TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Skin Care Tips: चेहरे पर भूल से भी न लगाएं ये केमिकल्स, सुधरने की जगह और बिगड़ जाती है स्किन

Chemicals To Avoid In Skin Care: स्किन केयर प्रोडक्ट्स खरीदते समय उसमें यूज हुए केमिकल्स का ध्यान देना बेहद जरूरी है। क्योंकि कुछ केमिकल्स स्किन को सुधारने की जगह बिगाड़ देते हैं।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 29 Sep 2024 9:31 AM GMT
Skin Care Tips: चेहरे पर भूल से भी न लगाएं ये केमिकल्स, सुधरने की जगह और बिगड़ जाती है स्किन
X

Skin Care Tips (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Toxic Chemicals For Skin: त्वचा को हेल्दी, सॉफ्ट, चमकदार और बेदाग बनाने के लिए सही स्किन केयर रूटीन (Skin Care Routine) का होना बेहद जरूरी है। लेकिन अगर आप केवल किसी से इंफ्लुएंस होकर या फिर ब्रांड द्वारा किए गए क्लेम से प्रभावित होकर अपने प्रोडक्ट्स खरीद लेते हैं तो फिर आपको थोड़ा संभलने की जरूरत है, क्योंकि ऐसा करने से आपकी स्किन बेहतर होने की बजाय और भी खराब हो सकती है। इसकी वजह है स्किन केयर प्रोडक्ट्स (Skin Care Products) में यूज होने वाले टॉक्सिक केमिकल्स (Toxic Chemicals)।

जी हां, कई ब्रांड्स अपने क्रीम, सनस्क्रीन, टोनर, फाउंडेशन जैसे प्रोडक्ट्स में ऐसे केमिकल्स का यूज करते हैं, जो शायद आपको कुछ दिन में अच्छा रिजल्ट दिखा सकते हैं, लेकिन लॉन्ग टर्म के लिए ऐसे केमिकल्स का यूज आपकी स्किन के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। ऐसे में इन्हें चेहरे पर लगाने से परहेज करना चाहिए। आइए जानते हैं इनके बारे में।

चेहरे पर ना लगाएं ये चीजें (6 Ingredients To Avoid Putting On Your Skin)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

1- अल्कोहल (Alcohol)

आज के समय में मार्केट में ऐसे कई स्किन केयर या ब्यूटी प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं, जिनमें अल्कोहल का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं चेहरे पर अल्कोहल का इस्तेमाल करना बेहद नुकसानदायक साबित हो सकता है। दरअसल, ये आपकी स्किन को ड्राय बनाता है और इसे लगाने से स्किन में खुजली व इचिंग हो सकती है। ऐसे में प्रोडक्ट खरीदने से पहले ये जरूर सुनिश्चित करें कि वह अल्कोहल फ्री हो।

2- पैराबेन (Paraben)

इसके अलावा पैराबेन युक्त स्किन केयर या ब्यूटी प्रोडक्ट्स का भी इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। दरअसल, यह वास्तव में प्रिजर्वेटिव्स होते हैं, जिनका इस्तेमाल प्रोडक्ट की उम्र यानी शेल्फ लाइफ बढ़ाने के लिए किया जाता है। लेकिन चेहरे पर इस तरह का केमिकल लगाने से सेंसेटिव स्किन में इरिटेशन और जलन हो सकती है। साथ ही पैराबेन के कारण चेहरे पर झुर्रियां भी जल्दी आ जाती हैं।

3- सल्फेट (Sulfate)

लिस्ट में सल्फेट भी शामिल है। अगर किसी प्रोडक्ट में सल्फेट की मौजूदगी है तो उसे चेहरे पर लगाने से बचें। क्योंकि यह स्किन के नेचुरल ऑयल बैलेंस को डिस्टर्ब कर सकता है। साथ ही इससे स्किन रूखी हो जाती है और त्वचा में इरिटेशन भी हो सकती है।

4- ऑक्सीबेनजोन (Oxybenzone)

सनस्क्रीन एक जरूरी स्किन केयर प्रोडक्ट होता है। यह आपकी त्वचा को हानिकारक UV किरणों से बचाने में मदद करता है। लेकिन आपको ऑक्सीबेनजोन युक्त प्रोडक्ट्स और सनस्क्रीन का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। इसके कई नुकसान हो सकते हैं। इसकी जगह आप जिंक ऑक्साइड या टाइटेनियम ऑक्साइड वाले सनस्क्रीन को चुन सकते हैं।

5- आर्टिफिशियल कलर (Artificial Color)

कई लोग स्किन केयर प्रोडक्ट्स को उसके सुंदर कलर या खुशबू की वजह से खरीदना पसंद करते हैं। लेकिन त्वचा विशेषज्ञ हमेशा आर्टिफिशियल कलर और फ्रेगनेंस फ्री स्किन केयर प्रोडक्‍ट्स को अपनाने की सलाह देते हैं। क्योंकि ये स्किन में जलन पैदा कर सकते हैं। साथ ही इनके इस्तेमाल से स्किन सेल्स को भी बहुत नुकसान पहुंचता है।

नोट- यह खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है। इन सुझावों या उपायों पर अमल करने से पहले संबंधित डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

Shreya

Shreya

Next Story