×

Sleeping Tips In Hindi: अच्छी गहरी नींद लाने के लिए आसान असरदार उपाय

sleeping Tips In Hindi: नींद न आने के बहुत से कारण हो सकते हैं। मगर अपनी दिनचर्या में बदलाव लाकर आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

Pallavi Srivastava
Published on: 21 Sep 2021 3:16 AM GMT
Sleeping Tips
X

7 से 8 घंटे की ले नींद pic(social media)

Sleeping Tips In Hindi: आजकल की बिजी लाइफ(Busy Life) में अधिकतर लोग नींद(Sleeping Tips) को लेकर परेशान रहते हैं। लोगों को समस्या है कि रात में नींद नहीं आ रही, या बहुत देर में आती है। दिन भर की थकान के बाद भी बहुत से लोग पूरी रात करवटें बदलते रहते हैं कि नींद आ जाए। 7 से 8 (Sound Sleep) घंटे की नींद न पूरी होने से बहुत सारे दुष्प्रभाव हैं। एक तो अगले दिन आप फ्रेश फील नहीं करेंगे दूसरी नींद के न आने से शरीर में कई सारे बदलाव होते हैं। जो आपको बीमारी की ओर ले जाते हैं। अक्सर नींद न आने से सिर दर्द(Headache) की समस्या ज्यादा देखने को मिलती है। तो आएये आज हम आपको नींद लाने के कारगर उपाय बतायेंगे जिसको अपनाने से आपको अच्छी और गहरी नींद आएगी-

गहरी नींद लेने से शरीर रहता है स्वस्थ pic (Social media)

नींद आने के सा उपाय(Easy Sleeping Tips)

1- सबसे पहले तो आपको अपने सोने और जागने का समय तय करना हागा। कई दिनों तक जब आप ठीक समय पर सोने और जागने का पालन करेंगे तो धीरे-धीरे आपका दिमाग खुद आपके सोने के समय पर नींद आने के संकेत देने लगेगा।

2- अगर आपको अंधेरा पसंद हो तो कोशिश करें कि आपके कमरे में एकदम अँधेरा(Dark Room) हो।

3- इस बात का ध्यान रखें कि साफ़-स्वच्छ हवा के साथ धूप कमरे में आये। जिससे दिमाग को हल्का और रिलैक्स(Relax) होने में मदद मिलती है।

4- समय निकाल कर आप योगा या मेडीटेशन(Yoga and Meditation) करें। आजकल डिप्रेशन नींद न आने का बड़ा कारण है। योग और ध्यान से आपको इस समस्या से निजात मिलेगी।

अच्छी नींद के लिए करें योग pic(Social media)

5- दोपहर के समय या बेवजह किसी भी समय सोने से बचें। दिन में सोना रात में नींद न आने का भी एक कारण हो सकता है।

6- खाना सोने के लगभग दो घंटे पहले खा लें। और थोड़ा टहल लें। इससे आपको अच्छी नींद(Good Sleep) आएगी और जल्दी खाना खाने से एसीडिटी वगैरह की भी प्राब्लम नहीं होगी।

7- सोने के पहले आप कुछ हल्के और रिलैक्सिंग म्यूजिक(Relaxing Music) भी सुन सकते हैं।

रात में कभी न देखें मोबाइल pic(social media)

8- सबसे अहम बात ये है कि सोते समय आप मोबाइल से दूर रहें। मोबाइल में अलार्म वगैरह सेट करके दूर रख दें। अगर मन हो कि थोड़ा सा कुछ देख लें फिर भी खुद पर कंट्रोल करके मोबाइल को हाथ न लगाएं। एक बार देखने का मतलब है आपकी नींद में बाधा।

9- ध्यान रखें की सोने से पहले चाय या कॉफी का सेवन न करें। हां सोने के कुछ समय पहले आप हल्दी वाले दूध का सेवन जरूर कर सकते हैं।

10- अच्छी और गहरी नींद लाने के लिए आप शवासन को भी आजम सकते हैं। नेट पर आपको शवासन के तरीके मिल जाएंगे। जिसको अपनाकर आप इस समस्या से निात पा सकते हैं।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story