रोज 1 घंटा हंसने से 400 कैलोरी की खपत, मोटापा कंट्रोल और भी है फायदे

Published by Admin Published: April 4, 2016 | 4:06 pm
Modified: August 10, 2016 | 3:39 am

लखनऊ: हंसना हेल्थ के लिए अच्छा टॉनिक है। खुलकर हंसने से रक्त संचार की गति बढ़ती है। पाचनतंत्र अधिक कुशलता से काम करता है। हंसने से फेफड़ों के रोग नहीं हाेते। हंसना जीवन की नीरसता, एकांकीपन, थकान, मानसिक तनाव और शारीरिक दर्द से निजात दिलाता है। अगर योग के साथ हंसा जाए तो हमारी एकाग्रता बढ़ती है। ये बात सौ प्रतिशत सच है। पुरानी कहावत भी है कि हंसने से हर तरह की बीमारी दूर भागती है।

ये भी पढ़ें: KIDNEY के लिए फायदेमंद हैं BEER, जानें इसके 9 और फायदे

फिजिशियन डॉ. इम्तियाज अली का कहना है कि शरीर में मौजूद रासायनों का साकारात्मक प्रभाव खुलकर हंसने से ही पड़ता है। ये आसान है और खर्चीला भी नहीं है।

hhhhhhf

कई फायदें हैं हंसी के

एक रिसर्च में सामने आया है कि ऑक्सीजन की उपस्थिति में कैंसर कोशिका और कई प्रकार के हानिकारक बैक्टीरिया और वायरस नष्ट हो जाते हैं। ऑक्सीजन हमें हंसने से अधिक मात्रा में मिलती है और शरीर का प्रतिरक्षातंत्र भी मजबूत हो जाता है।

ये भी पढ़ें:  घी और शहद के साथ खाएं अनानास, नहीं होगी URINE PROBLEM

यदि हास्य ध्यान योग सुबह के समय किया जाए तो दिन भर प्रसन्नता रहती है। यदि रात में ये योग किया जाए तो नींद अच्छी आती है। हास्य योग से हमारे शरीर में कई प्रकार के हॉरमोंस का स्राव होता है, जिससे मधुमेह, पीठ-दर्द एवं तनाव से पीड़ित व्यक्तियों को लाभ होता है। हंसने से सकारात्मक ऊर्जा भी बढ़ती है।
bnbnbn

हंसने से हॉर्ट एक्सरसाइज हो जाती है। रक्त का संचार अच्छी तरह होता है। हंसने पर शरीर से एंडोर्फिन रसायन निकलता है, ये द्रव्य ह्रदय को मजबूत बनाता है। हंसने से हार्ट-अटैक की संभावना कम हो जाती है।

रोज एक घंटा हंसने से 400 कैलोरी ऊर्जा की खपत होती है, जिससे मोटापा भी काबू में रहता है। आज कल कई हास्य क्लब भी तनाव भरी जिंदगी को हंसी के माध्यम से दूर करने का कार्य कर रहे हैं।

bfg

बारिश के बाद खिली धूप, खिला हुआ फूल, लहलहाते हरे भरे पेड़ अपनी खुशी का एहसास दिलाते हैं। उनकी इसी खुशी को देख कर हम सब का मन भी खुश होता है, उसी तरह जब हम सब खुश और स्वस्थ रहेंगे तो अपने आसपास का वातावरण भी खुशनुमा बना सकते हैं। इसलिए कहते हैं- हेल्थ इज वेल्थ।

ये भी पढ़ें: सौंफ खाने से साफ होता है गला, दमकती है स्किन, दूर भागती है एसिडिटी