×

Skin Brightening Tips: स्किन ब्राइटनिंग के ट्राई करें ये बॉडी स्क्रब, चमक उठेगा चेहरा

Skin Brightening Tips:स्किन ब्राइटनिंग और डेड स्किन सेल्स से छुटकारा पाने के लिए कई तरह के नुस्खे अजमाने के बाद भी इससे आराम नहीं मिलता।

Anushka Rati
Written By Anushka Rati
Published on: 5 Oct 2022 7:46 AM GMT
Skincare Tips
X

Skin care Tips (Image: Social Media)

Skin Brightening Tips:स्किन ब्राइटनिंग और डेड स्किन सेल्स से छुटकारा पाने के लिए कई तरह के नुस्खे अजमाने के बाद भी इससे आराम नहीं मिलता। ऐसे में त्वचा के टैन को दूर करने के लिए बॉडी स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं, ये रोमछिद्रों को गहराई से साफ करने में मददगार हैं। आप इसे आसानी से घर पर बना सकते हैं। तो आइए जानते हैं इसे घर पर किस तरह से बनाएं:

लाल मसूर और दही (Red Masoor and Curd)

स्किन ब्राइटनिंग के लिए लाल मसूर और दही का इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है। इसे आप आसानी से घर पर बना सकते हैं, उसे बनाने के लिए आप एक बाउल में 4 से 5 चम्मच मसूर की दाल का पाउडर लें। फिर इसमें थोड़ा सा दही मिला लें और अब इन दोनों चीजों को अच्छे मिला लें। फिर इस स्क्रब को त्वचा पर लगाएं। अब इससे कुछ देर तक त्वचा की मसाज करें। फिर इसे 8 से 10 मिनट के लिए त्वचा पर लगा रहने दें। फिर इसके बाद त्वचा को साफ पानी से धो लें। आप इस स्क्रब को हफ्ते में 1 से 2 बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

चावल का आटा और शहद (Rice Flour and Honey)

स्किन ब्राइटनिग स्क्रब के लिए आप चावल का आटा और शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए आप सबसे पहले एक बाउल लें और इसमें 3 से 4 चम्मच चावल का आटा डाल लें, अब इसमें शहद मिलाएं। फिर इन दोनों चीजों को एक साथ मिलाएं। फिर इस स्क्रब से त्वचा की सर्कुलर मोशन में मसाज करें। फिर इसे त्वचा पर 10 से 12 मिनट के लिए लगा रहने दें। इसके बाद जब यह सुख जाए तो त्वचा को सादे पानी से धो लें। इससे आपको कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगेगा। अच्छा रिजल्ट पाने के लिए आप हफ्ते में 1 से 2 बार इस स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ओट्स और कच्चे दूध (Oats and Raw Milk)

ओट्स और कच्चा दूध का इस्तेमाल कर आप स्किन को ब्राइट कर सकते हैं। इसके लिए आप एक कप ओट्स लें। अब इन ओट्स को पीस लें। फिट इसे एक बाउल में निकाल लें और इसमें थोड़ा कच्चा दूध डालें। फिर इस स्क्रब से त्वचा की कुछ देर तक मसाज करें। अब इसे 10 से 15 मिनट के लिए लगा रहने दे। फिर इसके बाद त्वचा को सादे पानी से धो लें। बता दे आप हफ्ते में 1 से 2 बार इस स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं।

चीनी और कॉफी (Sugar and Coffee)

स्किन को ब्राइट करने के लिए चीनी और कॉफी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप एक बड़े बाउल में पीसी हुई कॉफी लें। अब इसमें शुगर और जैतून का तेल मिलाएं और इन सारी चीजों को अच्छे से मिलाएं। अब इस स्क्रब से कुछ देर तक त्वचा की मसाज करें। फिर इसे त्वचा पर 8 से 10 मिनट के लिए लगा रहने दें। अब इसके बाद त्वचा को सादे पानी से धो लें। आप इस बॉडी स्क्रब को हफ्ते में एक बार जरूर इस्तेमाल कर सकते हैं।



Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story