×

Kitchen Tips: नए की तरह चमक जाएंगे स्टील के बर्तन, बेहद आसान है ट्रिक

Kitchen Tips: आज हम आपके लिए एक ऐसा ट्रिक लेकर आए हैं, जिसे यदि आपने कर लिया तो स्टील के सालों पुराने बर्तन भी ऐसे लगेंगे, जैसे उसे अभी खरीदा गया हो।

Shivani Tiwari
Published on: 21 April 2024 5:00 AM GMT (Updated on: 21 April 2024 5:01 AM GMT)
Kitchen Tips
X

Kitchen Tips (Photo- Social Media)

Bartan Saaf Karne Ka Gharelu Nuskha: जमाना तेजी से बदल रहा है, आज के समय में लोगों के घरों में तरह-तरह के फैंसी बर्तनों का इस्तेमाल किया जाने लगा है, लेकिन अभी भी ज्यादातर घरों में स्टील के बर्तनों का ही इस्तेमाल होता है। स्टील के बर्तनों के साथ सबसे बड़ी समस्या यह होती है कि जब ये पुराने हो जाते हैं तो इनकी चमक कम होने लग जाती है, कुछ के तो कलर भी जाने लगते हैं, लेकिन आज हम आपके लिए एक ऐसा ट्रिक लेकर आए हैं, जिसे यदि आपने कर लिया तो स्टील के सालों पुराने बर्तन भी ऐसे लगेंगे, जैसे उसे अभी खरीदा गया हो। आइए फिर बिना देरी किए बताते हैं।

नए की तरह चमकेंगे स्टील के बर्तन (Steel Dish Washing Tips)

यदि आप स्टील के पुराने बर्तनों को स्टोर रूम में बंद करके रख चुके हैं तो अब वक्त आ गया है कि उन्हें निकालकर उनका फिर से इस्तेमाल करें, क्योंकि आप उन्हें फिर से एकदम नए जैसा बना सकते हैं। स्टील के पुराने बर्तनों को नए जैसा बनाने के लिए आपको सिर्फ तीन चीज़ों की जरूरत पड़ेगी। फॉयल पेपर, जिसका इस्तेमाल खाना पैक करने में किया जाता है, दूसरा नमक और तीसरा पानी। जी हां! इन तीन बेहद ही आसान चीजों की मदद से आप स्टील के बर्तन को एकदम नए जैसा बना सकते हैं।

ऐसे करें बर्तनों को साफ (Steel Ka Bartan Saaf Karne Ka Tips)

स्टील के बर्तनों को चमकदार बनाने के लिए सबसे पहले आपको पानी उबालना है, जी हां! किसी बड़े बर्तन में ढेर सारा पानी उबाल लीजिए, जब पानी उबल जाए तो फिर उसमें फॉयल पेपर को छोटे-छोटे टुकडों में करके डाल देना है, फिर एक चम्मच के बराबर नमक डालकर उसमें उन सब बर्तन को डालना है, जिनकी चमक चली गई है। कुछ घंटे तक बर्तनों को पानी में रहने दीजिए, इसके बाद जब आप बर्तन निकाल कर देखेंगे तो ये एकदम नए की तरह चमचमाते दिखेंगे। जी हां! ये बहुत ही कमाल का नुस्खा है, एक बार जरूर ट्राई करके देखें। आप खुद बर्तनों को लेकर कंफ्यूज हो जाएंगे कि ये नए हैं या पुराने।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story