×

Social Media Mistakes : सोशल मीडिया पर सोच समझ कर शेयर करें चीजें, पर्सनैलिटी पर होता है असर

Social Media Mistakes : आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में हर व्यक्ति सोशल मीडिया पर काफी ज्यादा एक्टिव होता है। हालांकि, कई बार सोशल मीडिया पर शेर की गई चीज आपकी प्रोफेशनल इमेज पर बुरा असर डालने का काम करती है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 18 Dec 2023 2:00 AM GMT (Updated on: 26 Dec 2023 9:02 AM GMT)
Social Media Mistakes
X

Social Media Mistakes

Social Media Mistakes : सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म हर व्यक्ति की जिंदगी का एक जरूरी हिस्सा है। यहां पर सभी अपनी जिंदगी से जुड़े जरूरी पहलू साझा करते हुए दिखाई देते हैं। एक दूसरे से जुड़े रहने का यह बेहतर तरीका है जो लोगों को अपनी भावना व्यक्त करने की आजादी देता है। अधिकतर लोगों को सोशल मीडिया पर तस्वीर और वीडियो शेयर करते हुए देखा जाता है। कुछ लोग तो यहां पर अपनी पल-पल की अपडेट शेयर करते हुए दिखाई देते हैं। ऐसा करने में कोई बुराई तो नहीं है लेकिन जब हम सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं तो हमें थोड़ा सोच समझ कर कदम बढ़ाना चाहिए। कई बार अनजाने में हम कुछ ऐसी चीज शेयर कर देते हैं जिससे हमारी पर्सनैलिटी पर नेगेटिव इफेक्ट पड़ता है। चलिए आज आपको बताते हैं कि आपको क्या नहीं करना चाहिए।

काम वाली तस्वीर

कई लोग ऐसे होते हैं जो ऑफिस में काम करते हुए तस्वीरें क्लिक करते हैं और उन्हें सोशल मीडिया पर पोस्ट करते रहते हैं। ऐसा करने से बचना चाहिए क्योंकि यह दिखाता है कि ऑफिस के समय में भी आपका ध्यान कम पर नहीं होता बल्कि आप सोशल मीडिया पर अपना ज्यादा समय बिताते हैं। छोटी सी गलती आपको भारी पड़ सकती है।

नेगेटिव रिव्यू

अगर आप सोशल मीडिया पर कोई चीज शेयर कर रहे हैं तो आपको अपनी फील्ड या फिर कंपनी से जुड़ी कोई भी नेगेटिव पोस्ट नहीं करना चाहिए। इसका असर आपकी प्रोफेशनल इमेज पर बुरी तरह से पड़ता है और आमतौर पर हम इन बातों पर ध्यान नहीं दे पाते हैं। ऐसा हो सकता है कि अगर आप बाद में इस कंपनी में अप्रोच करें इसके बारे में अपने नेगेटिव लिखा था और जब कंपनी के अधिकारी आपकी पोस्ट को देखें तो आपकी इमेज को नुकसान पहुंच सकता है।

कंपनी सीक्रेट

आप जिस कंपनी में काम कर रहे होते हैं उसका अपना काम करने का एक तरीका होता है। अलग-अलग फार्मूला और प्लान पर काम करते हैं। वह जिस प्लान पर काम कर रहे हैं उसके बारे में सिर्फ वहां के कर्मचारियों को ही पता होता है। ऐसे में अगर कोई व्यक्ति सोशल मीडिया पर कंपनी का सीक्रेट शेयर करता है तो उसकी इमेज पर गलत असर होता है। कई लोग कंपनी छोड़ने के बाद परेशान होकर सीक्रेट सोशल मीडिया पर शेयर कर देते हैं। लेकिन इतना ध्यान रखें कि आपकी की आदत आपको अगली कंपनी की हायरिंग के समय भारी पड़ सकती है।

पर्सनल जानकारी

कुछ लोगों को सोशल मीडिया पर पल-पल की अपडेट शेयर करते हुए देखा जाता है। चाहे वह पानी पुरी खाने जा रहे हो या फिर जम्मू कश्मीर की सैर करने वह हर चीज सोशल मीडिया पर शेयर करते हुए लोगों को बताते हैं कि वह क्या कर रहे हैं। इतना ज्यादा पर्सनल लाइफ को सोशल मीडिया पर शेयर करना आपको अनप्रोफेशनल बनता है। आपने जिस तरह से अपनी इमेज को मेंटेन किया हुआ है इस तरह से ऑनलाइन प्रेजेंस को भी मेंटेन करके रखना जरूरी है। थोड़ा सा सोच समझ कर कदम बढ़ाने से आप अपनी प्रोफेशनल इमेज को डैमेज होने से बचा सकते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story