×

Skincare in Winter: सर्दियों में ऐसे रखें अपनी त्वचा को हाइड्रेट, जानें आसान तरीके

Skincare in Winter: सर्दियों में, हीटर और ब्लोअर की गर्म हवा के संपर्क में आने से त्वचा टूट जाती है, और हवा में नमी का स्तर कम होने से त्वचा रूखी और टाइट हो सकती है। अधिक तेल का उत्पादन करने के लिए नियमित एक्सपोजर भी आपकी त्वचा को ट्रिगर कर सकता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 26 Jan 2023 2:13 AM GMT
Skincare Tips for Winter
X
Skincare in Winter (Image: Social Media)

Skincare in Winter: शीत लहरें न केवल हमारे स्वास्थ्य बल्कि हमारी त्वचा पर भी कठोर होती हैं। जैसा कि हम जानते हैं कि सर्दियों की त्वचा की देखभाल गर्मियों की त्वचा की देखभाल से अलग होती है क्योंकि सर्दियों में हमारी त्वचा तेजी से सूख जाती है, और नमी बनाए रखने के लिए इसे हाइड्रेट करना हमारी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या में विशेष ध्यान देता है।

सर्दियों में, हीटर और ब्लोअर की गर्म हवा के संपर्क में आने से त्वचा टूट जाती है, और हवा में नमी का स्तर कम होने से त्वचा रूखी और टाइट हो सकती है। अधिक तेल का उत्पादन करने के लिए नियमित एक्सपोजर भी आपकी त्वचा को ट्रिगर कर सकता है।

अपनी दैनिक दिनचर्या में निम्नलिखित जैसे कुछ बदलाव करके आप त्वचा संबंधी समस्याओं से बच सकते हैं।

हाइड्रेटिंग फेस क्लींजर पर स्विच करना

एक हाइड्रेटिंग क्लीन्ज़र का उद्देश्य त्वचा को बिना छीले या उसे कड़ा और सूखा छोड़ कर साफ़ करना और ताज़ा करना है। यह बेहतर है अगर इसमें डेसील ग्लूकोसाइड, कोको बीटाइन, मिरिस्टिक एसिड इत्यादि जैसे हल्के सर्फैक्टेंट हों। जो त्वचा को साफ करते समय त्वचा को शुष्क नहीं बनाते हैं जिससे यह नरम, चिकनी और कोमल महसूस होती है।

अतिरिक्त हाइड्रेशन के लिए हाइलूरोनिक एसिड सीरम जोड़ना

हाइलूरोनिक एसिड सीरम हाइड्रेटेड, बेबी-सॉफ्ट त्वचा के लिए वन-स्टॉप शॉप है। दो हाइलूरोनिक एसिड सीरम लाभ जो इस उत्पाद को त्वचा की देखभाल के लिए आवश्यक बनाते हैं, वे हैं कम शुष्क महीन रेखाएँ और बहु-स्तरीय जलयोजन। हम अनुशंसा करते हैं कि खंडित हाइलूरोनिक एसिड वाले सूत्रों की तलाश करें, यदि यह लगभग 10 से 15 kDa आणविक भार है और त्वचा में बेहतर प्रवेश है तो यह अधिक प्रभावी है। इन सीरमों को लगाने के बाद, दिन के समय मॉइस्चराइजर और ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन लगाना सबसे अच्छा होता है।

जेल या पानी आधारित मॉइस्चराइजर के बजाय ईमोलिएंट आधारित मॉइस्चराइजर लगाना

आपकी त्वचा के प्रकार और स्थिति के आधार पर, सर्दियों के दौरान स्क्वालेन, एवोकैडो, बादाम के तेल आदि जैसी सामग्री के साथ एक इमोलिएंट-आधारित मॉइस्चराइज़र का उपयोग करना अधिक आरामदायक हो सकता है। ऐसी सामग्रियां सर्दियों के शुष्क प्रभावों का मुकाबला करती हैं। पतले, पानी आधारित लोशन के बजाय, मोटे, तेल आधारित क्रीम और मलहम का उपयोग करना बेहतर होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि उच्च जल सामग्री वाले उत्पादों के मॉइस्चराइजिंग प्रभावों को नकारते हुए, पानी स्वाभाविक रूप से वाष्पित हो जाता है। इसलिए, गाढ़े मॉइश्चराइजर में मजबूत, लंबे समय तक चलने वाले मॉइस्चराइजिंग प्रभाव होते हैं।

हमेशा सनस्क्रीन लगाएं

सर्दियों में आप यूवी किरणों से बच नहीं सकते। एक व्यापक स्पेक्ट्रम एसपीएफ़ न केवल इन हानिकारक जलन और उम्र बढ़ने वाली किरणों के खिलाफ बाधा प्रदान करता है बल्कि त्वचा को सूखेपन से भी बचाता है। सर्दियों के मौसम में रूखापन और तेज हवाओं के कारण त्वचा में दरारें, झुर्रियां और संक्रमण होने का खतरा बढ़ जाता है। सनस्क्रीन के इस्तेमाल से त्वचा की नमी का स्तर स्थिर रहता है। प्रदूषण रोधी तकनीक वाले सनस्क्रीन की तलाश करनी चाहिए जो नैनो प्रदूषण कणों के हानिकारक प्रभाव के खिलाफ अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करे।

कोमल एक्सफोलिएटर का उपयोग करना

स्वच्छ, स्वस्थ त्वचा प्राप्त करने के लिए एक्सफोलिएशन एक महत्वपूर्ण कदम है, लेकिन सर्दियों में पहले से ही शुष्क त्वचा पर लालिमा, छीलने और जलन से बचने के लिए एक सौम्य एक्सफोलिएटर का उपयोग करना बेहतर होता है।

अपने होठों को मत भूलें

सर्दियों में अपने होठों को सूखने और फटने से बचाने के लिए आपको उन्हें पोषण देना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आपकी विंटर स्किनकेयर किट में हमेशा मुलायम, कोमल होंठों के लिए लिप ऑयल या ग्लॉस शामिल हो। होंठों की देखभाल के लिए देखें जो धूप से सुरक्षा भी प्रदान कर सकता है।

आपकी त्वचा के लिए बॉडी बटर

जब सर्दियां विशेष रूप से कठोर होती हैं, तो त्वचा को कोमल बनाए रखने के लिए एक साधारण लोशन अपर्याप्त होता है, ऐसे समय में हमें एक स्वादिष्ट बॉडी बटर की आवश्यकता होती है। चूंकि यह ठीक लाइनों और झुर्रियों को रोकता है, और सूखे पैच को भी चिकना और शांत करता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story