×

Strong Healthy Nails Tips: स्वस्थ नाखून पाने के लिए अपनायें ये टिप्स

Strong Healthy Nails Tips: इससे असमान किनारों और नाखूनों को छीलने का कारण बन सकता है। कभी-कभी नहींउचित आहार लेने से भी नाखून कमजोर और भंगुर हो जाते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 7 Dec 2022 12:44 PM GMT
Healthy Nails
X

Healthy Nails (Image credit: social media)

Healthy Nails Tips: हमारे नाखूनों को भी उतनी ही देखभाल और देखभाल की जरूरत होती है, जितनी कि हमारे शरीर के किसी और हिस्से को। स्वस्थ नाखून इस बात का प्रतिबिंब होते हैं कि हम खुद को कैसे बनाए रखते हैं। स्वस्थ नाखूनों को हमेशा महंगे मैनीक्योर या पेडीक्योर की आवश्यकता नहीं होती है; हम कुछ घर का पालन कर सकते हैं

नाखूनों की देखभाल के टिप्स। हम उनकी नियमित देखभाल करके और नाखूनों को स्वस्थ रखने वाले स्वस्थ आहार खाकर स्वस्थ और मज़बूत नाखून पा सकते हैं।

बता दें कि अधिक पानी के संपर्क में रहने या अत्यधिक हाथ धोने से नाखून भंगुर हो सकते हैं। हानिकारक धुलाई वाले डिटर्जेंट या साबुन भी नाखूनों को बहुत नाजुक बना देते हैं और वे आसानी से टूट जाते हैं। इससे असमान किनारों और नाखूनों को छीलने का कारण बन सकता है। कभी-कभी नहींउचित आहार लेने से भी नाखून कमजोर और भंगुर हो जाते हैं। हमेशा एक संतुलित आहार लें जिसमें सभी आवश्यक चीजें हों। नाखूनों को मजबूत और स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक पोषक तत्व।

अपने नाखूनों को मजबूत रखने के लिए नीचे दिए गए सरल घरेलू देखभाल युक्तियों का पालन करें:

1. दस्ताने पहनें (Wear gloves):

जब हम अपने नाखूनों को अत्यधिक पानी या हानिकारक रसायनों के संपर्क में लाते हैं तो हमारे नाखून कमजोर और भंगुर हो जाते हैं। हम बर्तन धोते समय या घर की धूल झाड़ते समय हाथ के दस्ताने पहन सकते हैं जिसमें साबुन और स्प्रे का उपयोग शामिल है। दस्ताने पहनने से हमारे हाथ और नाखून हानिकारक रसायनों और पानी के अनावश्यक संपर्क से सुरक्षित रहेंगे। कोशिश करें कि अपने हाथों को ज्यादा देर तक पानी में न भिगोएं।

2. इन्हें छोटा रखें (Keep them short)

लंबे नाखूनों की तुलना में हमेशा छोटे नाखून रखना बेहतर होता है। छोटे नाखूनों को कम रखरखाव की आवश्यकता होती है क्योंकि उन्हें साफ करना बहुत आसान होता है। छोटे नाखूनों के नीचे गंदगी जमा होने की संभावना कम होती है। ये आसानी से टूटते भी नहीं हैं और साफ-सुथरे भी दिखते हैं। छोटे नाखून होने से सभी हानिकारक बैक्टीरिया दूर रहते हैं।

3. आर्टिफिशियल नाखूनों से बचें (Avoid artificial Nails):

ग्लैमरस दिखने के लिए आर्टिफिशियल नाखून लगवाना लेटेस्ट ट्रेंड है लेकिन इसका एक नकारात्मक पहलू भी है कुंआ। न केवल वे संलग्न विधि और गोंद के उपयोग के कारण नाखूनों को कमजोर करते हैं, वे भी बहुत कुछ जमा करते हैं। उनके नीचे की गंदगी जो बहुत सारे जीवाणु संक्रमणों का प्रजनन आधार हो सकती है।

4. अच्छा आहार लें (Have a good diet):

स्वस्थ आहार न केवल पूरे शरीर के लिए बल्कि स्वस्थ नाखूनों के लिए भी आवश्यक है। मजबूत नाखूनों के विकास के लिए विटामिन, खनिज और प्रोटीन के प्राकृतिक स्रोतों को शामिल करें। यदि किसी कारण से किसी के नाखून कमजोर हैं, तो वे अपने डॉक्टर से परामर्श करने के बाद बायोटिन जैसे सप्लीमेंट्स शामिल कर सकते हैं।

5. खुद को हाइड्रेटेड रखें (Keep yourself hydrated):

पर्याप्त पानी पीने से नाखूनों में नमी बनी रहती है। यह नाखूनों को बनने से रोकता है टूटना और छिलना।

6. क्यूटिकल्स का रखें ख्याल (Take care of cuticles):

मैनिक्योर कम से कम करने की एक वजह यह भी है कि ये क्यूटिकल्स को पीछे धकेलते हैं. यह उन्हें नुकसान पहुंचा सकता है और संक्रमण के लिए नाखून बिस्तर खोल सकता है। अपने नाखूनों को अच्छी तरह से मॉइस्चराइज रखने की सलाह दी जाती है क्योंकि यह नाखूनों को मजबूत रखने के लिए सुरक्षात्मक परत बनाता है। क्यूटिकल क्रीम उपलब्ध हैं जो बहुत अच्छी तरह से मॉइस्चराइज़ करती हैं और नाखूनों को टूटने से बचाती हैं।

7. हैंड सैनिटाइज़र से बचें (Avoid hand sanitizer):

महामारी की शुरुआत के साथ ही हमने हैंड सैनिटाइज़र का बहुत अधिक उपयोग करना शुरू कर दिया है, वे हैं त्वचा के साथ-साथ नाखूनों के लिए भी बहुत हानिकारक है। साबुन और पानी से हाथ धोने की कोशिश करें। साथ ही अगर आप हाथ का इस्तेमाल कर रहे हैं।

कोशिश करें कि सैनिटाइजर का इस्तेमाल नाखूनों पर बिलकुल न करें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story