×

Sukanya Samriddhi Yojana: सुकन्या समृद्धि योजना में अगर आपने नहीं किया है ये काम, तो अकाउंट हो सकता है बंद

Sukanya Samriddhi Yojana: अगर आपकी बिटिया का भी सुकन्‍या समृद्धि योजना के तहत खाता है तो तुरंत ये काम कर लीजिये पूरा नहीं तो अकाउंट बंद हो सकता है।

Shweta Srivastava
Published on: 19 Jan 2024 6:57 AM GMT
Sukanya Samriddhi Yojana
X

Sukanya Samriddhi Yojana (Image Credit-Social Media)

Sukanya Samriddhi Yojana: अगर आपने भी अपनी बेटी का सुकन्‍या समृद्धि योजना के तहत खाता खुलवाया है तो इसमें हुए कुछ फेर बदल के बारे में भी आज जान लीजिए। अगर आपने इसके तहत काम नहीं किया तो तगड़ा फाइन लग सकता है। आइये जानते हैं इसे विस्तार से।

सुकन्या योजना में अकाउंट हो सकता है बंद

अगर आपकी बिटिया का भी सुकन्‍या समृद्धि योजना के तहत खाता है तो आपको इसमें मिनिमम बैलेंस मेंटेन रखना अब बेहद जरूरी है। दरअसल इस योजना के तहत भारत में लाखों खाते खोले गए हैं। ये एक सेविंग स्कीम है जिसके तहत लड़कियों का बैंक खाता पोस्ट ऑफिस में खुलवाया जाता है। जिसका उद्देश्य बेटियों की शिक्षा और उनकी शादी जैसे कामों में मदद करना है। इस योजना में आप बेटी के जन्म से लेकर 10 साल की उम्र तक खाता खुलवा सकते हैं। इस योजना की सबसे अच्छी बात ये है कि इसमें ब्याज 8 फ़ीसदी तक मिलता है। इस योजना के इतना अधिक लोकप्रिय होने की वजह इसमें मिलने वाला ज़्यादा ब्याज ही है। वहीँ अगर आपने भी इस योजना के तहत अपनी बेटी का खाता इसमें खुलवाया है तो आपको एक काम तुरंत करने की ज़रूरत है। नहीं तो आपका ये अकाउंट बंद कर दिया जा सकता है।

दरअसल भारत सरकार द्वारा जारी एक आंकड़े के अनुसार अब तक सुकन्या समृद्धि योजना के तहत 2.73 करोड़ से ज्यादा खाते खुलवाए गए हैं। वहीँ इन खातों में जमा राशि लगभग 1.19 लाख करोड़ से ज्यादा है। जब आपकी बच्ची 18 साल की हो जाएगी तब आप इसमें जमा रकम को निकल सकते हैं और अगर आप 18 साल में इसे नहीं निकलवाते हैं तो फिर आप दोबारा इसे बच्ची के 21 साल के होने पर निकाल सकते हैं। इस योजना की एक अच्छी बात ये भी है कि इस तरह के खाते को कहीं भी और कभी भी ट्रांसफर किया जा सकता है।

खाता बंद होने से पहले कर लें ये ज़रूरी काम

बच्ची का सुकन्‍या समृद्धि योजना तहत खाता है तो याद रखिये कि इसमें मिनिमम बैलेंस रखना जरूरी है। जिसको लेकर सरकार ने कुछ नियम बनाये हैं। इसका मतलब ये है कि आपको इसमें हर साल कम से कम 250 रूपए जमा करने ज़रूरी हैं। वहीँ अधिकतम निवेश आप इसमें 1.5 लाख रुपये तक भी कर सकते हैं। अगर आपने 31 मार्च तक पूरे साल भर में इसमें पैसे नहीं डाले तो इसपर पैनल्टी लग सकती है और ये अकाउंट बंद भी हो सकता है। वहीँ अकाउंट को दोबारा खुलवाने के लिए आपको जुर्माना भरना पड़ेगा। जिसमे काफी दिक्कत भी आ सकती है।

कोई भी व्यक्ति जिसकी बेटी की उम्र 10 साल या उससे कम हो वहीँ इस योजना के तहत खाता खुलवा सकता है इससे ज़्यादा उम्र की बेटियों के लिए ये योजना नहीं है। इसके लिए आपको बेटी का जन्म प्रमाण-पत्र और अपने डॉक्यूमेंट लगाने होते हैं जिसके बाद इसमें खाता खोला जा सकता है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story