×

Skin Care Tips: ठण्ड के मौसम में अपनी त्वचा का यूँ रखें ख्याल, इस फेस्टिव सीजन में भी दमकेगा आपका चेहरा

Skin Care Tips: ठण्ड के मौसम में अगर आपकी त्वचा भी रूखी और बेजान महसूस करती है और आपको इस फेस्टिव सीजन दमकती त्वचा चाहिए तो अपनाइये कुछ टिप्स।

Shweta Srivastava
Published on: 24 Oct 2023 5:44 AM GMT
Skin Care Tips
X

Skin Care Tips (Image Credit-Social Media)

Skin Care Tips: सर्दियों ने जहाँ एक तरफ दस्तक दे दी है वहीँ त्योहारों का समय भी शुरू हो चुका है ऐसे में आपको खूबसूरत दिखना है लेकिन अगर आप अपनी त्वचा पर मेकअप लगाने का सोच रहीं हैं तो इसके लिए पहले आपको अपनी स्किन की देखभाल करना ज़रूरी है। तो आज हम आपको ठण्ड के मौसम में अपनी त्वचा कैसे उचित तरह से ख्याल रखें आइये जानते हैं।

ठण्ड के मौसम में अपनी त्वचा का यूँ रखें ख्याल

सर्दियाँ आपकी त्वचा में आकर्षण और चुनौतियाँ दोनों लाती हैं। इस मौसम में त्वचा को स्वस्थ, जीवंत बनाए रखने के लिए हाइड्रेशन को प्राथमिकता देना आवश्यक है। ठंडी, शुष्क हवा आपकी त्वचा को झुलसा सकती है, इसलिए खूब पानी पिएं और नमी बनाए रखने के लिए भरपूर मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें। अपनी त्वचा का प्राकृतिक तेल छीनने से बचाने के लिए एक सौम्य, हाइड्रेटिंग क्लींजर को चुनें। डेड स्किन, कोशिकाओं को हटाने और त्वचा की देखभाल करने वाले उत्पादों की पहुंच में सुधार करने के लिए सावधानीपूर्वक एक्सफोलिएशन भी ज़रूरी है।

इस बीच ये भी ध्यान रखें कि सनस्क्रीन भी आपकी त्वचा की आवश्यकता है, क्योंकि सूरज की यूवी किरणें आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं। इन स्किन रिलेटेड आइडियाज का लगातार पालन करके और सही उत्पादों का उपयोग करके, आप पूरे फेस्टिव सीजन में चमकदार, सुंदर त्वचा बनाए रख सकते हैं।

इसके अलावा अगर सर्दियों की शुष्क हवा के कारण आपके चेहरे की त्वचा विशेष रूप से संवेदनशील लगती है, तो आप कुछ समय के लिए अपनी त्वचा के देखभाल के रूटीन को सरल बनाने पर विचार कर सकते हैं। ध्यान रखें कि सीरम, टोनर और अन्य प्रकार के सौंदर्य उपचारों पर अच्छी प्रतिक्रिया देने के लिए आपकी त्वचा की नमी बाधा स्वस्थ होनी चाहिए। इसके अलावा, अगर आपकी त्वचा ज़्यादा सेंसटिव है, तो ये सुगंध और अल्कोहल जैसे तत्वों के प्रति अधिक संवेदनशील हो सकती है। इसका मतलब ये है कि जो उत्पाद आमतौर पर आपके चेहरे पर अच्छे लगते हैं, वो जलन पैदा करने वाले पदार्थ बन सकते हैं।

अपनी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या को सरल रखने का प्रयास करें। सुबह में केवल एक मॉइस्चराइज़र और सनस्क्रीन का उपयोग करें, और रात में मॉइस्चराइज़र के साथ एक सौम्य क्लींजर का उपयोग करें।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story