×

Summer Drink Recipes: गर्मियों में ये रिफ्रेशिंग ड्रिंक्स रखेंगीं आपको कूल, सेहत के साथ साथ स्वाद से हैं भरपूर

Summer Drink Recipes: इस गर्मी में आप घर पर आसानी से इन रिफ्रेशिंग ड्रिंक्स को बना सकते हैं साथ ही ये सभी सेहत से भरपूर भी हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 21 April 2024 1:15 PM GMT (Updated on: 21 April 2024 1:15 PM GMT)
Summer Drink Recipes
X

Summer Drink Recipes (Image Credit-Social Media)

Summer Drink Recipes: गर्मियां आते ही कुछ ठंडा-ठंडा कूल-कूल मिल जाये तो कहना ही क्या और अगर ये सेहत से भरपूर हो तो सोने पे सुहागा। तो चलिए आज आपको कुछ हेल्दी समर ड्रिंक्स की रेसिपी बताते हैं जिन्हे आप घर पर आसानी से बना सकते हैं।

गर्मियों में आज़माये ये कूल ड्रिंक्स

गर्मियों में आपको बाजार में कई तरह के ठन्डे ड्रिंक्स मिल जाते हैं लेकिन वो सभी आपकी सेहत के लिए कितने फायदेमंद हैं ये कहना काफी मुश्किल है। लेकिन अगर आप इन्हे घर पर फ्रेश बनाए तो ये निश्चित है कि ये आपके लिए काफी फायदेमंद रहने वाले हैं। आइये कुछ ठन्डे ड्रिंक्स की रेसिपी पर एक नज़र डालते हैं।

1. पाइनेपल लेमोनेड

Summer Drink Recipes (Image Credit-Social Media)


यह अनानास नींबू पानी पारंपरिक नींबू पानी पर एक ऐसा मज़ेदार मोड़ है, जिसमें तीखा, थोड़ा-मीठे स्वाद का एक परफेक्ट कॉम्बिनेशन है। इसके लिए आपको बस एक साधारण सीरप बनाना है, जिसके लिए केवल 5 मिनट की तैयारी की आवश्यकता है।

सामग्री

½ कप चीनी

1 कप नींबू का रस

1 कप अनानास का रस

2 बड़े चम्मच नीबू का रस

बनाने की विधि

सरल सिरप बनाने के लिए, एक मध्यम सॉस पैन में चीनी और 1 कप पानी को मध्यम आंच पर मिलाएं। जब तक चीनी घुल न जाए।

एक बड़े जग में, साधारण सीरप, नींबू का रस, अनानास का रस, नीबू का रस और 5 कप पानी को एक साथ मिला लें। ठंडा होने तक फ्रिज में रखें।

बर्फ डालकर परोसें।

2. स्ट्रॉबेरी पाइनेपल ट्विस्ट

Summer Drink Recipes (Image Credit-Social Media)

सामग्री

1 ½ कप संतरे का रस

1 1/2 कप अनानास का रस

½ कप स्ट्रॉबेरी, पतले कटे हुए

बनाने की विधि

एक जग लें उसमे संतरे और अनानास का रस मिलाएं।

संतरे-अनानास मिश्रण को एक साथ मिलाएं। इसमें स्ट्रॉबेरी मिक्स करें।

ऊपर से स्ट्रॉबेरी से सजाकर तुरंत गिलास में परोसें।

3. नींबू पानी

Summer Drink Recipes (Image Credit-Social Media)

नींबू पानी एक आइडल हीट स्ट्रोक रिलीवर है। और इस ड्रिंक को बनाने और पीने में आपको बस दो मिनट का समय लगेगा। ये आपके शरीर में पानी की कमी को पूरा करेगा। नींबू का खट्टा स्वाद गर्मी से लड़ेगा। आइये नींबू पानी की रेसिपी पर नज़र डालें।

सामग्री

एक लीटर ठंडा पानी

आधा कटा नींबू

नींबू का रस

चार बड़े चम्मच चीनी/नमक

पुदीना की पत्तियों का रस

बर्फ के टुकड़े

पानी डालने के लिए एक कंटेनर लें और उसमें चीनी या थोड़ा सा नमक डालें। इसे घोलने के लिए मिलाएं। जब तक ये तीखा न हो जाए तब तक इसमें नींबू का रस मिलाएं और अगर यह अधिक खट्टा हो जाए तो इसमें थोड़ा और पानी मिलाएं। इसमें पुदीना की पत्तियों का रस मिलाएं। इसे कटे हुए नींबू से सजाएं और बर्फ के साथ गर्मियों के ठंडे पेय पदार्थों के साथ परोसें।

4. सत्तू का शरबत

Summer Drink Recipes (Image Credit-Social Media)

सामग्री

चार-पांच चम्मच भुना हुआ बेसन

ठंडा पानी

छह चम्मच नींबू का रस

काला नमक

भुना हुआ जीरा पाउडर

चाट मसाला पाउडर

बर्फ के टुकड़े

इसके लिए बस एक कंटेनर में ठंडा पानी डालें। सत्तू को पानी में डाल दीजिये। इसमें नींबू का रस डालें। मिश्रण को अच्छे से मिला लें। इसमें उचित मात्रा में नमक और दो छोटे चम्मच जीरा पाउडर मिलाएं. - इसे गिलास में डालें और ऊपर से चाट मसाला छिड़कें। बर्फ के कुछ टुकड़े डालें और तुरंत ठंडा होने वाला ग्रीष्मकालीन पेय परोसें। क्या यह आश्चर्यजनक नहीं लगता कि सिर्फ एक बार सत्तू की रेसिपी ट्राई करें और गर्मियों का पेय आपको हमेशा के लिए इसकी आदत बना देगा।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story