×

Homemade Besan Face Packs: घर बैठे पाएं पार्लर जैसी निखार, ट्राई करें बेसन से बने ये 4 फेसपैक

Homemade Besan Face Packs: अगर आप खुद को खूबसूरत दिखाने के लिए हर महीने ब्यूटी पार्लर में मोटे पैसे खर्च कर रहीं तो आपके घरेलू उपाय भी अपनाने चाहिए। इससे आपके पैसे तो बचेंगे।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 28 Dec 2022 2:26 AM GMT
Tips for glowing skin
X

Gram flour facepack for glowing skin (Image: Social Media)

Homemade Besan Face Packs: अगर आप खुद को खूबसूरत दिखाने के लिए हर महीने ब्यूटी पार्लर में मोटे पैसे खर्च कर रहीं तो आपके घरेलू उपाय भी अपनाने चाहिए। इससे आपके पैसे तो बचेंगे ही आपके स्किन पर भी पार्लर जैसी निखार आ जाएगी। दरअसल ज्यादातर घरों में बेसन पाया जाता है और कुछ महिलाएं भी बेसन का इस्तेमाल घरेलू उपाय के लिए भी करती हैं, जो उनके स्किन के लिए फायदेमंद भी साबित होता है। तो आइए जानते हैं बेसन से जुड़े 4 घरेलू उपायों के बारे में जिससे आप घर पर ही पार्लर जैसी निखार पाएंगे:

खूबसूरत स्किन के लिए आजमाएं बेसन के ये 4 घरेलू उपाय (Gram Flour Home Remedies for Glowing Skin)

बेसन, हल्दी और शहद (Gram Flour, Turmeric and Honey Facepack)

बेसन, हल्दी और शहद इन तीनों को इस्तेमाल कर आप अपनी स्किन को खूबसूरत बना सकते हैं। इसके लिए आप दो चम्मच बेसन में दो चुटकी बेसन मिला लें। फिर इसमें एक चम्मच शहद भी मिलाएं। तीनों को अच्छी तरह मिक्स कर लें और चेहरे पर लगा लें। अब 20 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। दरअसल बेसन और हल्दी मिलकर आपके चेहरे को निखार देता है क्योंकि हल्दी एक प्रकार से नैचुरल ब्लीच का काम भी करती है। वहीं शहद आपके चेहरे की क्लीनिंग करने का काम बड़ी आसानी से करता है। ये आपकी स्किन को मुलायम रखने के साथ-साथ उसे मॉश्चुराइज़ भी करने में मदद करता है। पार्लर जैसी निखार पाने के लिए आप इस फेसपैक को हफ्ते में दो बार लगाएं।आपको एक से दो हफ्ते में भी फर्क नजर आने लगेगा।

बेसन, मलाई, नींबू और हल्दी (Gram Flour, Malai, Lemon and Turmeric Facepack)

दरअसल अगर आपके चेहरे का रंग टैनिंग की वजह से दब गया है तो ये फेसपैक आपके लिए परफेक्ट है। इसे बनाने के लिए आप दो चम्मच बेसन, दो चुटकी हल्दी, एक चम्मच नींबू का रस और दो चम्मच मलाई को मिला लें। जरूरत हो तो दूध की कुछ बूंदे भी डाल लें। अब इस फेसपैक को चेहरे पर 15 से 20 मिनट के लिए लगाएं। इसके बाद आप सादे पानी से चेहरा धो लें। बता दें ये फेसपैक ड्राई स्किन के लिए भी बहुत अच्छा है।

Gram Flour

दरअसल बेसन, नींबू और हल्दी जहां आपका रंग निखारने और नैचुरली स्किन को ब्लीच करने का काम करते हैं। तो वहीं मलाई और दूध आपके चेहरे को मॉश्चुराइज़ करता है। ये सब मिलकर आपकी त्वचा की हर जरूरत को पूरा भी करते हैं। अगर टैनिंग ज्यादा है तो इस फेसपैक को आप हफ्ते में दो से तीन बार लगाएं।

बेसन, खीरे का रस और दही (Gram Flour, Cucumber juice and Curd Facepack)

अगर आपके चेहरे पर ग्लो की कमी आ गई है तो ये फेसपैक आपको पार्लर जैसा फेशियल ग्लो देगा। इसके लिए आप दो चम्मच बेसन में दो चम्मच खीरे का रस मिलाएं। फिर खीरे को कद्दूकस करके आसानी से उसका रस निकाल लें या आप चाहें तो इसे मिक्सी में पीसकर इसकी प्यूरी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। फिर इसमें एक चम्मच गाढ़ा दही मिला लें। अब आप इन सबको अच्छी तरह मिक्स कर लें और चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं। फिर आप साफ पानी से चेहरा धो लें। अगर आप चाहें तो इस फेसपैक में हल्दी भी मिला सकते हैं।

बेसन, हल्दी, टमाटर, दही (Tomato, Gram Flour, Curd and Turmeric Facepack)

बेसन, हल्दी, टमाटर और दही को मिलाकर तैयार किए गए इस फेसपैक को चेहरे पर लगाने से स्किन खूबसूरत तो होती हैं ग्लो भी नजर आने लगता है। इसके लिए आप दो चम्मच बेसन में एक चम्मच टमाटर का रस, चुटकी भर हल्दी और एक चम्मच दही मिला लें और फिर अच्छे से चेहरे पर लगा लें। 15 से 20 सूखने के लिए लगा छोड़ दें फिर 20 मिनट बाद चेहरे को साफ पानी से अच्छी तरह धो लें। यकीन मानिए आपके चेहरे पर एक से दो हफ्ते में गजब का निखार आ जाएगा और आप अपनी खूबसूरत स्किन को देखकर खुश हो जाएंगी।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story