×

Summer Fruits: गर्मियों के मौसम में लू से बचने के लिए जरुर खाएं ये फल, कई रोग भी होंगे दूर

Summer Fruits जिनके खाने से आपके सेहत को काफी लाभ मिलेगा और आप गर्मियों के मौसम में लू से बच सकते है। जानिएं कौन से है वह फल

Shalini Rai
Written By Shalini Rai
Published on: 8 Jun 2024 4:15 AM GMT
Summer Fruits: गर्मियों के मौसम में लू से बचने के लिए जरुर खाएं ये फल, कई रोग भी होंगे दूर
X

Summer Fruits: गर्मियों के मौसम में हाइड्रेशन लू कि समस्या ज्यादा लोगो को परेशान करती है। गर्मियों के चिलचिलाती धूप के साथ लोगो को काम करने मे दिक्कत होती है।खैर गर्मियों के सीजन में खाने पीने की काफी वेरायटी फल मिल जाते है जिससे शरीर में पानी की कमी नहीं होती है। गर्मियों ढेरों मौसमी फल मिलते है जिनमें पानी की मात्रा काफी होती है। और इन्हें खाने से कई तरह सें सेहत के लिए फायदेमंद होता है। गर्मियों के मौसम में होने बाली समस्याओं से बचाव होता है। गर्मियों में कौन-कौन से ड्राई फ्रूट्स आप खा सकते हैं और इनका सेवन कैसे कर सकते हैं जानिए जिनके खाने से आपके सेहत को काफी लाभ मिलेगा और आप गर्मियों के मौसम में लू से बच सकते है।

तरबूज (Watermelon)

गर्मियों में तरबूज का सेवन बहुत ही फादेमंद होता है और इसका सेवन जरुर करना चाहिए। तरबूज में भरपूर पानी होता है, ऐसे में ये शरीर में पानी की कमी को दूर करने का काम करता है। तरबूज खाने से बॉडी हाइड्रेटेड रहती है और पेट में ठंडक बनी रहती है।


आम (Mango)

गर्मियां आते ही फलों के राजा आम का इंतजार शुरू हो जाता है। आम खाने में बेहद स्वादिष्ट तो होता ही है पोषण के मामले में भी ये कम नहीं है। एंटीऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स से भरा आम आपको मैंगनीज, कैल्शियम, सेलेनियम और आयरन जैसे पोषक तत्व भी देता है। कच्चे आम का पन्ना गर्मियों के लिए बेस्ट ड्रिंक है। इसके साथ ही, पके हुए आम का जूस भी बेहद पौष्टिक और स्वादिष्ट होता है। और इसका सेवन गर्मियां के मौसम में लोग बहुत ही ज्यादा करते हैं लोगो को काफी पसंद अाता इसलिए इसको फलों का राजा आम कहा जाता है।


लीची (Litchi)

फलों को हर मौसम में खाना चाहिए, लेकिन गर्मियों के मौसम में इसका उपयोग अधिक मात्रा में करना चाहिए। लीची एक ऐसा फल है जिसे गर्मियों के सीजन में जरूर खाना चाहिए। इस फल में विटामिन बी और सी के साथ ही कॉपर और पोटैशियम जैसे मिनरल्स भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इससे शरीर में लाल रक्त कणिकाओं में बढ़ोत्तरी होती है यानी खून का बनना बढ़ जाता है।


जामुन (Plum)

जामुन गर्मी में जरूर खाना चाहिए। इस फल में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह गर्मियों में होने वाली समस्याओं से बचाता है. इसमें कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, सोडियम, विटामिन सी और भरपूर मात्रा में विटामिन बी जैसे थियामिन, राइबोफ्लेविन, फॉलिक एसिड, नियासिन, विटामिन बी6 आदि भी होते हैं।


संतरे (Orange)

गर्मियों में संतरे (Orange) को भरपूर मात्रा में खाना चाहिए। रसभरे संतरे में मौज़ूद बीटा-कैरोटिन और विटामिन-सी शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को मज़बूत करते हैं। संतरे में फाइबर अच्छी मात्रा में होता है। इसमें विटामिन-बी थियामिन और फोलेट भी पाया जाता है, जो कोशिकाओं के समुचित विकास के लिए बहुत ज़रूरी होता है। गर्मियों के मौसम में इस फल की डिमांड तेजी से बढ़ जाती है।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story