×

South Indian Utensils: 10 पारंपरिक बर्तन जो दक्षिण भारतीय किचन का हैं अहम हिस्सा

South Indian Utensils: कुछ ऐसे बर्तन हैं जो न केवल उनकी दक्षता के कारण बल्कि उनमें से कुछ प्रदान करने वाले स्वास्थ्य लाभों के कारण भी प्रासंगिक हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 21 Nov 2022 12:15 PM GMT
South Indian utensils
X

South Indian utensils (Image credit: social media) 

South Indian utensils: जबकि आधुनिक तकनीक ने रसोई में कई नए तत्वों को पेश किया है, कुछ ऐसे बर्तन हैं जो न केवल उनकी दक्षता के कारण बल्कि उनमें से कुछ प्रदान करने वाले स्वास्थ्य लाभों के कारण भी प्रासंगिक हैं।

दक्षिण भारतीय राज्यों में आमतौर पर उपयोग किए जाने वाले कुछ लोकप्रिय पारंपरिक रसोई के बर्तनों पर एक नज़र डालें।


उरुली (​Uruli)

केरल में स्थानीय कारीगरों द्वारा निर्मित, उरुली एक गोल बर्तन है, जो हांडी और कढ़ाई का मिश्रण है। यह खाद्य ग्रेड कांस्य से बना है और ज्यादातर पारंपरिक खाद्य पदार्थ बनाने के लिए उपयोग किया जाता है।


मुरुक्कू/इडियप्पम यूराल (Murukku/Idiyappam Ural)

मुरुक्कू और इडियप्पम बनाने के लिए उपयोग किया जाता है, इस छोटे, स्मार्ट और आसान बर्तन में कई छोटी जाली होती हैं और इसका उपयोग जाली का आकार लेने वाले बैटर को दबाने के लिए किया जाता है। इसके बाद बैटर को डीप फ्राई या स्टीम किया जाता है।


अप्पे पैन (Appe Pan)

यह कच्चा लोहे का कड़ाही होता है जिसमें छोटे गोल गड्ढ़े होते हैं जिनका उपयोग ऐप बनाने के लिए किया जाता है। अप्पे को मीठा और नमकीन दोनों तरह से बनाया जा सकता है।


इडली कुकर (Idli Cooker)

इडली दक्षिण भारतीय व्यंजनों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और एक इडली मेकर एक ऐसी चीज है जो हर परिवार के पास होती है। अब स्टेनलेस स्टील में उपलब्ध, इडली मेकर में कई डिब्बे होते हैं और इसका उपयोग इडली को भाप देने के लिए किया जाता है।


अम्मिकल्लु या सिलबट्टा (Ammikallu or Silbatta)

अम्मिकल्लु एक चपटा, आयताकार आकार का पत्थर का पटिया होता है जिसमें बेलनाकार पत्थर का मूसल होता है, जिसका इस्तेमाल मसाले और दाल पीसने के लिए किया जाता है। इसे देश के अन्य हिस्सों में सिल बट्टा के नाम से जाना जाता है।


क्ले मीन चट्टी (Clay Meen Chatti)

प्राकृतिक मिट्टी से बने इस बर्तन या हांडी का पारंपरिक रूप से मछली करी और अन्य मांसाहारी भोजन बनाने के लिए उपयोग किया जाता है। बर्तन नमी को बनाए रख सकता है इसलिए रसोइया लगभग बिना पानी के पकाया जा सकता है और इस बर्तन में खाना पकाने के लिए बहुत कम तेल की आवश्यकता होती है।


कलचट्टी (Kalchatti)

कलचट्टी एक सोपस्टोन बर्तन है और दक्षिण भारतीय रसोई में इसके कई उपयोग हैं। यह प्राकृतिक पत्थर से बना है और इसलिए लंबे समय तक गर्मी बरकरार रख सकता है। ज्यादातर दाल और सांभर पकाने के लिए उपयोग किया जाता है, यह पारंपरिक रसोई का एक अविच्छेद्य हिस्सा था क्योंकि इसकी मोटी दीवारों के कारण भोजन लंबे समय तक गर्म रहता था और कहा जाता था कि यह पोषण बनाए रखता है। अपने भारी वजन के कारण अब यह इतना आम नहीं रह गया है।


पीतल कॉफी फ़िल्टर (Brass Coffee Filter)

पारंपरिक दक्षिण भारतीय कॉफी तैयार करने के लिए ज्यादातर घरों में पीतल से बने इस ड्रिप-स्टाइल कॉफी फिल्टर का इस्तेमाल किया जाता था। अब इसकी जगह स्टेनलेस स्टील ने ले ली है, इसका उपयोग अभी भी दक्षिण भारतीय घरों में कॉफी बनाने के लिए किया जाता है। इसमें एक ढक्कन, टॉप फिल्टर कम्पार्टमेंट और बॉटम कंटेनर होता है।


कुझी करंदी ​(Kuzhi Karandi)

सांबर और रसम जैसी पारंपरिक करी बनाने के लिए, एक पीतल का मिश्रण / सर्विंग स्पून का उपयोग किया जाता है। ऐसा कहा जाता है कि सामग्री को मिलाने का काम करते हुए, यह भोजन को सकारात्मक रूप से आयनित करता है। इसका उपयोग सर्विंग लैडल के रूप में भी किया जाता है।


सोपस्टोन डोसा तवा (Soapstone Dosa Tawa)

सोप स्टोन का पारंपरिक रूप से कई दक्षिण भारतीय बर्तन बनाने में उपयोग किया जाता रहा है। सोपस्टोन डोसा तवा पारंपरिक रूप से इस्तेमाल किया गया था क्योंकि यह भारी था और समान रूप से गर्मी वितरित करता था, जिससे डोसा जलता नहीं था और जल्दी खाना पकाने में सक्षम होता था।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story