे-जैसे हम खिंचाव और मुड़ते हैं। हमारा शरीर, हमारी त्वचा भी खिंचती है और इससे सूखी त्वचा में बहुत खुजली होती है। न केवल यह असहज होता है, बल्कि एक निश्चित समय के बाद, पुल-अप के माध्यम से अपना रास्ता खरोंच करना शर्मनाक हो जाता है। इसलिए अपने शरीर और चेहरे को रखें (यदि चेहरा तेलीय नहीं है) जब आप काम करते हैं तो अच्छी तरह से मॉइस्चराइज किया जाता है।

सर्द हवा का मौसम अक्सर उम्र बढ़ने पर कहर बरपा सकता है क्योंकि त्वचा नमी खो देती है, जिससे अधिक महीन रेखाएँ और झुर्रियाँ दिखाई देती हैं। त्वचा को अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता होती है, खासकर जब आप व्यायाम कर रहे हों। सर्दियों में व्यायाम करते समय अपनी त्वचा की सुरक्षा के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं।


मॉइस्चराइज

त्वचा को हाइड्रेट करना, विशेष रूप से स्नान के बाद, महत्वपूर्ण है। सुनिश्चित करें कि आप अपने स्नान के तुरंत बाद 2-3 मिनट के भीतर नम त्वचा पर एक अच्छे मॉइस्चराइज़र के साथ मॉइस्चराइज़ करें ताकि नमी अच्छी तरह से लॉक हो जाए।

आवश्यक विटामिन, शांत करने वाले वानस्पतिक, और शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट के साथ मोटे फार्मूले लगाने की सिफारिश की जाती है, जो त्वचा को नरम, टोंड और संरक्षित महसूस कराते हैं।

नमी को बनाए रखने वाले ह्यूमेक्टेंट्स (जैसे- ग्लिसरीन, हाइलूरोनिक एसिड), नमी को फिर से भरने वाले ईमोलिएंट्स (जैसे-नारियल का तेल, शीया बटर), नमी-फँसाने वाले आच्छादन (जैसे- खनिज तेल), और बैरियर-बिल्डिंग सेरामाइड्स के साथ तैयार की गई क्रीम का विकल्प चुनें। शुष्क त्वचा के लिए, एक हाइड्रेटिंग सीरम जिसमें हाइलूरोनिक एसिड और विटामिन बी 5 (पैन्थेनॉल) होता है, को आपकी मॉइस्चराइजिंग क्रीम पर चिकना करने से पहले आधार परत के रूप में लगाया जा सकता है।

अपने होठों को न भूलें। एक हाइड्रेटिंग लिप बाम लगाएं। सुनिश्चित करें कि आप व्यायाम के दौरान या बाद में पर्याप्त रूप से हाइड्रेटेड हैं और इस मौसम में अधिक हरी पत्तेदार सब्जियां, फल, अखरोट सूप और सलाद शामिल करें ताकि त्वचा अंदर और बाहर से सुरक्षित रहे।


सनस्क्रीन

सर्दियों की धूप बहुत सुखदायक होती है, लेकिन आप में से जो लोग बाहर काम करते हैं, दौड़ते हैं या साइकिल चलाते हैं, उनके लिए एक निश्चित समय के बाद यूवीआर आपकी त्वचा की गुणवत्ता पर नकारात्मक प्रभाव डालेगा। इसलिए त्वचा के खुले हिस्सों पर सनस्क्रीन का उपयोग करने की आदत बना लें। भले ही यह "ठंड या बादल" हो, बाहर निकलने से पहले एसपीएफ लगाना चाहिए। सर्दियों के दौरान यूवी किरणों के संपर्क में आने का जोखिम बहुत अधिक होता है। उजागर क्षेत्र पर एक अच्छी मॉइस्चराइजिंग सनस्क्रीन का प्रयोग करें, क्योंकि जिम में रोशनी नीली रोशनी हो सकती है जो थोड़ा कमाना और पिग्मेंटेशन का कारण बन सकती है या इससे उम्र बढ़ने का कारण बन सकता है। हर किसी को ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन कम से कम एसपीएफ 30 लगाना चाहिए।


इन्सुलेट कपड़े

सर्दियों के दौरान हमारी त्वचा रूखी हो जाती है क्योंकि घर के अंदर और बाहर नमी कम होती है, तेज हवाएं एपिडर्मिस (त्वचा की सबसे ऊपरी परत) को बहुत शुष्क और संवेदनशील बना सकती हैं। इसलिए, सर्दियों के दौरान वर्कआउट के लिए सुरक्षात्मक कपड़ों में निवेश करें। जिम में उपकरण, चाहे वह मुक्केबाजी के लिए आपके दस्ताने हों या कुछ और, विशेष रूप से इस मौसम में आपकी त्वचा पर थोड़ा अधिक खुरदरा और कठोर हो सकता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपकी त्वचा आपके व्यायाम कार्यक्रम से पहले और बाद में भी हाइड्रेटेड हो।


जेंटल क्लींजर

सर्दियों में, शुष्क क्षेत्रों को शांत करते हुए सतह की अशुद्धियों और छिद्रों को हटाने के लिए क्रीमी क्लींजर सबसे अच्छा काम करते हैं। यहां तक ​​कि मुहांसे वाली त्वचा को भी सर्दियों में सूखने का खतरा रहता है। जैसे ही मौसम ठंडा हो जाता है, त्वचा कम सीबम का उत्पादन करने लगती है। एक सौम्य एक्सफोलिएटिंग क्लींजिंग फॉर्मूला का उपयोग करें, जो ब्रेकआउट में योगदान करने की संभावना कम है। अपनी त्वचा पर एक सौम्य क्लीन्ज़र का उपयोग करें, कुछ ऐसा जो बहुत कठोर हो।


गर्म स्नान

व्यायाम करने के बाद सीधे गर्म स्नान में कूदना भारी पड़ सकता है। गर्म पानी से नहाने से व्यक्ति की रक्त वाहिकाएं फैल जाती हैं। अपने शरीर को धीरे-धीरे अपने सामान्य तापमान पर वापस आने दें क्योंकि तापमान में अत्यधिक परिवर्तन आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है जैसे कि सूखापन, दरारें और बिवाई। हालांकि सर्दियों के दौरान थोड़ी देर के लिए गर्म स्नान में खड़े रहना बहुत सुखदायक होता है, विशेष रूप से कड़ी मेहनत के बाद। लेकिन नियमित रूप से ऐसा करने से आपकी त्वचा की प्राकृतिक नमी दूर हो जाएगी, जिससे यह और अधिक शुष्क हो जाएगी।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story