×

Study Tips: पढ़ाई में नहीं लगता है मन? अपनाएं ये कारगर उपाय, बढ़ेगी एकाग्रता

Study Tips: हर बच्चे का स्वभाव दूसरे से अलग होता है। कुछ पढ़ने में तेज होते हैं तो कुछ कमजोर होते हैं। कुछ का मस्तिष्क तो अच्छा होता है लेकिन वह एकाग्रता नहीं रख पाते हैं। चलिए आज आपको एकाग्रता बढ़ाने वाले कुछ कारगर उपाय बताते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 1 Dec 2023 4:30 AM GMT (Updated on: 1 Dec 2023 4:30 AM GMT)
Study Tips
X

Study Tips

Study Tips: हर व्यक्ति का स्वभाव अलग-अलग होता है। कुछ लोग सादगी भरे व्यक्तित्व के होते हैं तो कुछ का स्वभाव चंचल होता है। बचपन की उनकी आदत जीवन भर उनके साथ बनी रहती है। कई बच्चे बहुत चंचल किस्म के होते हैं और उन्हें दिन भर खेलना बहुत पसंद होता है और वह पढ़ाई लिखाई पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं देते। हर माता-पिता चाहते हैं कि उनका बच्चा मन लगाकर पढ़ाई करें लेकिन इसके लिए उस पर दबाव बनाना बिल्कुल भी सही नहीं होता। अगर आपका बच्चा पढ़ाई के प्रति अत्यधिक लापरवाह है तो चिंतित होना स्वाभाविक है लेकिन ज्योतिष शास्त्र के कुछ उपाय हैं जो आपकी चिंता को दूर कर सकते हैं।

एक बातों का रखें ध्यान

सबसे पहले तो इस बात का ध्यान रखें कि जहां पर आपका बच्चा पढ़ाई करता है वहां पर बिल्कुल भी गंदगी नहीं होनी चाहिए। पढ़ने की टेबल से लेकर कमरे सब की सफाई पर विशेष तौर पर ध्यान दें। पढ़ाई की टेबल पर ज्यादा कॉपी किताब न रखें जिस विषय की पढ़ाई करनी हो उसी की किताबें मेज पर रखी रहने दें। बच्चों को हमेशा पूर्व दिशा की ओर मुख करके पढ़ने के लिए बैठाएं।

पुस्तकों का दान

अगर आपके बच्चे का पढ़ाई में मन नहीं लगता है तो बृहस्पतिवार के दिन आप किसी मंदिर में जाकर भगवान विष्णु के समक्ष घी का दीपक जलाएं और केले के वृक्ष में जल चढ़ाएं। इसके बाद बच्चों के माथे पर केले के वृक्ष की मिट्टी का तिलक लगा दें। इसी के साथ धार्मिक पुस्तक, कलम और शिक्षा सामग्री अपने सामर्थ्य अनुसार दान कर दें।

ॐ का उच्चारण

यदि आपका बच्चा पढ़ाई करते समय एकाग्रता नहीं रख पाता है तो आपको उसकी जेब में फिटकरी का एक छोटा सा टुकड़ा रख देना चाहिए। इसके अलावा प्रतिदिन बच्चों में ॐ का उच्चारण करने की आदत डालें। पूजन के बाद उसे केसर का तिलक लगाने से भी उसकी एकाग्रता बढ़ने लगेगी।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story