×

Winter Skincare Routine: नए साल में आहार में करें ये बदलाव, त्वचा रहेगी हमेशा खिली-खिली

Winter Skincare Routine: स्वस्थ त्वचा की बात करते समय आहार सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। इन दिनों चीनी का अधिक सेवन त्वचा की उम्र बढ़ने, मुंहासे और सुस्त होने का मुख्य कारण है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 2 Jan 2023 9:04 AM GMT
Skincare Tips
X

Skin Care Tips (Image: Social Media)

Winter Skincare Routine: हर कोई हर साल एक नए साल के संकल्प के बारे में सोचता है। कुछ अपने शैक्षणिक लक्ष्य की ओर देखते हैं, कुछ के लिए अपने परिवार को अधिक समय देना लक्ष्य होता है। लेकिन बिरले ही होते हैं जो अपनी त्वचा के स्वास्थ्य पर विचार करते हैं। इसलिए इस नए साल में डाइटीशियन के बताए अनुसार ग्लोइंग और दाग-धब्बों से मुक्त त्वचा पाने का संकल्प लें।

स्वस्थ और संतुलित आहार

स्वस्थ त्वचा की बात करते समय आहार सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। इन दिनों चीनी का अधिक सेवन त्वचा की उम्र बढ़ने, मुंहासे और सुस्त होने का मुख्य कारण है। लीन प्रोटीन और फाइबर के साथ-साथ फलों और सब्जियों की अधिक मात्रा वाला स्वस्थ आहार त्वचा के अनुकूल होता है। जंक फूड खाने का मन भी हो तो स्वाद के लिए थोड़ा-थोड़ा खाएं लेकिन कभी भी ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन ज्यादा न करें।

सनस्क्रीन को कभी भी नज़रअंदाज़ न करें

स्वस्थ और कोमल त्वचा के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना बहुत ज़रूरी है। सूरज की यूवी किरणें त्वचा को नुकसान पहुंचाती हैं और उसकी चमक खो देती हैं। अगर किसी महिला को मेकअप करना भी है तो पहले सनस्क्रीन और फिर अन्य कॉस्मेटिक उत्पाद लगाएं।

स्किन केयर रूटीन का पालन करें

अपनी त्वचा के लिए हमेशा एक रूटीन बनाएं जैसे कि बाहर से आने के बाद अपने चेहरे को साफ करने की रस्म बनाएं ताकि धूल और आहार रोमछिद्रों में बंद न हों। सोने से पहले, अपनी त्वचा के प्रकार के अनुसार एक सौम्य क्लीन्ज़र से अपना चेहरा साफ़ करें और मॉइस्चराइजर लगाएं जिसमें प्राकृतिक पौष्टिक तत्व हों। नाइट सीरम भी त्वचा को फिर से जीवंत करने के लिए अद्भुत काम करते हैं। बाजार हर्बल उत्पादों से भरे पड़े हैं। इसलिए अपनी त्वचा के प्रकार को ध्यान में रखते हुए बुद्धिमानी से चुनें।

हाइड्रेशन है कुंजी

ग्लोइंग स्किन के लिए सबसे जरूरी है हाइड्रेशन। दिन में कम से कम 8-10 गिलास पानी पीने की कोशिश करें। अतिरिक्त स्वास्थ्य लाभ और त्वचा की चमक के लिए आप डिटॉक्स वॉटर जैसे कि तरबूज, खीरा और नींबू का पानी या किन्नू और नींबू का पानी भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

गहरी नींद

त्वचा को लाल रंग के साथ तरोताजा और सक्रिय बनाए रखने के लिए कम से कम आठ घंटे की नींद जरूरी है। यह डार्क सर्कल्स को भी दूर रखता है।

रसोई की सामग्री का उपयोग करें

जितना हो सके प्रकृति के करीब रहें और अपनी त्वचा पर विभिन्न रसोई सामग्री जैसे ककड़ी, पका पपीता, पका केला, ताजा एलोवेरा जेल, ताजा गुलाब जल आदि का उपयोग करें।

त्वचा को अच्छी तरह से मॉइस्चराइज़ करें

पपड़ीदार त्वचा विशेष रूप से हाथ और पैर ठंडे मौसम का एक सामान्य परिणाम है। इसलिए सिर्फ चेहरे को ही नहीं बल्कि अपने पूरे शरीर को मॉइश्चराइज करने का ध्यान रखें। अपने शरीर के सभी क्षेत्रों पर लागू करें।

एक्सफोलिएशन

क्या आपने कभी सोचा है कि आप रोजाना मॉइश्चराइजर लगाते हैं लेकिन फिर भी आपकी त्वचा में वह चमक नहीं रह जाती। मॉइस्चराइजर लगाने से पहले एक्सफोलिएशन या स्क्रबिंग का प्रयास करें। यह मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है और त्वचा में मॉइस्चराइजर के बेहतर प्रवेश की अनुमति देता है।

मासिक मैनीक्योर या पेडीक्योर

त्वचा की अच्छी देखभाल करने के बावजूद, कण त्वचा और विशेष रूप से पैरों और हाथों पर चिपकते रहते हैं। धूल के कणों से नाखून गंदे हो जाते हैं इसलिए मासिक आधार पर मैनीक्योर और पेडीक्योर करने की कोशिश करें।

संतुलित आहार लेना, शारीरिक रूप से सक्रिय रहना और धूप से बचाव की कोशिश करना 2023 में त्वचा को स्वस्थ रखने में सक्षम होगा। जितना हो सके प्रकृति के करीब उत्पादों का उपयोग करें और स्किनकेयर रूटीन बनाएं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story