×

Skin Care Tips: घर पर ही इस तरह बनाएं शीट मास्क, निखर जाएगी रंगत, चेहरे पर आएगा इंस्टेंट ग्लो

Skin Care Tips in Hindi: पिछले कुछ सालों में फेस शीट मास्क की डिमांड काफी तेजी से बढ़ी है।कॉस्‍मेटिक फील्‍ड में शीट मास्क काफी पॉपुलर हो गया है। स्किन केयर के लिए खूब इस्‍तेमाल किया जाता है।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 8 Dec 2022 3:50 AM GMT
Face sheet mask for instant glow
X

Face sheet mask (Image: Social Media)

Skin Care Tips in Hindi: पिछले कुछ सालों में फेस शीट मास्क की डिमांड काफी तेजी से बढ़ी है। कॉस्‍मेटिक फील्‍ड में शीट मास्क काफी पॉपुलर हो गया है। दरअसल स्किन केयर के लिए लोग इसका खूब इस्‍तेमाल कर रहे हैं। शीट मास्क की मदद से स्किन को बेहतरीन तरीके से हाइड्रेट रखा जा सकता है। कई ब्रांडेड कंपनी अपनी शीट मास्क को मार्केट में उतारी है आप अपनी ज़रूरतों के हिसाब से ये फेस शीट मास्‍क खरीद सकते हैं, लेकिन महंगे शीट से अच्छा है कि घर पर ही शीट मास्क बना लें।आइए जानते हैं घर पर कैसे बनाएं शीट मास्क:

घर पर ऐसे बनाएं फेस शीट मास्क

राइस वॉटर शीट मास्‍क

राइस वेटर शीट मास्क लगाने से चेहरे पर निखार के साथ रंगत भी साफ होती है। राइस वेटर शीट मास्क बनाने के लिए सबसे पहले आप आधा कप चावल को पानी से धोकर रातभर के लिए रख दें। ठीक अब अगली सुबह इसका पानी हटाकर रख दें और इस पानी में आप मलमल के कपड़े को आधे से एक घंटे के लिए डुबोएं और आधे घंटे के लिए इसे फ्रिज में रखें।

Face sheet mask

शीट मास्क लगाने से पहले अपने चेहरे को अच्‍छी तरह से पानी से साफ कर लें तब इस शीट को चेहरे पर लगा लें। 20 मिनट के लिए इसे चेहरे पर लगे रहने दें और 20 मिनट बाद शीट मास्क हटाएं और चेहरे को हल्के हाथों से मसाज करें। फिर चेहरे को ठंडे पानी से अच्छी तरह से धो लें।

ऐलोवेरा शीट मास्क

एलोवेरा शीट मास्क लगाने से चेहरे की रंगत साफ होने के साथ साथ चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो भी आता है। एलोवेरा शीट मास्क बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में ताजा एलोवेरा को काटें और इसके जेल को इसमें रखें। इसे अधिक इफेक्टिव बनाने के लिए इसमें तरबूज के रस को मिला लें। इसके बाद अब इस मिश्रण को फ्रिज में कुछ देर के लिए रख दें। इसके साथ मलमल के कपड़े या फिर कॉटन ड्राई शीट को भी ज़रूर डुबो दें। कुछ देर बाद इसे फ्रिज से निकाल कर फिर चेहरे को साफ कर इसे अपने चेहरे पर अच्‍छी तरह से लगा लें। अब 20 मिनट बाद चेहरे से इस शीट को उतार लें और हल्‍के हाथों से 5 मिनट तक मसाज करें। फिर इसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से अच्‍छी तरह धो लें। अब चेहरे पर मॉइश्चराइजर या सीरम लगाएं। इस शीट मास्क को इस्तेमाल करने से चेहरे पर नेचुरल ग्‍लो नजर आएगा।



Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story