×

Strawberry Benefits During Pregnancy: क्या स्ट्रॉबेरी गर्भावस्था के लिए अच्छी है या नहीं, जानिए बच्चे के विकास में इसकी भूमिका

Strawberry Benefits During Pregnancy: अगर आप प्रेग्नेंट है तो ऐसे में आप क्या खा सकतीं हैं या नहीं ये सवाल आपके दिमाग में हमेशा रहता होगा। आज हम आपको स्ट्रॉबेरी का सेवन गर्भावस्था के दौरान करने के फायदे या नुकसान के बारे में विस्तार से बताएंगे।

Shweta Srivastava
Published on: 29 Dec 2023 2:50 PM GMT
Strawberry Benefits During Pregnancy
X

Strawberry Benefits During Pregnancy (Image Credit-Social Media)

Strawberry Benefits During Pregnancy: अगर आप जल्द माँ बनने वालीं हैं तो आप अपनी हर एक चीज़ पर ध्यान रखतीं होंगीं फिर चाहे वो आपका खान पान हो या दवाइयां। दरअसल आप जो भी खाती हैं उसका सीधा असर आपके गर्भ में पल रहे बच्चे पर होता है। आपका आहार आपके अनमोल बच्चे की वृद्धि और विकास में सहायता करता है। मार्केट में कई फल हैं, जो आपको इस समय खाने की सलाह दी जाती है उन्हीं में से एक है स्ट्रॉबेरी। जीवंत रंगों और मनमोहक मिठास से भरपूर, स्ट्रॉबेरी न केवल आपके स्वाद को स्वादिष्ट बनाती है, बल्कि आपके और आपके बच्चे दोनों के लिए असंख्य स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करती है। आइये जानते हैं कि स्ट्रॉबेरी को गर्भावस्था में खाने से क्या क्या फायदे होते हैं।

क्या स्ट्रॉबेरी गर्भावस्था के लिए अच्छी है

जी हां, गर्भावस्था के दौरान स्ट्रॉबेरी का सेवन करना आमतौर पर सुरक्षित होता है। इसमें आवश्यक विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो मां और विकासशील बच्चे दोनों को लाभ पहुंचा सकते हैं। हालाँकि, ये भी सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि किसी भी तरह के बैक्टीरिया वगैरह को हटाने के लिए स्ट्रॉबेरी को ठीक से धोया जाना भी बेहद ज़रूरी है।

इसके अतिरिक्त, अगर आपको किसी तरह की कोई कम्प्लीकेशन या मेडिकल हिस्ट्री है, तो अपने आहार में कोई भी बड़ा बदलाव करने से पहले अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से परामर्श करना हमेशा उचित होता है। आपके और आपके बच्चे दोनों के स्वास्थ्य और विकास में सहायता के लिए गर्भावस्था के दौरान संपूर्ण और संतुलित आहार को प्राथमिकता देना महत्वपूर्ण है।

अपने गर्भावस्था के आहार में स्ट्रॉबेरी शामिल करने से आपको और आपके बच्चे दोनों को कई लाभ मिल सकते हैं। गर्भावस्था के दौरान स्ट्रॉबेरी के कुछ फायदे यहाँ हम आपको बताने जा रहे हैं।

1. रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है

स्ट्रॉबेरी विटामिन सी का एक बड़ा स्रोत है, जो अपनी प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुणों के लिए जाना जाता है। वहीँ गर्भावस्था के दौरान, माँ और बच्चे दोनों की सेहत के लिए एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली आवश्यक है। स्ट्रॉबेरी का सेवन प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद कर सकता है, जिससे आप संक्रमण और बीमारियों से बचे रह सकते हैं।

2. स्वस्थ पाचन को बढ़ावा देता है

गर्भावस्था अक्सर कब्ज जैसी पाचन संबंधी समस्याएं ला सकती है। स्ट्रॉबेरी आहारीय फाइबर से भरपूर होती है, जो नियमित पेट साफ़ रखने और कब्ज को रोकने में सहायता करती है। गर्भावस्था की पहली तिमाही में स्ट्रॉबेरी खाने से स्वस्थ पाचन को बढ़ावा मिल सकता है और असुविधा कम हो सकती है।

3. भ्रूण के विकास में सहायता करता है

स्ट्रॉबेरी में मौजूद फोलेट सामग्री बच्चे की न्यूरल ट्यूब और मस्तिष्क के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। गर्भावस्था के दौरान फोलेट का पर्याप्त सेवन न्यूरल ट्यूब दोष को रोकने और स्वस्थ मस्तिष्क विकास को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। अपने आहार में स्ट्रॉबेरी को शामिल करने से आपके बच्चे के विकास में सहायता के लिए फोलेट की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित हो सकती है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story