×

Sleeping Position Tips : पेट के बल सोने वाले हो सकते हैं गंभीर बीमारी का शिकार, आज बदलें आदत

Sleeping Position Tips : हर व्यक्ति के सोने का तरीका अलग होता है। हालांकि, हम जिस तरह से सोते हैं उसका हमारे शारीरिक स्वास्थ्य पर गहरा असर पड़ता है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 31 Dec 2023 7:15 AM GMT (Updated on: 31 Dec 2023 7:15 AM GMT)
Sleeping Position Tips
X

Sleeping Position Tips (Photos - Social Media) 

Sleeping Position Tips : हेल्दी रहने के लिए व्यक्ति का अच्छी नींद लेना बहुत जरूरी होता है। व्यक्ति सही से नींद नहीं लेता है तो उसे शारीरिक परेशानियां होने लगती है। कई बार वह चिड़चिड़ा हो जाता है और उसे हर वक्त थकान बने रहती है। हम किस तरह से सोते हैं इसका भी हमारी सेहत पर गहरा असर पड़ता है। स्वास्थ्य रहने के लिए जितना खाना पीना और एक्सरसाइज जरूरी है उतना ही जरूरी नींद भी है। अगर रात को अच्छी तरह से नींद पूरी नहीं होती है तो अगले दिन काफी परेशानी महसूस होती है। नींद के मामले में कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें बिस्तर पर लेते ही नींद आ जाती है और कुछ लंबे समय तक करवटें बदलते रहते हैं। किसी को सीधा सोना पसंद होता है, कोई करवट लेकर सोता है तो कुछ लोग उल्टे सोते हैं। चलिए आज आपको सोने के सही तरीके के बारे में बताते हैं।

कितनी पोजिशन में सोता है व्यक्ति

व्यक्ति के सोने के पैटर्न के बारे में बात करें तो सभी अलग-अलग तरीके से सोते हैं जिसमें यॉर साइड, स्टमक पोजीशन, फ्री फॉल पोजीशन, शोल्डर पोजीशन शामिल है। यह तरीका व्यक्ति पर काफी असर डालता है।

कैसी पोजीशन है अच्छी

एक्सपर्ट्स की माने तो करवट लेकर सोना ज्यादा अच्छा होता है। देख कर लोग ऐसे ही सोते हैं इसलिए भी इसे सही पोजीशन माना जाता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक चोपन प्रतिशत लोग करवट लेकर सोना पसंद करते हैं 33% पीठ के बल होते हैं और 7% सीधे लेटकर सोते हैं।


Sleeping Position Tips


इन बातों का रखें ध्यान

जब हम करवट लेकर सोते हैं तो कुछ देर बाद हमें पोजीशन बदलते रहना चाहिए इससे स्पाइनल कॉर्ड से जुड़ी परेशानी नहीं होती है। हमारे कंधे और गर्दन तथा पीठ को आराम मिलता है। जिन लोगों को खर्राटे लेने की आदत है वह अगर करवट लेकर सोते हैं तो उन्हें फायदा होता है।

फेटल पोजीशन है अच्छी

सोने के लिए फेटल पोजिशन को भी सही माना जाता है। इसे भ्रूण पोजीशन कहा जाता है जिसमें शरीर और पर एक ही और मुड़े होते हैं। इससे कमर को अच्छी तरह से आराम मिलता है और अच्छी नींद के लिए इस पोजीशन में सोना बेहतर माना जाता है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story