×

Health : सर्दियों में त्वचा के रूखेपन से बचने के लिए आसान तरीके

seema
Published on: 8 Dec 2017 7:30 AM GMT
Health : सर्दियों में त्वचा के रूखेपन से बचने के लिए आसान तरीके
X

लखनऊ। सर्दी के मौसम में त्वचा में ड्राइनेस होना आम बात है। त्वचा अक्सर रुखी हो जाती है। शुरू में अगर इसका ध्यान नहीं रखा गया है तो स्किन संबंधी समस्या भी हो जाती है। इसलिए इसकी केयर शुरू से ही करनी चाहिए। जानते हैं ऐसे ही कुछ खास तरीके-

अक्सर लोग त्वचा को साबुन से धोते हैं। साबुन के कारण त्वचा में ड्राइनेस और बढ़ जाती है। इसलिए क्लींनिंग आप क्लींजर या फेस वॉश का इस्तेमाल करें। इस मौसम में त्वचा के खुले हुए रोम छिद्र बंद होते हैं। इसके लिए आप नेचुरल टोनर्स जैसे गुलाबजल या पंचपुष्प का इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे रोम खुल जाते हैं।

यह भी पढ़ें : Faistion : सर्दियों में यूं दिखें स्टाइलिश वूलेन कुर्तियों के साथ

ये त्वचा के नेचुरल मॉइश्चर को भी बरकरार रखते हैं। सर्दी में नियमित नमी वाले क्रीम लगाने चाहिए। मॉइश्चराइजिंग के लिए स्किन टाइप के अनुसार हर्बल इंडीग्रीडिएंट वाले नेचुरल मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके साथ ही हफ्ते में कम से कम एक बार किसी नेचुरल स्क्रब से त्वचा को एक्सफोलिएट करती रहें।

इससे त्वचा में नमी बनी रहेगी। अगर आपके हाथ और पैरों की त्वचा रुखी और बेजान हो जाती है तो इसके लिए आप रात में ऑयल बेस्ड क्रीम या पेट्रोलियम जेली लगा सकती हैं। इससे नमी रहती है। इसके साथ ही सनस्क्रीन लोशन भी लगाना चाहिए।

seema

seema

सीमा शर्मा लगभग ०६ वर्षों से डिजाइनिंग वर्क कर रही हैं। प्रिटिंग प्रेस में २ वर्ष का अनुभव। 'निष्पक्ष प्रतिदिनÓ हिन्दी दैनिक में दो साल पेज मेकिंग का कार्य किया। श्रीटाइम्स में साप्ताहिक मैगजीन में डिजाइन के पद पर दो साल तक कार्य किया। इसके अलावा जॉब वर्क का अनुभव है।

Next Story