×

Sleeping on Floor: फर्श पर सोना सही या गलत, जानते हैं इसके फायदे और नुक्सान

Sleeping on Floor: फर्श या ज़मीन पर सोना आपके लिए अच्छा है या नहीं ये आपके मन में ज़रूर आता होगा। वहीँ आपको बता दें कि फर्श पर सोने के कुछ लाभ और नुकसान हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 12 Sep 2023 3:25 AM GMT
Sleeping on Floor
X

Sleeping on Floor (Image Credit-Social Media)

Sleeping on Floor: इंसान दिनभर की भाग दौड़ के बाद एक सुकून और अच्छी नींद की चाहत रखता है। ऐसे में आपको पता है कि कहाँ सोना बेहतर होता है बेड पर या कि फर्श पर या ज़मीन पर। विशेषज्ञों के मुताबिक बिस्तर के बजाय फर्श पर सोना ज़्यादा बेहतर होता है। जहाँ कुछ लोग कुछ व्यक्तिगत कारणों से भी फर्श पर सोते हैं। दरअसल लोग फर्श पर इसलिए भी सोते हैं क्योंकि उनके पास इस समय पूर्ण आकार के बिस्तर के लिए जगह या बजट नहीं होता है। वहीँ फर्श पर सोने से व्यक्ति को न्यूनतम जीवनशैली जीने का मौका मिलता है, जिसे कई लोग पसंद करते हैं।

फर्श पर सोना सही या गलत

फर्श या ज़मीन पर सोना आपके लिए अच्छा है या नहीं ये आपके मन में ज़रूर आता होगा। वहीँ आपको बता दें कि फर्श पर सोने के कुछ लाभ और नुकसान हैं, इस विषय पर अभी भी बहुत कम वैज्ञानिक शोध हुए हैं। वहीँ अगर आप फर्श पर सोने पर विचार कर रहे हैं, तो निर्णय लेने से पहले इसके फायदे और नुकसान को समझना आपके लिए मददगार हो सकता है।

फर्श पर सोने के फायदे

ठंडा तापमान अधिक आरामदायक हो सकता है

गर्मी बढ़ती है, इसलिए फर्श पर सोने से गर्मी से रहत मिलती है। वहीँ जब फर्श खुद ठंडा होता है तो ये आपके शरीर की गर्मी को जल्दी कम कर देता है। ये आपकी नींद को और अधिक आरामदायक बना सकता है, खासकर गर्म गर्मी के महीनों के दौरान। फर्श पर सोने वाले लोग सामान्यतः बेहतर नींद लेते हैं।

ये पीठ दर्द से राहत दिला सकता है

बहुत से लोग मानते हैं कि मजबूत गद्दा पीठ दर्द के लिए बेहतर होता है। दरअसल कई विशेषज्ञ भी पीठ दर्द से पीड़ित लोगों को सख्त सतह पर सोने की भी सलाह देते हैं। पीठ दर्द के कारण असंख्य और विविध हैं। आपके पीठ दर्द का कारण क्या है और आपकी पसंदीदा नींद की स्थिति क्या है, इस पर निर्भर करते हुए, ये संभव है कि एक मजबूत नींद की सतह कुछ राहत प्रदान कर सकती है। उदाहरण के लिए, गर्भावस्था के दौरान पीठ दर्द का अनुभव होना आम बात है। हालाँकि अधिकांश गर्भवती महिलाएँ बिस्तर पसंद करती हैं, लेकिन कुछ को फर्श जैसी सख्त सतह पर सोना अधिक आरामदायक लगता है।

कुछ लोग ऐसे गद्दों पर सोते हैं जो उनके शरीर के वजन के हिसाब से बहुत नरम होते हैं। जब गद्दा बहुत नरम होता है, तो आपके गद्दे में गहराई तक धंसने की संभावना अधिक होती है। इससे नींद की स्थिति खराब हो सकती है,जिसके कारण आपकी रीढ़ की हड्डी असंरेखित हो जाती है। ये गलत संरेखण आपकी रीढ़ पर दबाव बढ़ा सकता है और पीठ दर्द में योगदान दे सकता है।

फर्श पर सोने के नुकसान

इससे पीठ दर्द बढ़ सकता है

पीठ दर्द से पीड़ित कुछ लोगों को फर्श पर सोना फायदेमंद लगता है, वहीं अन्य लोगों को ये भी लग सकता है कि इससे उनका पीठ दर्द बढ़ गया है। आपके कूल्हों और कंधों जैसे दबाव बिंदुओं के आसपास पर्याप्त गद्दी के बिना, आपको फर्श पर सोने से कठोरता और असुविधा महसूस हो सकती है।

सर्दियों में ये बहुत ठंडा हो सकता है

जब फर्श पर सोने की बात आती है, तो गर्मी के दौरान जो फायदा हो सकता है वही ठंडी में आपकी नींद उड़ा सकता है। दरसक फर्श सर्दियों के दौरान नुकसानदायक हो सकती है। जैसे-जैसे गर्मी बढ़ती है, कुछ लोगों को फर्श पर सोना बहुत ठंडा लगता है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story