×

अगर आप भी हैं बासी खाने के आदी तो संभलिए, कहीं हो न जाए ये बीमारी

Newstrack
Published on: 1 Feb 2016 11:03 AM GMT
अगर आप भी हैं बासी खाने के आदी तो संभलिए, कहीं हो न जाए ये बीमारी
X

लखनऊ: जैसे-जैसै हम मॉर्डन होते जा रहे हैं। वैसे-वैसे हमारे खान-पान की हैबिट बदलती जा रहा है। वर्क प्रेशर की वजह से हमारे पास वक्त की कमी होती है, जिसकी भरपाई हम अपने खाना बनाने के वक्त में कटौती करके करते है। अब लोगों में बासी खाना खाने की टेंडेंसी बढ़ती जा रही है। ऐसा ज्यादातर ऑफिस जाने वाले लोगों के साथ होता है, जिनके पास खाना बनाने का वक्त नहीं रहता है। वह बासी खाने से ही काम चलाते है, लेकिन ऐसा करना गलत है।

ताजा और गरम खाना चाहे जैसा भी हो, फ्रिज में रखे खाने से बेहतर होता है। हम जैसा खाना खाते है, वैसी ही हमारी मनोवृति होती है। बासी खाना बीमारियां घर होता हैं। इसमेंं पोषक तत्वों की भी कमी होती है। साथ ही, खाना बेस्वाद भी लगता है। इतना जानने के बाद भी अगर आपको बासी खाना मजबूरी है तो खाने को फ्रिज के अंदर अच्छी तरह कवर करके रखें और गर्म करके ही खाएं। आइए जानते हैं कि बासी खाने से हम किन- किन बीमारियों को दावत देते हैं...

प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो

फूड प्वॉइजनिंग: ऐसा शोध से पता चला है कि देर से बने खाने में बैक्टीरिया जल्दी पनपते है। अगर आप भी देर से बने खाने के आदी है तो ये अच्छी तरह जान ले कि इससे फूड प्वॉइजनिंग के चांसेज बढ़ जाते है।

पेट की बीमारी: देर से बने खाने में बैक्टीरिया होने की वजह से पेट दर्द हो सकता है। इसके अलावा पाचन क्रिया में परेशानी आती है। इससे एसीडिटी की भी समस्या होती है, इसलिए कभी भी देर का बना खाना ना खाएं।

प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो

वोमेटिंग: बासी खाना देखने में कितना ही ताजा क्यूं ना हो, लेकिन उसमें बैक्टीरिया मौजूद होते हैं। अगर खाना एक-दो दिन पुराना है तो आपको वोमेटिंग भी हो सकती हैं। ये बैक्टीरिया से आए टॉक्सिन और केमिकल ही वजह से होता है।

फीवर-डायरिया : बासी खाने से शरीर में पानी की कमी होती है जो डायरिया, फीवर, फूड प्वॉइजनिंग को बढ़ावा देता है। इसलिए ताजा खाना ही खाना चाहिए। इनमें से अगर कोई भी लक्षण दिखें तो आप तुरंत ही अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story