×

गर्मी में इन चीजों से स्किन को करें डिटैन, धूप में भी रहेगा चेहरे पर निखार

अगर आप अपनी खूबसूरती और स्किन का ख्याल रखती हैं तो स्किन से जुड़ी समस्या स्किन टैन्ड के लिए भी जानिए ये घरेलू उपाय...

Network
Newstrack Network NetworkPublished By Suman Mishra | Astrologer
Published on: 22 April 2021 4:05 AM GMT (Updated on: 22 April 2021 4:10 AM GMT)
कैसे पाएं टैनिंग से मुक्ति
X

सांकेतिक तस्वीर( साभार-सोशल मीडिया)

लखनऊ: किसी भी स्किन में टैन्ड(Tanned skin ) होना अच्छी बात नहीं होती। ये हर मौके पर अच्छा नहीं लगता। लेकिन मार्केट (Market) में ऐसा कोई प्रोडक्ट नहीं हैं जो कि त्वचा को टैन से मुक्ति दिला सकें। इसके लिए आप घरेलू नुस्खों (Home Remedies) की मदद से ही निपात पा सकते है।

स्किन के कलर का काला या गहरा ,झुलसना ही टैनिंग कहलाता हैं । यूं तो कोकोनट ऑयल, जोजोबा ऑयल और खूब पानी पीने से धूप से स्किन को बचाया जा सकता है। लेकिन इसके अलावा भी आप कई उपाय कर सकते हैं। जानते हैं कैसे आप यूवीरेज से स्किन को बचा सकते हैं।

धूप में जाने से अगर आपकी त्वचा झुलस गई है या ग्लो चला गया है, तो इसके लिए कोई महंगी क्रीम लेने की जरूरत नहीं है। नेचुरल चीजों का इस्तेमाल करके भी स्किन टैनिंग से मुक्ति पा सकते हैं। वहीं, सबसे पहले यह जान लेना जरूरी हैकि टैनिंग क्यों होती है? साथ ही जानते हैं कैसे पाएं टेनिंग से मुक्ति-

सांकेतिक तस्वीर (साभार- सोशल मीडिया)

स्किन कैसे होती है टैन

टैनिंग, फोटोडैमेज के खिलाफ बॉडी की नेचुरल सुरक्षा है, जो कि यूवी (UV) रेडिएशन से क्रिएट होता है। वहीं मेलेनिन एक प्राकृतिक पिगमेंट है, जो हमारी बॉडी द्वारा बनाया जाता है और हमें हमारी स्किन का रंग प्रदान करता है। मेलानिन शरीर को प्राकृतिक एसपीएफ (जो आप सनस्क्रीन पर भी देखते हैं) देता है, यही वजह है कि इसे बॉडी सुरक्षा कवच के तौर पर बनाती है। वहीं, सनस्क्रीन से त्वचा को एसपीएफ मिलता है और यह यूवी (UV) किरणों के खिलाफ शरीर को अधिक मेलेनिन उत्पन्न करने के लिए आपके मेलानोसाइट्स को एक्टिव करने में मदद करता है।

इन घरेलू नुस्खों से पाएं निजात

बेसन: थोड़े से बेसन में चुटकी भर हल्दी मिला लें। एक बर्तन लें और उसमें तीन छोटे चम्मच बेसन, एक चम्मच ओलिव ऑयल और नींबू का रस मिलाएं। इसमें चुटकी भर हल्दी भी मिला लें। इन सब को अच्छे से मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। इसे 15 मिनट तक लगा रहने दें और फिर कम गर्म पानी से धो लें। ऐसा हफ्ते में दो बार करें।

एलोवेरा:सोने से पहले एलोवेरा को स्किन पर जरूर लगाएं। इसकी पतली लेयर को चेहरे पर लाएं और अगली सुबह धोएं। बेहतर रिजल्ट के लिए ऐसा रोजाना करें।

खीरा: खीरे को अच्छे से ब्लैंड कर लें और इसके जूस को दूध में मिला लें। इसके पेस्ट को चेहरे और हाथों पर लगाएं। इसे 15 से 20 मिनट तक लगा रहने दें और धो लें। ऐसा दिन में दो बार करें और जल्द ही बेहतर रिजल्ट पाएं।

सांकेतिक तस्वीर( साभार-सोशल मीडिया)

टमाटर: टमाटर को मैश कर लें और इस पेस्ट को चेहरे पर अच्छे से लगाएं। इसें 15 मिनट तक ऐसे ही लगे रहने दें और फिर पानी से धो लें। इस तरीके को हफ्ते में दो बार दोहराएं। ये स्किन से टैनिंग को दूर कर उसे ब्राइटर और ग्लोइंग बनाएंगा।

शहद: एक छोटे चम्मच शहद में दो चम्मच दही मिलाएं। इन्हें अच्छे से मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अब कम गर्म पानी से चेहरा धो लें। बेहतर रिजल्ट के लिए ऐसा रोजाना करें।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story