Indian Players In Govt Jobs: भारतीय खिलाड़ियों को कैसे मिलती है सरकारी नौकरी, क्या है रूल?

Sarkari Naukari Rules For Players: भारत में खेलों में शानदार प्रदर्शन को लेकर कई खिलाड़ियों को सरकार की तरफ से पुलिस, सेना और इनकम टैक्स जैसे विभाग में बड़े पद की नौकरी दी जा चुकी है।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 12 Oct 2024 10:51 AM GMT
Indian Players In Govt Jobs: भारतीय खिलाड़ियों को कैसे मिलती है सरकारी नौकरी, क्या है रूल?
X

Indian Players In Govt Jobs (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Indian Players In Government Jobs: भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) को तेलंगाना सरकार (Telangana Government) ने बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है। उन्हें तेलंगाना पुलिस विभाग में DSP की नौकरी मिली है। सिराज अपना पदभार ग्रहण कर पुलिस में शामिल हो गए हैं। दरअसल, टी20 वर्ल्ड कप 2024 में बेहतरीन प्रदर्शन करने के बाद तेलंगाना सरकार ने खिलाड़ी को सरकारी नौकरी (Government Job) और जमीन देने का वादा किया था। अब जाकर सिराज ने DSP का पदभार ग्रहण किया है।

बता दें किसी सरकारी विभाग में नौकरी पाने वाले मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) पहले भारतीय खिलाड़ी नहीं हैं, बल्कि इसकी लिस्ट काफी लंबी है। भारत में खेलों में शानदार प्रदर्शन को लेकर कई खिलाड़ियों को सरकार की तरफ से पुलिस, सेना और इनकम टैक्स जैसे विभाग में बड़े पद की नौकरी दी जा चुकी है। लेकिन क्या आप जानते हैं ऐसा किस नियम के तहत किया जाता है? जिस नौकरी को पाने के लिए लोग सालों मेहनत करते हैं, उस पद पर खिलाड़ी आसानी से काबिज हो जाते हैं। ऐसे में आपके मन में भी कभी न कभी ये प्रश्न जरूर आया होगा कि आखिर उन्हें सरकारी नौकरी (Sarkari Naukari) क्यों दी जाती है। चलिए इस आर्टिकल में जानते हैं इस सवाल का जवाब।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

खिलाड़ियों के लिए क्या हैं सरकारी नौकरी में सीधी भर्ती के नियम?

वैसे तो सरकारी जॉब की भर्ती के लिए एक स्पोर्ट्स कोटा (Sports Quota) होता है, जिसके अंतर्गत यूनिवर्सिटी लेवल से लेकर राज्य, नेशनल और इंटरनेशनल लेवल तक के खिलाड़ियों की सरकारी पदों पर भर्तियां की जाती हैं। इसके अलावा राज्य और केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों के पास ये अधिकार होता है कि वह किसी भी कुशल खिलाड़ी को सीधे नियुक्ति पत्र दे सकते हैं। इसमें खिलाड़ियों को न तो वैकेंसी की प्रतीक्षा करनी होती है और ना ही कोई आवेदन करना होता है।

खेल कोटे में कुशल खिलाड़ी वो होते हैं, जिन्होंने किसी भी खेल में नेशनल या इंटरनेशनल लेवल पर खेलते हुए टीम के साथ व्यक्तिगत शानदार प्रदर्शन किया हो। साथ ही मेडल जीतकर देश का नाम रोशन किया हो। इन खेलों में ओलंपिक, एशियाई खेल, विश्व चैम्पियनशिप, राष्ट्रमंडल खेल, राष्ट्रमंडल चैम्पियनशिप जैसी प्रतियोगिताएं शामिल हैं। इन कॉम्पिटिशन में किसी भी खेल में शामिल प्लेयर कुशल खिलाड़ी की श्रेणी में ही आता है।

इन कुशल खिलाड़ियों को राज्य और केंद्र सरकार की ओर से सीधे नियुक्ति पत्र दिया जा सकता है। कई बार खिलाड़ियों द्वारा कोई प्रतिस्पर्धा जीतने के तुरंत बाद ही सरकार उन्हें अधिकारी बनाने की घोषणा कर देती है।

Shreya

Shreya

Next Story