×

Skincare Tips: मॉइश्चराइजर लगाते समय आप भी तो नहीं करते ये गलतियां, जानिए क्या कहते हैं विशेषज्ञ

Skincare Tips: अक्सर हम मॉइस्चराइजर लगते समय कुछ ऐसे गलतियां कर जाते हैं जिनका हमको अंदाज़ा भी नहीं होता है। आइये जानते हैं क्या हैं वो गलतियां।

Shweta Shrivastava
Published on: 10 Jun 2023 7:23 AM GMT
Skincare Tips: मॉइश्चराइजर लगाते समय आप भी तो नहीं करते ये गलतियां, जानिए क्या कहते हैं विशेषज्ञ
X
Skincare Tips (Image Credit-Social Media)

Skincare Tips: अक्सर लोग मॉइश्चराइजर को सर्दियों में तो ज़रूरी समझते हैं लेकिन गर्मियों में इसे लगाने से कतराते हैं। लेकिन अगर आपकी त्वचा बेहद ड्राय है तो आप इसका इस्तेमाल हर मौसम में करते होंगे। वहीँ उमस में वृद्धि के कारण, हम में से कई लोग त्वचा की देखभाल के सबसे महत्वपूर्ण चरणों में से एक - मॉइस्चराइजेशन को छोड़ देते हैं। हालाँकि, जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, त्वचा अपना तेज खोने लगती है, इसलिए मौसम की परवाह किए बिना इसे कोमल बनाए रखने के लिए मॉइस्चराइजर का उपयोग करना आवश्यक हो जाता है। लेकिन,ये केवल आपके चेहरे पर मॉइस्चराइजर लगाने के बारे में नहीं है, प्रभावी परिणामों के लिए, ये समझना भी उतना ही महत्वपूर्ण है कि जब इस स्किनकेयर उत्पाद का उपयोग करने की बात आती है तो क्या करें और क्या न करें। लेकिन इससे पहले हम आपको बता दें कि मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल क्यों जरूरी है।

मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल कितना ज़रूरी

विशेषज्ञों का मानना है कि, "मॉइस्चराइज़र त्वचा को हाइड्रेट और पोषण देने में मदद करते हैं। वो ड्रायनेस को रोकने, त्वचा की नमी को बनाए रखने और एक सॉफ्ट और स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। वो विभिन्न रूपों में आ सकते हैं, जिनमें क्रीम, लोशन, जेल और तेल शामिल हैं। लेकिन अक्सर हम मॉइस्चराइजर लगते समय कुछ ऐसे गलतियां कर जाते हैं जिनका हमको अंदाज़ा भी नहीं होता है। आइये जानते हैं क्या हैं वो गलतियां।

गलती #1 मॉइस्चराइजर लगाने का समय

नमी को लॉक करने के लिए नम त्वचा पर (नहाने के 5 मिनट के भीतर) मॉइस्चराइजर लगाएं।

आपको बता दें कि मॉइस्चराइजर लगाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप इसे थोड़ी नम त्वचा पर लगाए। “साफ़ करने के बाद, अपने चेहरे को एक तौलिये से धीरे से थपथपाएँ, जिससे ये थोड़ा गीला रहे। इस तरह से आप नमी को सील कर सकते हैं।

गलती #2 बहुत कम मात्रा

सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए सही मात्रा का उपयोग करना महत्वपूर्ण है।

आवश्यक मॉइश्चराइज़र की मात्रा त्वचा के प्रकार और उत्पाद के अनुसार अलग-अलग होती है। एक मटर के आकार की राशि से शुरू करें, आवश्यकतानुसार समायोजित करें। अगर आपकी त्वचा अवशेष के बिना नमीयुक्त महसूस करती है, तो संभवतः आपने सही मात्रा का उपयोग किया है। कम मात्रा से शुरू करें और अगर आवश्यक हो तो और ज़्यादा अमाउंट ले लें ज़रूरत से ज़्यादा मॉइश्चराइज़र लगाने से बचे। जो छिद्रों को बंद कर सकते हैं या भारी महसूस करा सकते हैं।

गलती #3 इसका इस्तेमाल सिर्फ सुबह के समय करें

आदर्श रूप से, इसे सुबह और PM रात में उपयोग करें, लेकिन यदि आपको चुनना है, तो रात को इसे लगाना चुनें।

यूवी किरणों से बचाने के लिए सुबह में एक सनस्क्रीन-संक्रमित मॉइस्चराइजर का प्रयोग करें। रात में, नमी की भरपाई करें और उपयुक्त मॉइस्चराइजर से त्वचा की मरम्मत करें।

गलती #4 धूप से बचाव के लिए अपने मॉइस्चराइजर पर निर्भर रहना

हालांकि कुछ मॉइस्चराइजर धूप से सुरक्षा प्रदान करते हैं, लेकिन एसपीएफ़ वाले मॉइस्चराइज़र पर्याप्त कवरेज की पेशकश नहीं कर सकते हैं या बार-बार पुन: उपयोग की आवश्यकता होती है। उचित यूवी सुरक्षा के लिए, एसपीएफ 30+ के साथ एक समर्पित सनस्क्रीन लगाएं, भले ही आपके मॉइस्चराइजर में एसपीएफ हो।

गलती #5 गर्दन और छाती को नजरअंदाज करना

मॉइस्चराइज़र को चेहरे से लेकर गर्दन और छाती तक लगाएं। ये क्षेत्र सूरज और उम्र बढ़ने के कारकों के संपर्क में हैं। ड्रायनेस और युवा दिखने के लिए कोमल, ऊपर की ओर स्ट्रोक में लगाएं।

मॉइस्चराइज़र के लाभों को अधिकतम करने के लिए, इन गलतियों से बचें – अपनी त्वचा के लिए गलत प्रकार का उपयोग करना, अत्यधिक उपयोग करना और बंद छिद्रों का कारण बनना, गर्दन और छाती की उपेक्षा करना, एक्सपायर्ड उत्पादों का उपयोग करना और इष्टतम त्वचा कायाकल्प के लिए रात के समय मॉइस्चराइजेशन को न लगाना।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story