×

Summer Skin Care Tips: सनब्लॉक लगाने से पहले इन बातों का रखें ध्यान, वरना हो सकती है स्किन डैमेज

Summer Skin Care Tips: सनस्क्रीन को सही ढंग से नहीं लगाया तो आपकी स्किन खतरनाक UV rays के सीधे कांटेक्ट में रहेगी। जिससे अनजाने में ही आप कई कई बीमारियों के शिकार हो जाएंगे।

Sakshi Singh
Written By Sakshi Singh
Published on: 28 March 2022 2:52 AM GMT
Summer Skin Care Tips: सनब्लॉक लगाने से पहले इन बातों का रखें ध्यान, वरना हो सकती है स्किन डैमेज
X

Skin care with sunscreen: धुप में सनस्क्रीन लगाना बहुत ही जरूरी होता है, आप बाहर जा रहे हो या घर पर ही क्यों न हों लेकिन सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। सनस्क्रीन स्किन को धूप में काला होने से ही नहीं, बल्कि UV रेज़ से होने वाली तमाम बिमारियों को हमसे दूर रख एक शील्ड का काम करता है। UV रेज़ के कारण फेस पर झुर्रियां तो पड़ती ही है लेकिन कैंसर तक का खतरा भी होता है। पर क्या सनस्क्रीन लागने के बाद भी आपका चेहरा काला हो रहा? या स्किन से जुड़ी परेशानियां हो रही? कहीं ऐसा तो नहीं आप सही से सनस्क्रीन नहीं लगा रहे? तो चलिए आज इस पर ही बात करते हैं।

सनस्क्रीन या सनब्लॉक लगाना बहुत जरूरी होता है, कितने ही आप महंगे मॉइश्चराइजर या सीरम लगा लें लेकिन अगर सनस्क्रीन को सही ढंग से नहीं लगाया तो आपकी स्किन खतरनाक अल्ट्रा वायलेट के सीधे कांटेक्ट में रहेगी। जिससे अनजाने में ही आप कई कई बीमारियों के शिकार हो जाएंगे।

सनस्क्रीन लगाए कैसे-

-सनस्क्रीन या सनब्लॉक लगाने के आधे घंटे बाद ही आप धूप में बाहर निकले, यदि लगाने के तुरंत बाद आप बाहर निकल जाते हैं तो इसका असर नहीं होगा।

-UV रेज़ से बचने के लिए कम से कम SPF30 और पीए++ का सनस्क्रनी लगाना ही चाहिए, स्किन टोन के हिसाब से SPF 30 से ज्यादा हो सकता है।

- अगर आप मेकअप के शौकीन हैं तो, सनस्क्रीन लगाने के बाद उसके ऊपर मेकअप प्रोडक्ट लगा सकते हैं।

-सनस्क्रीन खरीदने से पहले कंटेंट में ध्यान दें कि कहीं उसमें ऑक्सीबेनजोन जैसे हानिकारक केमिकल तो नहीं, ऐसे केमिकल हार्मोंस पर असर डालते हैं जिससे त्वचा में जलन, खुजली आदि होती है।

- अगर आपकी स्किन ड्राई है तो ग्लिसरीन और एलोवेरा वाला सनस्क्रीन ही प्रयोग में लाएं।

- सेंसिटिव स्किन वाले हाइपो एलर्जिक युक्त सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें, खुशबूदार सनस्क्रीन यूज करने से बचें।

- हमेशा वाटरप्रूफ सनस्क्रीन ही खरीदें और 6 घंटे बाद फिर अप्लाई करें।

ध्यान दें- इस खबर को सामान्य जानकारी के आधार पर तैयार किया गया है। किसी भी तरीके को अपनाने का फैसला आपका व्यक्तिगत होगा। अगर आपको कोई स्किन प्रॉब्लम है तो डॉक्टर से परामर्श जरूर कर लें।

Sakshi Singh

Sakshi Singh

Next Story