×

Skin Care Tips: त्वचा की रंगत निखारने के लिए करें ये घरेलू उपाय, कुछ ही दिनों में निखर उठेगी स्किन

Skin Care Tips: अक्सर ज्यादा देर तक धूप में रहने से स्किन पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है, जिससे टैनिंग की समस्या हो जाती है। घरेलू उपायों को अपनाकर त्वचा की रंगत निखार सकते हैं।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 14 Dec 2022 5:50 AM GMT
Tips for glowing skin
X

Skin Whitening tips (Image: Social Media)

Skin Care Tips: अक्सर ज्यादा देर तक धूप में रहने से स्किन पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है, जिससे टैनिंग की समस्या हो जाती है। साथ ही ठंड में मौसम में सर्द हवाओं के कारण भी त्वचा की रंगत खराब हो जाती है क्योंकि स्किन को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल पाता है। ऐसे में अपनी स्किन की रंगत निखारने के लिए मार्केट से कोई क्रीम या सीरम खरीद सकते हैं। हालांकि घर पर भी कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर त्वचा की रंगत निखार सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि त्वचा की रंगत निखारने के लिए करें ये घरेलू उपाय:

त्वचा की रंगत निखारने के लिए करें ये घरेलू उपाय:

बादाम और शहद

त्वचा की रंगत निखारने के लिए बादाम और शहद का इस्तेमाल करें। दरअसल बादाम में विटामिन ई और अन्य पोषक तत्व होते हैं, जो स्किन की मरम्मत करते हैं, और उसे सॉफ्ट बनाते हैं, जिसके रोजाना इस्तेमाल से त्वचा का रंग हल्का होता है और त्वचा सेहतमंद भी होती है। तो वहीं शहद में नमी और एंटी- ऑक्सीडेंट गुण होते हैं। इन दोनों के इस्तेमाल से त्वचा को बेदाग और चमकदार बनाया जा सकता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए 7 से 8 बादाम को पीसकर इसमें 1 चम्मच शहद मिला लें। फिर इस मिश्रण को चेहरे के साथ ही गर्दन पर भी लगाएं और हल्के हाथों से मालिश करें। अब 15 मिनट इस मिश्रण को चेहरे पर लगे रहने दें। इसके बाद सादे पानी से अच्छी तरह से साफ कर लें।

दूध और नींबू

स्किन की रंगत निखारने के लिए दूध और नींबू का इस्तेमाल करें। दरअसल दूध में इतने एंजाइम होते हैं, कि यह प्राकृतिक तौर पर त्वचा को गोरा करता है। साथ ही इसमें नमी के गुण भी होते हैं। तो वहीं नींबू आपकी त्वचा को हल्के से ब्लीच करके उसकी ऊपरी सतह को एक्सफोलिएट करता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए आप एक बाल्टी में गुनगुना पानी लें और इसमें एक कप दूध और एक नींबू के जूस को डाल दें। अब इस पानी से नहा लें। आपको कुछ ही दिनों में जल्‍दी ही फर्क देखने को मिलेगा।

जैतून का तेल और शहद

जैतून का तेल और शहद के इस्तेमाल से त्वचा का रंग निखारा जा सकता है क्योंकि जैतून के तेल में विटामिन-ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो स्किन को निखारने में मदद करता है। साथ ही शहद में नमी और एंटी- ऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो स्किन को चमकदार बनाते हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए लगभग दो बड़े चम्मच जैतून का तेल और एक बड़ा चम्मच शहद लें और दोनों सामग्रियों को अच्छी तरह मिलाएं। अब जैतून के तेल और शहद के इस मिश्रण से अपने चेहरे और त्वचा की अच्छे से मालिश करें और कुछ देर के लिए रख दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें।

दूध और शहद

त्वचा की रंगत निखारने के लिए दूध और शहद का इस्तेमाल करना चाहिए। दरअसल दूध और शहद दोनों मॉइस्चराइजर की तरह काम करते हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए शहद और दूध दोनों को बराबर मात्रा में मिला लें और रुई की मदद से अपनी त्वचा पर लगाएं। फिर इससे आप हल्के से मसाज कर सकते हैं। लगभग 10 से 15 मिनट तक इस मिश्रण को त्वचा पर लगे रहने दें और फिर सादे पानी से धो लें। इससे आपकी स्किन निखर जाएगी।


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story