×

Skin Tag Removal: क्या आप स्किन टैग या त्वचा के धब्बों से हैं बेहद परेशान, तो जानिये इसे हटाने के घरेलू उपचार

Skin Tag Removal: त्वचा टैग को आम तौर पर उपचार या डॉक्टर के पास जाने की आवश्यकता नहीं होती है...

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 23 Feb 2023 8:23 AM GMT
Skin Tag Removal
X

Skin Tag Removal (Image credit: social media)

Skin Tag Removal: त्वचा टैग नरम, गैर-कैंसरयुक्त विकास होते हैं जो आमतौर पर गर्दन, बगल, स्तन, कमर क्षेत्र और पलकों की त्वचा की परतों के भीतर बनते हैं। ये वृद्धि ढीले कोलेजन फाइबर हैं जो त्वचा के मोटे क्षेत्रों के अंदर दर्ज हो जाते हैं।

स्किन टैग भी बेहद आम हैं, लगभग आधी आबादी को प्रभावित करते हैं, केमुंटो मोकाया, एमडी, हेल्थलाइन को बताते हैं। वह कहती हैं कि वे वृद्ध वयस्कों, अधिक वजन वाले लोगों और मधुमेह वाले लोगों में भी अधिक आम हैं। ये त्वचा के घाव आमतौर पर हानिरहित होते हैं, लेकिन गहनों या कपड़ों से फंसने पर ये दर्दनाक हो सकते हैं। अगर ये वृद्धि परेशान कर रहे हैं, राहत उपलब्ध है।

त्वचा टैग से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपचार (Home remedies for skin tags)

त्वचा टैग के लिए घरेलू उपचार

त्वचा टैग को आम तौर पर उपचार या डॉक्टर के पास जाने की आवश्यकता नहीं होती है। यदि आप किसी टैग को हटाना चुनते हैं, तो आपके दवा कैबिनेट या रसोई में पहले से मौजूद उत्पादों के साथ ऐसा करना संभव हो सकता है। अधिकांश घरेलू उपचारों में त्वचा के टैग को तब तक सुखाया जाता है जब तक कि यह आकार में सिकुड़कर गिर न जाए।

चाय के पेड़ की तेल (Tea tree oil)

चाय के पेड़ का तेल, जिसमें एंटीवायरल और एंटीफंगल गुण होते हैं, वाहक तेल में पतला होने पर त्वचा पर उपयोग करने के लिए सुरक्षित होता है। सबसे पहले प्रभावित जगह को धो लें। फिर, एक क्यू-टिप या कपास झाड़ू का उपयोग करके, धीरे-धीरे तेल को त्वचा टैग पर मालिश करें। रात भर क्षेत्र में एक पट्टी रखें। इस उपचार को कई रातों तक दोहराएं जब तक कि टैग सूखकर गिर न जाए।

केले का छिलका (Banana peel)

अपने पुराने केले के छिलके को फेंके नहीं, खासकर यदि आपके पास त्वचा का टैग है। केले का छिलका भी स्किन टैग को सुखाने में मदद कर सकता है। ऐसा उनमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण हो सकता है।

केले के छिलके का एक टुकड़ा टैग के ऊपर रखें और इसे एक पट्टी से ढक दें। इसे रात में तब तक करें जब तक कि टैग गिर न जाए।

सेब का सिरका (Apple cider vinegar)

एप्पल साइडर विनेगर में एक रुई भिगोएँ और रुई के फाहे को स्किन टैग के ऊपर रखें। 15 से 30 मिनट के लिए उस हिस्से को बैंडेज में लपेटें और फिर त्वचा को धो लें। कुछ हफ़्ते के लिए रोजाना दोहराएं। सेब के सिरके की अम्लता त्वचा टैग के आस-पास के ऊतक को तोड़ देती है, जिससे यह गिर जाता है।

विटामिन ई (Vitamin E)

बुढ़ापा त्वचा टैग में योगदान दे सकता है। चूंकि विटामिन ई एक एंटीऑक्सीडेंट है जो झुर्रियों से लड़ता है और त्वचा को स्वस्थ रखता है, त्वचा टैग पर तरल विटामिन ई लगाने से कुछ दिनों में वृद्धि गायब हो सकती है। बस तेल को टैग और आसपास की त्वचा पर तब तक मालिश करें जब तक वह गिर न जाए।

लहसुन (Garlic)

लहसुन सूजन को कम करके त्वचा की बनावट में सुधार करने में मदद करता है। स्वाभाविक रूप से एक त्वचा टैग से छुटकारा पाने के लिए, टैग पर कुचल लहसुन लागू करें, और फिर रात भर के लिए एक पट्टी के साथ क्षेत्र को कवर करें। सुबह उस जगह को धो लें। तब तक दोहराएं जब तक कि स्किन टैग सिकुड़ कर गायब न हो जाए।

त्वचा टैग के लिए ओवर-द-काउंटर उत्पाद

घरेलू उपचार के साथ, किराने और दवा की दुकानों पर कई ओवर-द-काउंटर (OTC) उत्पाद त्वचा टैग को सुरक्षित रूप से हटा सकते हैं। अवांछित त्वचा के ऊतकों को नष्ट करने के लिए फ्रीजिंग किट क्रायोथेरेपी (बेहद कम तापमान का उपयोग) का उपयोग करते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार "त्वचा के टैग जैसे सौम्य घावों को नष्ट करने के लिए -4 ° F से -58 ° F के तापमान की आवश्यकता होती है।"

वह एक ओटीसी मस्सा या त्वचा टैग हटाने वाली किट की तलाश करने की सलाह देती है जो उचित रूप से उपयोग किए जाने पर सबसे कम तापमान तक पहुंच जाएगी। अंत में, मोकाया बताते हैं कि हटाने वाली क्रीम और क्रायोथेरेपी से जलन हो सकती है और जिल्द की सूजन से संपर्क हो सकता है, लेकिन वे अभी भी अल्पकालिक उपयोग के लिए प्रभावी हो सकते हैं।

डॉक्टर को कब दिखाना चाहिए

मस्सा और तिल जैसी अन्य त्वचा की स्थिति त्वचा टैग के समान हो सकती है। चूंकि कुछ मस्सों में कैंसर हो सकता है, इसलिए बेहतर होगा कि आप डॉक्टर से अपने स्किन टैग की जांच कराएं। आपका त्वचा विशेषज्ञ या पारिवारिक चिकित्सक त्वचा टैग का निदान करने में सक्षम होंगे। संभावना है कि वे इसे एक व्यक्तिगत दृश्य परीक्षा के माध्यम से करेंगे, लेकिन टेलीहेल्थ भी एक विकल्प हो सकता है। अधिकांश त्वचा टैग गैर-कर्कश वृद्धि हैं, लेकिन यदि आपकी त्वचा असामान्य है या संदिग्ध दिखती है, तो आपका डॉक्टर एहतियात के तौर पर बायोप्सी कर सकता है।

त्वचा टैग के लिए सर्जिकल प्रक्रियाएं

त्वचा टैग के लिए सर्जिकल हटाने एक सामान्य आउट पेशेंट प्रक्रिया है।

स्थानीय एनेस्थेटिक के साथ क्षेत्र को सुन्न करने के बाद, आपका डॉक्टर त्वचा टैग के आकार और स्थान के आधार पर निम्न प्रक्रियाओं में से एक कर सकता है:

दाग़ना-

आपका डॉक्टर त्वचा टैग को हटाने के लिए गर्मी का उपयोग करता है।

क्रायोसर्जरी-

आपका डॉक्टर त्वचा टैग पर थोड़ी मात्रा में तरल नाइट्रोजन छिड़कता है, जो विकास को रोक देता है।

इलेक्ट्रोक्यूटरी-

आप डॉक्टर एक विशेष विद्युत प्रवाह के साथ त्वचा टैग को भी जला सकते हैं।

बंधाव-

सर्जिकल थ्रेड के साथ रक्त के प्रवाह को काटकर कभी-कभी त्वचा के टैग को हटाया जा सकता है।

ऑपरेशन-

इसमें केवल आपके डॉक्टर को सर्जिकल कैंची से त्वचा के टैग को उसके आधार पर बंद करना शामिल है। स्किन टैग का आकार और स्थान पट्टियों या टांके की आवश्यकता को निर्धारित करेगा।

आफ्टरकेयर टिप्स को हटाना (Removal aftercare tips)

आमतौर पर स्किन टैग हटाने के साथ संक्रमण और जटिलताएं नहीं होती हैं। हटाने के बाद, कुछ लोगों में निशान बन जाते हैं, जो समय के साथ धीरे-धीरे गायब हो सकते हैं। घर पर त्वचा का टैग हटाने के बाद, प्रभावित क्षेत्र पर एंटीबायोटिक मलहम लगाएं और इसे एक पट्टी से ढक कर रखें जैसे कि आप कटते हैं। इससे संक्रमण का खतरा कम होता है। अपने चिकित्सक को देखें यदि क्षेत्र दर्दनाक हो जाता है या खून बहता है।

यदि आपके पास एक त्वचा टैग को हटाने के लिए एक चिकित्सा प्रक्रिया है, तो आपके डॉक्टर के निर्देशों में घाव को कम से कम 48 घंटे तक सूखा रखना और फिर धीरे-धीरे साबुन और पानी से क्षेत्र को धोना शामिल हो सकता है। आपका डॉक्टर घाव की जांच करने और किसी भी टांके को हटाने के लिए अनुवर्ती अपॉइंटमेंट भी निर्धारित कर सकता है।

त्वचा टैग का क्या कारण बनता है? (What causes skin tags?)

यह बिल्कुल स्पष्ट नहीं है कि त्वचा के टैग किस कारण बनते हैं। चूंकि वे आमतौर पर त्वचा की परतों में दिखाई देते हैं, घर्षण एक भूमिका निभा सकता है। हम जानते हैं कि वे त्वचा की बाहरी परत से घिरे रक्त वाहिकाओं और कोलेजन से बने होते हैं।

अध्ययन से पता चलता है कि मानव पेपिलोमावायरस (एचपीवी) और त्वचा टैग के बीच एक संबंध है। इंसुलिन प्रतिरोध, जो टाइप 2 मधुमेह और प्रीडायबिटीज का कारण बन सकता है, त्वचा टैग के विकास में भी भूमिका निभा सकता है। इंसुलिन प्रतिरोध वाले लोग रक्तप्रवाह से ग्लूकोज को प्रभावी ढंग से अवशोषित नहीं कर पाते हैं।

2010 के एक अध्ययन के मुताबिक, कई त्वचा टैग की उपस्थिति इंसुलिन प्रतिरोध, एक उच्च बॉडी मास इंडेक्स और उच्च ट्राइग्लिसराइड्स से जुड़ी हुई थी।

स्किन टैग भी गर्भावस्था का एक सामान्य दुष्प्रभाव है। यह गर्भावस्था के हार्मोन और वजन बढ़ने के कारण हो सकता है। दुर्लभ मामलों में, कई त्वचा टैग एक हार्मोन असंतुलन या अंतःस्रावी समस्या का संकेत हो सकते हैं। जेनेटिक कनेक्शन भी हो सकता है। परिवार के कई सदस्यों के लिए उनका होना असामान्य नहीं है। लेकिन स्किन टैग संक्रामक नहीं होते हैं।

निष्कर्ष

त्वचा के टैग आमतौर पर हानिरहित होते हैं, इसलिए उपचार तब तक आवश्यक नहीं है जब तक कि वे जलन पैदा न करें। हालांकि घरेलू उपचार और ओटीसी उत्पाद प्रभावी, सस्ते समाधान हो सकते हैं, अगर कोई त्वचा टैग घरेलू उपचार का जवाब नहीं देता है, खून बहता है, या बढ़ना जारी रखता है तो अपने डॉक्टर को दिखाई । कई प्रक्रियाएँ कम से कम दर्द और निशान के साथ एक त्वचा टैग को सफलतापूर्वक हटा सकती हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story