×

अगर रात को नहीं आती है नींद तो आज से ही पीना शुरू कर दें हल्दी का दूध

Newstrack
Published on: 30 Jan 2016 6:52 AM GMT
अगर रात को नहीं आती है नींद तो आज से ही पीना शुरू कर दें हल्दी का दूध
X

लखनऊ: हल्दी और दूध को अगर साथ में मिला दिया जाए तो इनके फायदों का असर दोगुना हो जाता है। दूध जहां कैल्शियम से भरपूर होता है, वहीं दूसरी तरफ हल्दी में एंटीबॉयोटिक गुण पाए जाते हैं। दोनों ही आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होते हैं। हम आपको बताने जा रहे हैं कि हल्दी का दूध पीने से आप को कितने फायदे मिल सकते हैं।

* नींद लाने में मददगार

हल्दी शरीर में ट्रीप्टोफन नामक अमीनो एसिड को बनाता है जो अच्छी नींद लाने का काम करता है। इसलिए अगर आप रात में ठीक से सो नहीं पा रहें है या आपको बैचेनी हो रही है तो सोने से आधा घंटा पहले हल्दी वाला दूध पीएं। इससे आपको गहरी नींद आएगी और नींद ना आने की समस्या से भी निजात मिल जाएगी।

*दर्द करता है कम

हल्दी वाला दूध पीने से गठिया की बीमारी में काफी आराम मिलता है। ये जोड़ो और मांसपेशियों को लचीला बनाता है, जिससे दर्द कम हो जाता है। ज्यादातर 50 या इससे ज्यादा की उम्र के लोगों को रेगुलर इस दूध को पीना चाहिए।

*सांस संबंधी समस्याओं में लाभकारी

हल्दी में एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं, इसलिए इसे गर्म दूध के साथ लेने से दमा, ब्रोंकाइटिस, फेफड़ों में कफ और साइनस जैसी बीमारियों में आराम मिलता है। हल्दी का दूध आपके शरीर में गरमाहट लाता है। इस वजह से फेफड़े तथा साइनस में जकड़न से तुरंत राहत मिलती है। साथ ही ये बैक्टीरियल और वायरल संक्रमणों से लड़ने में मदद भी करता है।

*हडि्डयों को बनाता है मजबूत

दूध में कैल्शियम और हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट की मौजूदगी के कारण हल्दी वाला दूध पीने से हडि्डयां मजबूत होती हैं। साथ ही शरीर की रोगों से लड़ने की प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। इस दूध को पीने से ऑस्टियोपोरेसिस की समस्या में आराम मिलता है।

*साफ करता है खून

हल्दी का दूध खून साफ रखने का सबसे असरदार तरीका है। ये खून का पतला करके ब्लड वैसेल्स की गंदगी को साफ करता है और शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है।

*कम करता है मोटापा

हल्दी वाला दूध पीने से शरीर में जमी एक्स्ट्रा चर्बी घटती है। इसमें मौजूद कैल्शियम, मिनरल्स और अन्‍य पोषक तत्व वजन घटाने में मदगार होते हैं।

*पाचन क्रिया को करता है सही

हल्‍दी वाला दूध एक शक्तिशाली एंटी-सेप्टिक होता है। ये आंतों को स्वस्थ बनाने के साथ पेट के अल्सर और कोलाइटिस के उपचार में भी मदद करता है। इसे पीने से पाचन बेहतर होता है और अल्सर, डायरिया और अपच की समस्या खत्म हो जाती है।

Newstrack

Newstrack

Next Story