×

Smelly Feet: पैरों से क्‍यों आती है बदबू? जानें इससे छुटकारा पाने का आसान उपाय

Smelly Feet: पैरों से ज्यादा पसीना आ रहा है या मोज़े गीले हो जाते हैं तो आपके पैरों से बदबू आने की संभावना बहुत ज्यादा रहती है।दरअसल पैरों से बदबू आने के पीछे कई कारण हो सकते हैं।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 3 Nov 2022 8:25 AM GMT
Smelly Feet Home Remedies
X

Smelly Feet (Image: Social Media)

Smelly Feet: पैरों से ज्यादा पसीना आ रहा है या मोज़े गीले हो जाते हैं तो आपके पैरों से बदबू आने की संभावना बहुत ज्यादा रहती है। दरअसल पैरों से बदबू आने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। कभी कभी इसके कारण आपको शर्मिंदगी उठानी पड़ सकती है या आपके आसपास के लोगों को परेशानी उठानी पड़ सकती है। ऐसे में आइए जानते हैं कि पैरों से बदबू क्यों आते हैं और इससे छुटकारा पाने का आसान उपाय:

क्यों आते हैं पैरों से बदबू

पैरों से बदबू आने के कई कारण हो सकते हैं। अगर आपके पैर से बहुत अधिक पसीना आता है तो पैरों से बदबू आने की समस्या हो सकती है। इसके अलावा एक कारण यह भी है बैक्टीरिया मौजूद होना। दरअसल बैक्टीरिया हमारी स्किन के डेड सैल्स और त्वचा में मौजूद तेल से मिल जाते हैं जिसके कारण पैरों से बदबू आने की समस्या होती है। इतना ही नहीं हमारे पैरों में पसीना छोड़ने वाली ग्रंथियां होती हैं जिससे पसीना निकलने के कारण पैर में बैक्टीरिया पैदा हो जाते हैं। ऐसे में कुछ घरेलू उपायों द्वारा इससे छुटकारा पाया जा सकता है।

पैरों के बदबू से छुटकारा पाने का आसान उपाय

नमक

पैरों के बदबू से छुटकारा पाने के लिए आप नमक के पानी में पैर डुबोकर बैठें या नमक के पानी से पैर धोएंगे तो बहुत फायदा होगा। इसके लिए आपको आधा लीटर पानी में आधा कप नमक मिलाना है और उसमें पैर डालकर बैठना है। फिर 15 मिनट बाद होने के बाद पैरों को सुखा लेना है।

सिरका

पैरों के बदबू से परेशान हैं तो सिरका का इस्तेमाल करें। इसे इस्तेमाल करने के लिए आप जूते या सैंडल के अंदर थोड़ा सफेद सिरका डाल दें। इस उपाय को करने से जूतों और पैरों से बदबू नहीं आएगी क्योंकि सफेद सिरका गंदी बदबू को खींच लेता है।

बेकिंग सोडा

पैरों के बदबू से छुटकारा पाने के लिए बेकिंग सोडा और पानी के मिश्रण में पैर डुबोकर बैठना चाहिए। इस उपाय को करने से पैर के बैक्टीरिया खत्म होंगे और बदबू भी दूर होगी क्योंकि बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से पैरों में इंफेक्शन का डर भी नहीं रहेगा और बदबू की समस्या भी नहीं होगी।

नींबू

आप पैरों से बदबू दूर करने के लिए नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक कप पानी में नींबू का रस मिलाएं और उससे पैर धोएं तो बदबू दूर हो जाएगी। इसके अलावा आप आधे नींबू को पैर पर रगड़ें। इस उपाय को करने से पैरों की बदबू की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।



Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story