×

Success Story: कोई 12वीं फेल तो किसी को कम अंक की वजह से निकाल दिया गया था स्कूल से, अब हैं IAS और IPS अधिकारी

Success Story of IAS and IPS Officers: भारत के कई IAS और IPS अधिकारी हुए हैं जो अपने शुरूआती दौर में कई परीक्षाओं में असफल हुए। कुछ 12वीं फेल तो कुछ 10वीं फ़ैल हुए लेकिन उन्होंने अपनी कड़ी मेहनत से सफलता का स्वाद चखा।

Shweta Srivastava
Published on: 4 Nov 2023 7:59 AM GMT (Updated on: 4 Nov 2023 4:05 PM GMT)
Success Story of IAS and IPS Officers
X

Success Story of IAS and IPS Officers (Image Credit-Social Media)

Success Story of IAS and IPS Officers: भारत में ज़्यादातर युवाओं का एक सपना होता है भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) अधिकारी बनाना लेकिन ये हर किसी के बस की बात नहीं होती। क्योंकि सिविल सर्विसेज़ की परीक्षा को भारत की कुछ सबसे कठिन परीक्षाओं की श्रेणी में रखा गया है। जहाँ हर साल लाखों युवा IAS और IPS अधिकारी बनने के अपने सपने को साकार करने की चाहत में परीक्षा में बैठते है वहीँ सबके सपने सच हों ऐसा मुमकिन नहीं होता। लेकिन वहीँ कुछ ऐसे भी होते हैं जो इसे एक बार में ही पास कर ले जाते हैं वहीँ कुछ को 2 या 3 साल या उससे ज़्यादा का भी समय लग जाता है। वहीँ आज हम कुछ ऐसे IAS और IPS ऑफ़िसर्स के बारे में बात करने जा रहे हैं जो भले ही अपने जीवन में कई असफ़लतों का स्वाद चख चुकें हों लेकिन उन्होंने अपने सपने को अपनी ज़िद बनाया और सफल भी हुए।

जहाँ सिविल सर्विसेज़ की परीक्षा बेहद कठिन होती है वहीँ एक IAS और IPS अधिकारी के रूप में नौकरी करना उससे भी ज़्यादा चुनौतीपूर्ण होता है। कहते हैं, पूत के पांव पालने में ही दिख जाते हैं। ऐसा ही कुछ हमारे समाज का भी पैमाना है अगर बच्चा स्कूल-कॉलेज में सफलता पाता है तो उसके आगे चलकर सफल होने की गारंटी हमारा समाज देना शुरू कर देता है वहीँ अगर कोई ज़्यादा अंक अपने शुरूआती दौर में नहीं प्राप्त कर पाता तो उसे लिधड होने का टैग मिल जाता है। लेकिन सच तो ये है कि किसी का आंकलन सिर्फ उसके परीक्षा के नंबरों के आधार पर नहीं किया जा सकता। आज हमारे समाज में कई ऐसे उदाहरण मौजूद हैं जहाँ लोग अपनी 10वीं और 12वीं की परीक्षा में भले ही असफल हुए लेकिन उन्होंने बाद में सफलता मिली। लेकिन याद रखिये यहाँ हमारे कहने का ये कतई मतलब नहीं है कि आप अपनी आज की पढ़ाई पर ध्यान ही न दें। सफल असफल होना बाद की बात है लेकिन मेहनत करते रहना हमारे हाँथ में है। लेकिन किसी असफलता से निराश न होकर आगे बढ़ते रहना ही जीवन है। आज अपने इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको कुछ ऐसे IAS और IPS अधिकारियों से रूबरू करवाने जा रहे हैं जो कभी अपने जीवन में असफल हुए लेकिन आज वो सभी युवाओं के लिए एक प्रेरणा स्रोत हैं।

1- मनोज कुमार शर्मा (Manoj Kumar Sharma)

Manoj Kumar Sharma (Image Credit-Social Media)

साल 2005 बैच के महाराष्‍ट्र कैडर के IPS अधिकारी मनोज कुमार शर्मा (Manoj Kumar Sharma) हमारी इस लिस्ट में सबसे पहले हैं। फिलहाल वो अभी CISF में DIG के पद पर कार्यरत हैं। वो मध्‍य प्रदेश के मुरैना निवासी हैं। आपको जानकार हैरानी होगी कि मनोज 9वीं, 10वीं और 11वीं में थर्ड डिवीजन से पास हुए थे। वहीँ 12वीं में वो फेल हो गए थे जिसका कारण भी काफी दिलचस्प है वो बताते हैं कि वो 12वीं में फेल इसलिए हो गए थे क्योकि वो परीक्षा में नक़ल नहीं कर पाए थे। इसके बाद उन्होंने कई छोटे मोटे काम भी किये जैसे टेम्‍पो चलाना और कुत्‍ता टहलाना। इसके बाद उनका जीवन पूरी तरह से बदल गया जब उनके जीवन में एक लड़की की एंट्री हुई इसके बाद उन्होंने पढ़ना शुरू किया औरउन्होंने 12वीं पास की और आगे की पढ़ाई जारी रखी। इसके बाद मनोज UPSC के चौथे अटेम्‍प्‍ट में IPS बन गये। उनके जीवन पर एक फिल्म भी हाल ही में रिलीज़ हुई है जिसका नाम है ’12th Fail।’

2- अंजू शर्मा (Anju Sharma)

Anju Sharma (Image Credit-Social Media)

गुजरात कैडर की साल 1991 बैच की IAS अधिकारी अंजू शर्मा (Anju Sharma) की कहानी कुछ ऐसी ही है। फिलहाल वो गुजरात सरकार के उच्च एवं तकनीकी शिक्षा में प्रमुख सचिव पद पर कार्यरत हैं। वो स्कूल की कई परीक्षाओं में कई बार फ़ैल हुईं। इसके बाद वो 12वीं में भी फेल हो गईं थीं। लेकिन वो निराश नहीं हुई उन्होंने मेहनत की और 12 वीं पास की और फिर BSc की और इसके बाद MBA किया। इसके बाद उन्होंने अपने पहले प्रयास में ही UPSC की परीक्षा पास कर ली। इस समय उनकी उम्र महज़ 22 साल थी। जिसके बाद वो IAS अधिकारी बन गईं।

3- अवनीश शरण (Awanish Sharan)

Awanish Sharan (Image Credit-Social Media)

बिहार राज्य के समस्‍तीपुर के रहने वाले अवनीश शरण (Awanish Sharan) का नाम कुछ प्रसिद्ध IAS ऑफ़िसर में शामिल है। उनका नाम तब सुर्ख़ियों में आया था जब उन्होंने अपनी पत्नी की डिलीवरी के लिए एक सरकारी अस्पताल को चुना। इतना ही नहीं उन्होंने इसके बाद अपनी बेटी का एडमिशन भी एक सरकारी स्कूल में करवाया। आपको बता दें कई अवनीश शरण ने अपनी 10वीं की परीक्षा थर्ड डिवीजन से पास की थी। उन्होंने अपनी ये मार्कशीट सोशल मीडिया पर भी शेयर की थी। लेकिन वो हिम्मत हरने वालों में से नहीं थे उन्होंने इसके बाद खूब मेहनत की और UPSC की परीक्षा पास करके IAS अफसर बन गए।

4 . तुषार सुमेरा (Tushar Sumera)



गुजरात के भरूच में कलेक्‍टर और डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट के पद पर कार्यरत तुषार सुमेरा (Tushar Sumera) की सफलता की कहानी भी काफी कुछ ऐसी ही है। उन्होंने बड़ी मुश्किल से 10वीं और 12वीं की परीक्षा पास की थी। उन्हें हाईस्‍कूल में जस्ट पास वाले अंक ही मिले थे जिसमे अंग्रेज़ी में 33, गणित में 36 और विज्ञान में 38 अंक थे। जिसके साथ उनकी थर्ड डिवीज़न आई थी। लोग उनके लिए कहते थे कि तुषार अपने जीवन में कुछ नहीं कर पाएंगे। लेकिन फिर वो ग्रेजुएट हुए और बीएड करके टीचर बने। इसके बाद साल 2012 में उन्होंने UPSC की परीक्षा पास की और IAS अधिकारी बने।

5 . आकाश कुल्हारी (Akash Kulhari)

Akash Kulhari (Image Credit-Social Media)

लखनऊ के ज्वाइंट पुलिस कमिश्नर आकाश कुल्हारी (Akash Kulhari) राजस्‍थान के बीकानेर के रहने वाले हैं। आकाश को स्कूल में आये कम नम्बरों के चलते स्कूल वालों ने निकल दिया था। इसके बाद 10वीं की परीक्षा में उनके 57 फ़ीसदी अंक आए। लेकिन इसके बाद उन्होंने 12वीं में जी जान से मेहनत की और इसमें उनके 85 फीसदी अंक आये। इसके बाद उन्होंने BCom और फिर MCom भी किया। इसके बाद साल 2006 में उन्होंने पहले ही प्रयास में UPSC की परीक्षा पास कर ली और वो IPS अधिकारी बन गए।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story