×

Skin Care Tips: नारियल तेल आपकी स्किन के लिए है फायदेमंद, जानिए कैसे करें इसे इस्तेमाल

Skin Care Tips: नारियल तेल के कई तरह के फायदे हैं ऐसे में आपको बता दें कि ये आपकी स्किन पर भी काफी फायदेमंद होता है आइये जानते हैं कैसे।

Shweta Srivastava
Published on: 31 Jan 2024 7:44 AM GMT
Skin Care Tips
X

Skin Care Tips (Image Credit-Social Media)

Skin Care Tips: बालों में तेल लगाना या चम्पी करना हमारे स्कैल्प से लेकर बालों तक सबके लिए बेहद ज़रूरी होता है। वहीँ गर्म तेल की चंपी यानी नारियल तेल से सिर की मालिश आपको काफी आराम देगा। लेकिन क्या आपको पता है कि ये एक ऐसा सौंदर्य घटक है जिसकी अहमियत हमारे दादा-दादी भी बताते आये हैं और ये आपको काफी ज़्यादा फायदा पहुँचता है। वहीँ इसको स्किन पर लगाने के भी कई फायदे हैं।

नारियल तेल आपकी स्किन के लिए है फायदेमंद

नारियल तेल की एक बोतल कई उद्देश्यों को पूरा करती है जैसे बालों के तेल, शरीर के तेल, फटे पैरों, फटे होंठों और न जाने क्या-क्या। विभिन्न घरों में, खाद्य नारियल तेल का उपयोग इसके पौष्टिक गुणों और महत्वपूर्ण पोषक तत्वों के कारण भोजन पकाने के लिए किया जाता है। तो,ये कोई रहस्य नहीं है कि नारियल का तेल आपकी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या के लिए एक उत्कृष्ट है।

यदि आप सोच रहे हैं कि नारियल का तेल मनुष्यों के लिए एक उत्कृष्ट उपहार क्यों है, तो आपको बता दें कि इसमें महत्वपूर्ण खनिज और पोषक तत्व होते हैं। नारियल का तेल लॉरिक एसिड से भरपूर होता है, एक त्वचा के अनुकूल फैटी एसिड जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है। इसमें ओलिक एसिड, एक मोनोअनसैचुरेटेड ओमेगा-9 फैटी एसिड भी होता है। ये न सिर्फ आपके शरीर के लिए, बल्कि आपके बालों और त्वचा के लिए भी बहुत अच्छा होता है। इसकी मीठी और हल्की खुशबू आराम दिलाने में मदद करती है। इसके अलावा ये आपकी त्वचा पर एक सुरक्षात्मक परत बनाकर नमी को बरकरार रखता है।

एक मॉइस्चराइज़र के रूप में कार्य करता है

नारियल का तेल अपनी कई खूबियों की वजह से सभी की पहली पसंद है। ये गहराई से पोषण देता है क्योंकि ये त्वचा के अंदर प्रवेश करता है और इसे हाइड्रेटेड और कोमल रखता है। ये सर्दियों में शुष्क त्वचा को रोकने में मदद करता है। साथ ही एक अवरोधक के रूप में भी ये कार्य करता है, इसके अलावा ये नमी बनाए रखता है और ये सूखेपन को भी दूर रखता है।

बॉडी मसाज ऑयल के रूप में उपयोगी

आप नारियल तेल का उपयोग बॉडी मसाज ऑयल के रूप में कर सकते हैं। यह मांसपेशियों को आराम देने, रक्त परिसंचरण में सुधार करने और त्वचा को स्वस्थ और पोषित रखने में मदद करेगा। इसके एंटी-एजिंग गुण उम्र के दिखने वाले लक्षणों और झुर्रियों को कम करने में मदद करेंगे। नारियल का तेल शरीर पर स्ट्रेच मार्क्स को कम करने के लिए भी बहुत अच्छा होता है।

फटे होठों के लिए

सर्दियों के मौसम में फटे होंठों की समस्या आम है और अगर आपके होंठ फटे या सूखे हैं, तो नारियल तेल को लिप बाम के रूप में उपयोग करें। ये आपके होठों को हाइड्रेटेड रखने में मदद करेगा। बस तेल की कुछ बूंदें लें और होंठों पर हल्के हाथों से मसाज करें।

मेकअप रीमूवर के रूप में

मेकअप रिमूवर या वाइप्स बाद में आपकी त्वचा को शुष्क कर सकता है, इसकी जगह आप नारियल तेल चुनें। यह तेल किसी भी तरह के मेकअप प्रोडक्ट को पूरी तरह से हटा देगा। थोड़ा सा नारियल तेल लें, इसे अपनी हथेलियों के बीच रगड़ें और अपने चेहरे पर लगाएं। मेकअप रिमूवर के रूप में नारियल तेल का उपयोग करने के लिए, अपनी हथेलियों के बीच थोड़ा सा तेल रगड़ें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं जैसे आप क्लींजर लगाते हैं। अपनी उंगलियों से गोलाकार गति में मालिश करें और फिर इसे धो लें। फिर अपने चेहरे को क्लींजर से धो लें।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story