×

Skin Care Tips: स्किन के लिए है चमत्कारी है नीम और एलोवेरा, जानिए इसके गजब के फायदे

नीम में फैटी एसिड्स और एंटीसेप्टिक क्वालिटी होती हैं और एलोवेरा में विटामिन, मिनरल, सैलिसिलिक एसिड, अमीनो एसिड्स आदि होते हैं। ये स्किन को हाइड्रेट भी करते हैं। इसके इस्तेमाल से स्किन की खोई हुई चमक भी वापस आती है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Ashiki
Published on: 11 Sep 2021 11:48 AM GMT
Neem Aloe Vera
X

कॉन्सेप्ट इमेज (Photo- Social Media )

Skin Care Tips: त्वचा की प्राकृतिक चमक बरकरार रखने के लिए उसकी देखभाल करना बेहद जरूरी है। एक अच्छा स्किन केयर रूटीन (Skin Care Routine) आपको एक्ने, रिंकल्स आदि की समस्या से छुटकारा दिला सकता है। साथ ही एंटी-एजिंग लुक भी दे सकता है। आजकल त्वचा को सही रखने के लिए ना जाने कितने प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल किया जाने लगा है। बाजार में उपलब्ध प्रोडक्ट्स न सिर्फ महंगे होते हैं बल्कि केमिकल युक्त भी होते हैं। जो कभी-कभी स्किन की प्राकृतिक चमक को ख़राब कर देते हैं, लेकिन कुछ नेचुरल इंग्रीडिएंट्स हैं जो हमे घर पर आसानी से मिल जाती हैं और उनके इस्तेमाल से चेहरे पर गजब का ग्लो भी आता है।

नीम और एलो वेरा (Neem and Aloe Vera) को हमेशा ही स्किन केयर के लिए अच्छा माना जाता है। आईये जानते हैं इनके फायदे-

नीम और एलो वेरा के फायदे

गर्मी और उमस भरे मौसम में स्किन अक्सर रफ हो जाती है और टैनिंग की समस्या भी हो जाती है। पसीना और गंदगी स्किन को हमेशा परेशान करती है। स्किन पोर्स भी जम जाते हैं। यही कारण है कि स्किन टोन काफी ज्यादा खराब हो जाती है। नीम में फैटी एसिड्स और एंटीसेप्टिक क्वालिटी होती हैं और एलोवेरा में विटामिन, मिनरल, सैलिसिलिक एसिड, अमीनो एसिड्स आदि होते हैं। ये स्किन को हाइड्रेट भी करते हैं। इसके इस्तेमाल से स्किन की खोई हुई चमक भी वापस आती है।


-एक्ने पर नीम का पेस्ट लगाना बेहतर माना जाता है।

-नीम जूस पीने से डाइजेस्टिव सिस्टम सही रहता है जिससे एक्ने और स्किन आउटब्रेक्स की समस्या नहीं होती।

-एलोवेरा स्किन को स्मूथ बनाने के लिए मददगार साबित हो सकता है।

-इन दोनों को मिलाकर इस्तेमाल करने से क्लॉग्ड पोर्स की समस्या कम होती है और ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स खत्म होते हैं।

-स्किन ड्राई नहीं होती और फ्लेक्स कम होते हैं।

सनबर्न और टैन रिमूवल के लिए लाभकारी

सूरज की हानिकारक अल्ट्रावॉयलेट किरणों का असर स्किन पर बहुत ज्यादा होता है और ये लाल हो सकती है, इसमें सूजन आ सकती है, स्किन की कोई और समस्या हो सकती है। ऐसे में एलोवेरा सनबर्न (Sunburn) की समस्या से आराम दिलाएगा और नीम किसी भी तरह के बैक्टीरियल इन्फेक्शन (bacterial infection) को खत्म करने में मदद करेगा। नीम में एंटी-इन्फेमेटरी इफेक्ट्स होते हैं और इसलिए ये पसीने से हुए बैक्टीरिया को खत्म करने में सहायक होता है।

Ashiki

Ashiki

Next Story