×

Skin Care: जानिए कैसे आपकी डाइट आपकी स्किन पर डालती है असर, इन चीज़ों को शामिल करें अपनी खाने में

Skin Care: क्या आप भी अपनी स्किन को हमेशा हेल्दी रखना चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट में कुछ फेर बदल करना चाहिए क्योंकि आपकी डाइट आपकी स्किन पर काफी असर डालती है।

Shweta Srivastava
Published on: 30 Jan 2024 6:16 PM GMT
Skin Care
X

Skin Care (Image Credit-Social Media)

Skin Care: हममे से अधिकांश लोग अपनी स्किन को लेकर काफी चिंतित रहते हैं। साथ ही उसे स्वस्थ बनाये रखने के लिए काफी समय भी देते हैं। लेकिन फिर भी उतना फायदा नहीं मिल पाता है। यूँ तो अपनी स्किन को परफेक्ट बनाये रखने के कई तरीके हैं, लेकिन सबसे अच्छा तरीका स्वस्थ खाद्य पदार्थ खाना है जो त्वचा के अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। खूबसूरत त्वचा पाने की कुंजी ये है कि आप क्या खाते हैं।

आपकी डाइट आपकी स्किन पर डालती है असर

आपकी त्वचा आपके शरीर का सबसे बड़ा अंग है। इसे बाहरी प्रदूषकों और रसायनों से बचाना एक चुनौती हो सकती है, लेकिन आप हर दिन जो खाते हैं वह आपकी स्किन पर और भी बड़ा असर डालता है। उच्च चीनी और प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों से भरपूर आहार से सूजन, मुँहासे निकलना और त्वचा की समय से पहले उम्र बढ़ने की समस्या हो सकती है। तो आप जो खाते हैं उसका आपकी त्वचा पर क्या प्रभाव पड़ता है? ये जानना बेहद ज़रूरी है।

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आपका आहार आपकी त्वचा को प्रभावित करता है और अधिकतम सौंदर्य लाभ के लिए नियमित रूप से किन खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए।

स्वस्थ भोजन खाने का असर आपके शरीर पर अंदर से दिखता है। आप न केवल फिट और ऊर्जावान रहते हैं बल्कि चिकनी और चमकदार त्वचा भी पाते हैं। जिन लोगों को नियमित रूप से तैलीय भोजन खाने की आदत होती है, उन्हें अक्सर महीन रेखाएं, मुंहासे और कई अन्य त्वचा संबंधी समस्याएं दिखाई देती हैं। आइए आपके द्वारा खाए जाने वाले विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों के कारण होने वाली कुछ समस्याओं पर नज़र डालें।

बार-बार मुंहासे निकलना

यद्यपि युवाओं में हार्मोनल परिवर्तन के कारण मुंहासे निकलना आम बात है, लेकिन बार-बार मुंहासे निकलना खराब खान-पान की आदतों का संकेत है। डॉक्टरों के मुताबिक पिज़्ज़ा, फ्रेंच फ्राइज़ और बर्गर जैसे खाद्य पदार्थ पिंपल्स का कारण बनते हैं। इन खाद्य पदार्थों के नियमित सेवन से किशोरों और वयस्कों दोनों में बार-बार मुंहासे निकलने लगते हैं। उच्च मात्रा में परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट वाले आहार हल्के से पुरानी सूजन को बढ़ावा देते हैं जिसके परिणामस्वरूप मुँहासे और दाने होते हैं।

झुर्रियाँ और महीन रेखाएँ

अगर आपको लगता है कि झुर्रियाँ और महीन रेखाएँ बूढ़े लोगों के लिए ही हैं, तो आप गलत हैं। अगर आप अपना आहार नहीं बदलते हैं तो ये आपको भी हो सकती हैं। कोलेजन, इलास्टिन और प्रोटीन तीन आवश्यक चीजें हैं जिनकी आपकी त्वचा को चिकनी, कोमल और झुर्रियों से मुक्त रहने के लिए आवश्यकता होती है। तैलीय और तले हुए खाद्य पदार्थों में आपकी त्वचा को आपूर्ति करने के लिए पर्याप्त प्रोटीन नहीं होता है। इसके अतिरिक्त, आपकी त्वचा का सूरज की यूवी किरणों के संपर्क में आने से भी कोई फायदा नहीं होता है। ये किरणें मुक्त कण बनाती हैं जो आपकी त्वचा के इलास्टिन और कोलेजन को नुकसान पहुंचाती हैं, जिससे त्वचा झुर्रीदार हो जाती है।

आपका आहार क्यों महत्वपूर्ण है

मुक्त कणों से लड़ने और परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट को खत्म करने का सबसे अच्छा तरीका ऐसे खाद्य पदार्थ खाना है जिनमें उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। और ताज़ी सब्जियाँ और फल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, और इसलिए, मुक्त कणों के निर्माण से लड़ सकते हैं। डॉक्टर इस बात पर एकमत हैं कि त्वचा और एंटीऑक्सीडेंट के बीच सीधा संबंध है। जिन लोगों में एंटीऑक्सीडेंट का स्तर उच्च होता है उनकी त्वचा चिकनी और मुलायम होती है उन लोगों की तुलना में जिनके पास नहीं होता है। लेकिन एंटीऑक्सीडेंट के उच्च स्तर को बनाए रखने के लिए आपको किस आहार का पालन करना चाहिए? यहाँ हम आपको इसके बारे में बताने जा रहे हैं।

1. ताजे फल और सब्जियाँ

रंगीन फलों और सब्जियों में कैरोटीनॉयड और विटामिन ए होता है जो आपकी त्वचा को कोशिकाओं को पुन: उत्पन्न करता है। आपका शरीर हर दिन लगभग 30,000 से 40,000 कोशिकाओं को खो देता है, इस प्रकार एक ऐसी स्थिति आ जाती है जहां यह अब नई कोशिकाओं का उत्पादन नहीं कर सकता है। एक बार जब आपकी त्वचा नई कोशिकाओं का उत्पादन बंद कर देगी तो वह पुरानी दिखने लगेगी। फलों और सब्जियों में विटामिन सी भी होता है जो आपकी त्वचा की कोलेजन सामग्री को फिर से भर देता है। इसका मतलब है कि फलों और सब्जियों को अपने आहार में शामिल करने से आपकी त्वचा सालों तक मुलायम बनी रहेगी।

2. मछली

मछली में उच्च प्रतिशत प्रोटीन होता है जो आपकी त्वचा को कोलेजन और इलास्टिन बनाने में मदद कर सकता है। प्रोटीन के अलावा, कुछ मछलियों में ओमेगा-3 फैटी एसिड भी होता है। ये त्वचा की सूजन को काफी कम करते हैं। डॉक्टर अक्सर हर दिन ट्राउट या सैल्मन खाने की सलाह देते हैं क्योंकि इन दोनों में ओमेगा -3 फैटी एसिड और उच्च प्रोटीन सामग्री होती है।

3. मेवे और बीज

अखरोट, मूंगफली और बादाम जैसे विभिन्न प्रकार के मेवे आपकी त्वचा को मुलायम बनाए रखते हैं। अपने दैनिक आहार में मुट्ठी भर चिया और अलसी के बीज शामिल करें, और आप कुछ ही महीनों में अपनी त्वचा की बनावट में बदलाव देखेंगे। जब भी आपका कुछ खाने का मन हो तो आप इन्हें खा सकते हैं। फ्राइज़ या बर्गर के बजाय नट्स और बीज खाने का प्रयास करें। आपको जल्द ही चिकनी, चमकदार, झुर्रियों से मुक्त त्वचा मिलेगी।

ऐसा नहीं है कि आपको अपने दैनिक आहार में बहुत सारे बदलाव करने होंगे। कुछ ही महीनों में त्वचा को कोमल और मुलायम बनाने के लिए ऊपर बताए गए खाद्य पदार्थों के स्थान पर गहरे तले हुए और तैलीय भोजन का उपयोग करने का प्रयास करें।

स्वस्थ आहार खाने के अलावा, यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो लालिमा, सूखापन या मुंहासे निकलने जैसी त्वचा संबंधी समस्याओं का अनुभव कर रहे हैं तो आप जल्द से जल्द एक डर्मोटोलॉजिस्ट या त्वचा विशेषज्ञ से संपर्क कर सकते हैं।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story