×

Healthy Recipes: इस सर्दी जरूर बनायें स्वाद और सेहत से भरपूर स्वादिष्ट डिश

Special Healthy Recipes: पकवानों का स्वाद लेते समय ये जरूर ध्यान दें कि वो स्वादिष्ट होने के साथ -साथ स्वास्थ्यवर्धक भी हो।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 18 Jan 2023 4:43 AM GMT
Special Recipes With a Healthy Twist
X

Special Recipes With a Healthy Twist (Image credit: social media)

Special Healthy Recipes: सर्दियों का मौसम खान -पान के लिए बेहतरीन माना जाता है। इस मौसम में स्वादिष्ट भोजन का आनंद लेना हर कोई चाहता है। लेकिन ध्यान रहें पकवानों का स्वाद लेते समय ये जरूर ध्यान दें कि वो स्वादिष्ट होने के साथ -साथ स्वास्थ्यवर्धक भी हो। तो आइये जानते हैं सर्दियों के मौसम में स्वास्थ्य से भरपूर कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में जिसे आप बेहद आसानी से घर पर झटपट तरीके से बना सकते हैं।

पीनट बटर चिक्की (Peanut Butter Chikki)

सामग्री

1 कप पीनट बटर

1 कप पिसा हुआ गुड़ / गुड़ का पाउडर

घी

पानी

विधि

एक पैन में एक कप गुड़ पाउडर या कटा हुआ गुड़ डालें। अगर कोई अशुद्धता हो तो गुड़ को छान लें।

2 बड़े चम्मच पानी डालें। कड़ाही गरम करें या धीमी आंच पर पैन करें। फिर, गुड़ के घुलने तक गुड़ की चाशनी को हिलाने के लिए एक स्पैचुला या चम्मच का उपयोग करें।

गुड़ की चाशनी गाढ़ी होनी शुरू हो जानी चाहिए। धीमी आंच पर चाशनी को चलाते रहें। चाशनी गाढ़ी हो जाएगी और उसमें बुलबुले उठने लगेंगे।

गुड़ की चाशनी को धीमी आंच पर पकाते रहें और बीच-बीच में चलाते रहें। इस मिश्रण में 1 कप पीनट बटर डालें।

चाशनी का रंग बदल जाएगा और गहरा हो जाएगा। इस बिंदु पर, जलने से रोकने के लिए सिरप को बिना रुके हिलाया जाना चाहिए।

ठंडे पानी में गुड़ की चाशनी की कुछ बूंदें डालकर गाढ़ेपन की जांच करें। गुड़ की चाशनी सख्त, भुरभुरी और आसानी से चटकने वाली होनी चाहिए। इसे हार्ड बॉल स्टेज कहा जाता है।

एक बार जब गुड़ की चाशनी सही हो जाए, तो आंच बंद कर दें और चिक्की के मिश्रण को घी से चुपड़ी हुई प्लेट में डालें।

चिक्की के मिश्रण पर फॉयल या पार्चमेंट पेपर रखें। चिक्की के मिश्रण की एक समान परत बनाने के लिए बेलन का प्रयोग करें। कागज़ निकालें और सावधानी से चिक्की को समान आकार के चौकोर टुकड़ों में काट लें।

मूंगफली की चिक्की के ठंडे होने पर तोड़िये और परोसिये।


साबूदाना खिचड़ी

सामग्री

1 कप साबूदाना (रात भर भिगोया हुआ)

1 उबला हुआ आलू

½ कप भुनी हुई मूंगफली के दाने

जीरा, नमक, कड़ी पत्ता, धनिया, कटी हुई हरी मिर्च

जतुन तेल

1 छोटा चम्मच नींबू का रस

विधि

एक पैन में 3 बड़े चम्मच जैतून का तेल गरम करें। पैन में जीरा, कड़ी पत्ता और कटी हुई हरी मिर्च डालें।

जीरा चटकने के बाद, उबले आलू, कटे हुए डालें। इन्हें अच्छे से पकाएं।

जब आलू गोल्डन ब्राउन हो जाएं तो साबूदाना डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें. 1-2 मिनिट बाद इसमें भुनी हुई मूंगफली के दाने डाल दीजिए. अच्छी तरह मिलाएं।

नमक डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। इस मिश्रण में कटा हुआ हरा धनिया डाल दीजिए.

ऊपर से नींबू का रस डालकर सर्व करें।


चकली

सामग्री

चावल का आटा

बेसन

जतुन तेल

½ छोटा चम्मच अजवायन

½ छोटा चम्मच जीरा

1 बड़ा चम्मच सफेद तिल

¼ छोटा चम्मच हल्दी पाउडर

1 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर

एक चुटकी हींग

नमक

विधि

सबसे पहले एक बड़े कटोरे में 1 कप चावल का आटा और ½ कप बेसन (बेसन) मिलाएं। मैदा के मिश्रण में मसाले डालें। अच्छी तरह मिलाएं।

एक छोटे पैन या छोटे पैन में मध्यम आँच पर 2.5 टेबल स्पून तेल गरम करें। मैदा के मिश्रण में गरम तेल डालिये. अच्छी तरह मिलाएं।

एक मध्यम सॉस पैन में ⅔ से ¾ कप पानी उबाल आने तक गरम करें। आटे में सावधानी से उबलता पानी डालें। जाते ही चम्मच से धीरे से मिलाएं। आटा गीला होने तक गर्म पानी डालना जारी रखें।

एक चम्मच से मिलाएं और फिर थोड़ा नम हाथों का उपयोग करके आटा गूंधें और तैयार करें। आटे को ढककर 30 मिनट के लिए कमरे के तापमान पर रख दें।

एक बार जब आटा सैट हो जाए, तो चकली मेकर में थोड़ा पानी लगाएं और आटे का एक हिस्सा उसके अंदर रखें। चकली बनाने के लिए ढक्कन को टाइट करें और चकली मेकर को दबाएं या निर्माता के निर्देशों के अनुसार उपयोग करें। जैसे ही आटा बाहर आता है, एक सर्पिल आकार पाने के लिए सावधानी से गोल करें।

कई इंच निकालने के बाद, एक सर्पिल आकार बनाने के लिए आटे को धीरे से अपनी ओर रोल करें। होल्ड करने के लिए कॉइल के सिरे को सर्कल में हल्के से दबाएं।

एक बड़े, गहरे पैन में तलने के लिए तेल गरम करें। आटे का एक छोटा टुकड़ा लें और तेल का तापमान जांचें। पैन में सावधानी से चकली डालें।

एक तरफ सुनहरा होने पर धीरे से पलटें और तलना जारी रखें। पतले सर्पिलों को पूरा होने पर एक सुंदर सुनहरे रंग का होना चाहिए। चकली निकालने के लिए मकड़ी के स्पैचुला या स्लेटेड चम्मच का प्रयोग करें।

बचे हुए बैचों को भी इसी तरह तल लें। चकली के ठंडा होने के बाद, उन्हें एक एयरटाइट कंटेनर में कमरे के तापमान पर एक ठंडी सूखी जगह में एक हफ्ते या एक महीने तक स्टोर करें।

नाश्ते के रूप में गरमा गरम चाय के साथ परोसें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story