×

Skin Care Tips: डल स्किन से हैं परेशान तो इस तरह से घर पर ही बनाएं उबटन, चेहरे पर आएगा गजब का ग्लो

Skin Care Tips Homemade Ubtan: कई बार बहुत सारे ब्यूटी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने के बाद भी चेहरा पर ग्लो नहीं आता। मार्केट में कई ऐसे ब्रांड्स हैं

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 23 Dec 2022 4:09 AM GMT
Ubtan ghar par kaise bnaye
X

Homemade ubtan (Image: Social Media)

Skin Care Tips Homemade Ubtan: कई बार बहुत सारे ब्यूटी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने के बाद भी चेहरा पर ग्लो नहीं आता। मार्केट में कई ऐसे ब्रांड्स हैं जो ग्लोइंग स्किन और बेदाग त्वचा पाने के लिए जाने जाते हैं लेकिन इनमें केमिकल भी होता है, जो कहीं ना कहीं स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में अगर आप घर पर ही उबटन तैयार कर लगाएंगे तो आपकी स्किन भी खूबसूरत बनेगी और कोई नुकसान भी नहीं होगा। तो आइए जानते हैं घर पर किस तरह से बनाएं उबटन:

इस तरह से घर पर बनाएं उबटन (How to make ubtan)

उबटन फेश वॉश (Ubtan Face Wash)

1 बड़ा चम्मच: चंदन पाउडर

2 बड़ा चम्मच: बेसन

आधा चम्मच: हल्दी

2 बड़ा चम्मच: दूध

इन सभी सामग्री को एक कटोरे में लें और अच्छे से मिक्स कर लें। इसे इस तरह से मिलाएं कि इसमें कोई गांठ ना रह जाए। इस उबटन को नहाने से ठीक 15 से 20 मिनट पहले अपने शरीर पर लगा लें। फिर करीब 15 मिनट तक इसे सूखने दें। ध्यान रखें चेहरा धोते समय फेस वॉश या किसी साबुन का इस्तेमाल ना करें क्योंकि ये उबटन इन सभी का काम कर देता है। ज्यादा फायदा के लिए इसे सप्ताह में करीब 3 बार लगाएं। आपको बहुत जल्द फर्क देखने लगेगा।

उबटन फेस स्क्रब (Ubtan Face Scrub)

1 बड़ा चम्मच: ओटमील

3 बड़ी चम्मच: बेसन

2 बड़ा चम्मच: चंदन पाउडर

आधा चम्मच: हल्दी पाउडर

2 बड़ा चम्मच: पीसी हुई ककड़ी

इन सभी को एक कटोरे में अच्छी तरह से मिक्स कर लें। फिर अब इसमें ककड़ी का पेस्ट डालकर अच्छे से मिला लें। इस मिक्सचर को अपने चेहरे पर फिर सर्कुलर मोशन में लगाएं और धीरे-धीरे रब करें। ऐसा करीब 5 से 10 मिनट तक के लिए करें। फिर अब सामान्य पानी से अपने चेहरे को धो लें। ध्यान रखें दो दिन में कम से कम एक बार इस प्रक्रिया को जरूर करें। ऐसा करने से आपके चेहरे पर गजब का ग्लो आ जाएगा।

उबटन मॉइश्चराइजर (Ubtan Moisturizer)

6 se 7: बादाम फ्रेश मिल्क या क्रीम

1 बड़ा चम्मच: शीशम ऑइल

1 बड़ा चम्मच: तुलसी पाउडर

3 बड़ा चम्मच: बेसन

2 बड़ा चम्मच: चंदन पाउडर

आधा चम्मच: हल्दी

इसे बनाने के लिए सबसे पहले आप बादाम को रात भर के लिए दूध या क्रीम में भिगो कर रख दें। अगले सुबह में इसके छिलके उतार लें। फिर अब इसमें शीशम ऑइल और तुलसी पाउडर मिला लें और इन सभी को एक मिक्सर में अच्छी से तरह पीस कर मिला लें। फिर इसमें उबटन का सामान (हल्दी, बेसन और चंदन पाउडर) मिला लें और अच्छे से एक पेस्ट बना लें। इसके बाद इस मिक्सचर को अपने चेहरे पर 10 मिनट के लिए लगाएं और फिर शावर लें। आप चाहें तो इसे फ्रीज में स्टोर कर रख सकते हैं। ध्यान रखें कि सप्ताह में करीब 2 बार इस प्रक्रिया को दोहराएं इससे आपके स्किन को काफी लाभ मिलेगा।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story